Move to Jagran APP

Business Ideas : फ्रोजेन मटर का कीजिए बिजनेस, 20 रुपए की मटर 200 में बेचकर हो जाएं मालामाल

Business Ideas अगर आप कम पूंजी लगाकर ज्यादा मुनाफा कमाने की चाहत रखते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। फ्रोजेन पीज या मटर का बिजनेस ऐसा ही है। 20 रु. का मटर को आप आसानी से 200 रु. किलो बेच सकते हैं। जानिए कैसे करें यह बिजनेस...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 07:45 AM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 07:45 AM (IST)
Business Ideas : फ्रोजेन मटर का कीजिए बिजनेस, 20 रुपए की मटर 200 में बेचकर हो जाएं मालामाल

जमशेदपुर : सर्दी का मौसम आ चुका है और बहुत से किसानों ने मटर की फसल की बुआई कर भी ली होगी। मटर की फसल से किसान महज तीन से चार महीने में ही तगड़ी कमाई कर लेते हैं। अगर आप थोड़ी सी अक्ल लगाएंगें तो मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। यहां बात हो रही है मटर को फ्रोजन मटर बनाने की। इस तरह आप फ्रोजन मटर का बिजसेन शुरू कर सकते हैं।

loksabha election banner

किसानों से सस्ते दाम पर खरीद लें मटर

अगर आप किसान नहीं हैं तो भी कोई बात नहीं। आप किसानों से इस सीजन में सस्ते दाम में मटर खरीद सकते हैं और उससे फ्रोजन मटर का बिजसेन शुरू कर सकते हैं। मटर की मांग पूरे साल रहती है लेकिन इसकी उपलब्धता सिर्फ ठंउ में होती है। ऐसे में फ्रोजन मटर का बिजनेस आपके लिए तगड़ी कमाई वाला आइडििया साबित हो सकता है।

सबसे पहले जमा करनी होगी ढेर सारी मटर

इस बिजनेस में आपको सबसे पहले जरुरत होगी ढेर सारी मटर की। आपको कितनी मटर की जरुरत होगी यह इस बात पर निर्भर करेगी कि आप कितना बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं। आपके बाजार रिसर्च कर के एक अंदाजा लगाना होगा कि साल भर में आप कितनी फ्रोजन मोटर बेच सकते हैं।

तगड़ा मुनाफा देता है फ्रोजन मटर

अगर आप फ्रोजन मटर का व्यवसाय करते हैं तो आपको तगड़ा मुनाफा हो सकता है। इससे आपको 50 से 80 फीसद तक मुनाफा हो सकता है। इंडस्ट्री के लेवल पर भी आप 25 से 30 फीसद तक मुनाफा कमासकते हैं। अगर आप सीधे रिटेलर को सामान बेंचते हैं तो प्रति किलो 200 रूपए तक बिक सकता है, जो आज सिर्फ बीस रूपए में खरीद लेंगे।

छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं व्यवसाय

छोटे स्तर पर इसका व्यवसाय आप अपने घर से या किसी छोटे कमरे से ही शुरू कर सकते हैं लेकिन बड़े स्तर पर व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको 4000 स्क्वायर फुट जगह की जरुरत होगी। अगर आप छोटे स्तर पर व्यवसाय करते हैं और दस रुपए किलो के हिसाब से मटर खरीदते हैं तो दो किलो मटर में एक किलो मटर के दाने निकलेंगे।

यानी हरी मटर के दाने आपको बीस रूपए के पड़ेंगे और उन्हें प्रोसेस करने के बाद थोक में 120 रुपए किलो तक आसानी से बेच सकेंगे। वहीं अगर आप इसे सीधे रिटेलर्स को बेचते हैं तो 180 से 200 रुपए किलो तक बेच सकते हें। इसे आप नजदीकी दुकानों, रेस्टोरेंट, ढाबे या मॉल आदि के स्टोर में सीधे सप्लाई कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.