जमशेदपुर (अमित तिवारी)। आधार कार्ड से देश में बड़ा बदलाव आया है। अब आप घर बैठे और बिना खाता खुलवाएं ही दस हजार रुपये तक की निकासी कर सकते है। न बैंक में लाइन लगने का झंझट और न ही फार्म भरने का। सिर्फ अंगुठा लगाइए और पैसा निकालने की सिस्टम शुरू कर दिया गया है।

सिंहभूम मंडल में करीब-करीब सभी डाकघरों में यह सुविधा शुरू हो चुकी है। दरअसल, डाक विभाग द्वारा संचालित इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति सिंहभूम मंडल के 73 उप-डाकघर व करीब 250 शाखा डाकघर से दस हजार रुपये की निकासी कर सकेंगे बशर्ते उनका किसी भी बैंक (एसबीआई, पंजाब नेशनल, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक, कैनरा बैंक, सेंट्रल बैंक) में खाता होना चाहिए और वह आधार से जुड़ा होना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस में बायोमैट्रिक्स सिस्टम के माध्यम से आपको दस हजार रुपये आसानी से मिल जाएंगे। इतना ही नहीं, इस सुविधा को और भी सरल बनाने के लिए डाक विभाग ने सिंहभूम मंडल के 423 कर्मचारियों को माइक्रो एटीएम दिया है। इसमें डाकिया व अन्य कर्मचारी शामिल है। ये कर्मचारी घर-घर जाकर पत्र बांटने के साथ-साथ पैसा उपलब्ध कराते है। भुगतान होने का मैसेज मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। शहर में इसकी मांग लगातार बढ़ रही है।

डाकघर में नहीं है खाता फिर भी मिलेगा पैसा 

इस योजना का लाभ लेने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपका खाता इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में हो लेकिन किसी भी बैंक में खाता होना जरूरी है। इससे सुविधा यह होगी कि लोगों को बैंक का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। इसका उद्देश्य पेमेंट सिस्टम को सरल और सर्वव्यापी बनाना है।

लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के मकसद से डाकघर में कई सुविधाएं शुरू की गई है। इसमें एईपीएस योजना भी शामिल है। इसका लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है। सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाली राशि का भी लाभ इसके माध्यम से मिलेगी।

विमल किशोर, वरीय डाक अधीक्षक, कोल्हान।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस