Move to Jagran APP

Best Business Ideas : सरकार के साथ फ्री में शुरू करें यह बिजनेस, छप्पर फाड़ कर होगी कमाई

Best Business Ideas अगर आप कम पूंजी में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह बिजनेस से बेहतर कुछ भी नहीं। इस बिजनेस में आपको सरकार का साथ भी मिलेगा और वह भी फ्री में। बस आपको इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए यह काम करना होगा...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 12 Dec 2021 01:02 PM (IST)Updated: Sun, 12 Dec 2021 01:02 PM (IST)
Best Business Ideas : सरकार के साथ फ्री में शुरू करें यह बिजनेस, छप्पर फाड़ कर होगी कमाई
Business Ideas : सरकार के साथ फ्री में शुरू करें यह बिजनेस, छप्पर फाड़ कर होगी कमाई

जमशेदपुर : अगर आप कुछ करना चाहते हैं तो आपके पास तमाम विकल्प मौजूद हैं। यहां तक की सरकार के साथ भी मिलकर आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए न तो कोई शुल्क लगना है और न ही किसी तरह की परेशानी होगी। अब आप बिना किसी निवेश के हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। अब आप सोचते होंगे कि यह कैसे संभव है।

loksabha election banner

तो आइए, इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं। दरअसल, आप सरकारी कंपनियों की फ्रेंचाइजी खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इन बिजनेस में आपको निवेश भी नहीं करना है और मुनाफा भी बढ़िया होता है। साथ ही इसमें नुकसान के चांस भी न के बराबर होता है। सरकारी फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर काम करने का मजा ही कुछ अलग होता है और कमाई भी बंपर होती है

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी

आजकल देश में रहने वाले हर किसी के लिए आधार कार्ड जरूरी डोक्यूमेंट होता है। इस वजह से इसकी काफी डिमांड रहती है। आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी आप आसानी से ले सकते हैं। इससे आप काफी अच्छी कमाई कर पाएंगे। अगर आप आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई द्वारा आयोजित एक परीक्षा पास करनी होगी।

इसके बाद सर्विस सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस दिया जाता है। जब आप परीक्षा पास कर लेंगे तो आपको आधार एनरॉलमेंट नंबर और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना होता है। इसके बाद कॉमन सर्विस सेंटर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

जानें कैसे करें अप्लाई

  • आधार फ्रेंचाइजी लाइसेंस लेने के लिए आप सबसे पहले एनएसईआइटी की अाधिकारिक वेबसाइट https://uidai.nseitexams.com/uidai/loginaction-inpit.action पर विजिट करें।
  • यहां आपको create news user का एक अॉप्शन मिलेगा। जिसमें क्लिक करने के बाद एक नई फाइल खुलेगी।
  • इसमें आपको share code enter के लिए कहा जाएगा। share code के लिए आपको https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाकर ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड करना होगा।
  • डाउनलोड होने के बाद आपको xml file और share code दोनों ही डाउनलोड हो जाएंगे।
  • अप्लाई करने के दौरान आपकी स्क्रीन में एक फॉर्म खुलेगा। इसमें जो भी जानकारी मांगी गई है, उसे भर कर इसे सब्मिट कर दें।
  • आपके फोन पर और ई-मेल आईडी पर user id और password आ जाएंगे। अब आप इस आईडी और पासवर्ड के जरिए Aadhaar testing and certification के पोर्टल पर आसानी से लॉगइन कर सकते हैं। इसके बाद आपके सामने continue का विकल्प आएगा, इस पर क्लिक करें।
  • अगले स्टेप में आपके सामने एक फॉर्म फिर से खुलेगा। जिसमें मांगी पूरी जानकारी भर दें। उसके बाद आप दोबारा चेक कर लें कि क्या आपने सभी जानकारियां को सही-सही भरा है या नहीं। फिर proceed to submit form पर क्लिक कर आप आगे बढ़ जाएं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.