जमशेदपुर, जासं। कोविड -19 के बढ़ते मामलों के बीच देश भर में कई छात्र मांग कर रहे हैं कि केंद्रीय, राज्य बोर्ड की परीक्षा रद कर दी जानी चाहिए। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभी तक सीबीएसई टर्म टू परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है। 

सीबीएसई बोर्ड और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के टर्म टू का आयोजन करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। पहले चरण की परीक्षा नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की गई थी और दूसरा चरण मार्च-अप्रैल में आयोजित होने वाला है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल बोर्ड परीक्षा के दूसरे सत्र के रद होने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पहले उल्लेख किया था कि तीसरी लहर नियंत्रण में है।हालांकि, जो छात्र परीक्षा छोड़ने का निर्णय लेते हैं, उन्हें उनके पहले कार्यकाल के परीक्षा परिणामों के आधार पर वर्गीकृत किया जाएगा। 

54 प्रतिशत छात्रों ने की बोर्ड परीक्षा रद करने की मांग

ट्विटर पर कई छात्र कोविड -19 मामलों में वृद्धि के कारण 10 वीं, 12 वीं की परीक्षा रद करने की मांग कर रहे हैं। छात्र हैशटैग #cancelboardpariksha, #CancelBoardExam2022, #BoardExam के साथ ट्वीट पोस्ट कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि जब पढ़ाई आनलाइन हो रही है आॅफलाइन परीक्षा क्यों। छात्रों द्वारा चलाए जा रहे अभियान में 54 प्रतिशत छात्रों ने बोर्ड परीक्षाओं को रद करने की मांग की है।

टर्म टू का मॉडल प्रश्न पत्र वेबसाइट पर उपलब्ध

कक्षा 10, 12वीं टर्म टू परीक्षा 2022 के लिए सीबीएसई नमूना पत्र यानि माडल प्रश्न पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन चेक किए जा सकते हैं। सैंपल पेपर प्रश्न पत्रों के पैटर्न को साझा करते हैं और दिए जाने वाले विकल्पों के प्रकार का एक उचित विचार भी देते हैं। आधिकारिक नमूना पत्र और अंकन योजना या उत्तर भी प्रदान किए गए हैं। 

सीबीएसई सीबीएसई कक्षा 10, कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म वन परीक्षा परिणाम जल्द ही जारी करने की संभावना है। सीबीएसई को इस सप्ताह के अंत तक सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म वन परिणाम जारी करने की उम्मीद थी। हालांकि, अभी तक कोई आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने cbseacademic.nic.in पर कक्षा 10, 12वीं टर्म टू परीक्षा 2022 के लिए सीबीएसई नमूना पत्र जारी किए गए हैं।

Edited By: Jitendra Singh