Move to Jagran APP

एटीएम मशीन में कार्ड रीडर व कैमरा लगा करता था कार्ड की क्लोनिंग, पुलिस ने वास्तु विहार से दबोचा

जमशेदपुर पुलिस ने एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर लोगों के रुपये उड़ाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 07:30 AM (IST)
एटीएम मशीन में कार्ड रीडर व कैमरा लगा करता था कार्ड की क्लोनिंग, पुलिस ने वास्तु विहार से दबोचा
एटीएम मशीन में कार्ड रीडर व कैमरा लगा करता था कार्ड की क्लोनिंग, पुलिस ने वास्तु विहार से दबोचा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जमशेदपुर पुलिस ने एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर लोगों के रुपये उड़ाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह के सरगना ओंकार सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। वह बालीगुमा (मानगो) स्थित वास्तु विहार के डुप्लेक्स नंबर-90 का रहने वाला है। यह गिरोह एटीएम मशीन में कार्ड स्वाइप करने की जगह पर एक छोटा कार्ड रीडर और माइक्रो कैमरा लगा देता था। कार्ड रीडर से गिरोह को एटीएम कार्ड का डिटेल मिल जाता था और माइक्रो कैमरे से पिन व अन्य जरूरी चीजें। इसके बाद कार्ड का क्लोन बनाकर गिरोह एटीएम से रुपये निकाल लेता था।

loksabha election banner

बहरहाल, वास्तु विहार के डुप्लेक्स से गिरफ्तार ओंकार के पास से बड़ी संख्या में क्लोन किए गए एटीएम कार्ड, चेकबुक व मोबाइल के सिमकार्ड बरामद किए गए हैं। पुलिस की पूछताछ में उसने गिरोह के दो अन्य सदस्य अविनाश और सुबोध का नाम लिया है। दोनों जमशेदपुर के ही रहने वाले हैं। उनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

सोमवार को वरीय पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अनूप बिरथरे ने संवाददाता सम्मेलन कर गिरोह के बारे में जानकारी दी। एसएसपी के मुताबिक गुप्त सूचना मिली थी कि बालीगुमा स्थित वास्तुविहार में एक गिरोह एटीएम की क्लोनिंग कर दूसरों के खाते से पैसे निकालने का काम कर रहा है। सूचना के बाद सिटी एसपी प्रभात कुमार के नेतृत्व में एक पुलिस टीम ने वास्तु विहार में छापेमारी की। छापेारी टीम जब ओंकार (रामाशीष सिंह का पुत्र) के कमरे में घुसी तो पुलिकर्मियों की आंखें खुली की खुली रह गई। कमरे में बड़ी संख्या में क्लोन किए गए एटीएम मिले तो बैंक के पासबुक, चेकबुक आदि भी मिले। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि आरोपित कम से कम 10 सदस्यों के साथ गिरोह में काम करता था और इस गिरोह ने लोगों के करोड़ों रुपये उड़ाए हैं। अब पुलिस टीम संबंधित बैंक खातों में की गई जमा-निकासी का ब्योरा निकाल रही है, ताकि पता चल सके कि गिरोह ने लोगों के खाते से कितनी राशि उड़ाई है।

--

आरोपित ने खुद को बताया जदयू नेता

एसएसपी ने बताया कि जब आरोपित की गिरफ्तारी की गई तो उसने अपने आप को जदयू का नेता व जमीन का कारोबारी बताया। गिरफ्तार आरोपित के पास से 25 क्लोन किए गए एटीएम कार्ड 25, एक्सिस बैंक के दो एटीएम कार्ड, आइसीआइसीआइ बैंक का एक वीजा कार्ड, विभिन्न बैंक के 10 चेकबुक, विभिन्न बैंक के नौ पासबुक, दो फर्जी वोटर आइडी कार्ड, तीन मोबाइल सिम कार्ड, दो चेक लीफ, आइसीआइसीआइ बैंक के एटीएम पीन के आठ गुप्त पेपर तथा दो मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं। पूछताछ में आरोपित ने बताया कि जमशेदपुर निवासी अविनाश और सुबोध इस काम में उसके सहयोगी थे।

----

इस तरह तैयार करता था क्लोन एटीएम

पुलिस को पूछताछ में ओंकार सिंह ने बताया कि वह अपने सहयोगियों के साथ एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड स्वाइप करने की जगह पर एक छोटा कार्ड रीडर एवं माइक्रो कैमरा लगा देता था। जब कोई व्यक्ति पैसा निकालने के लिए एटीएम में पहुंचता था और पैसा निकाल कर चला जाता था, तब गिरोह के सदस्य माइक्रो कैमरे के सहारे निकासी करने वाले व्यक्ति के एटीएम कार्ड का पूरा सिस्टम एवं गुप्त कोड प्राप्त कर डाटा केबल एवं लैपटाप के सहयोग से एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर लेते थे और एटीएम से रुपये की निकासी कर लेते थे।

--

छापेमारी टीम में शामिल पुलिस पदाधिकारी : छापेमारी टीम में साइबर अपराध की डीएसपी जयश्री कुजूर, एएसपी कुमार गौरव, डीएसपी (पटमदा) विजय कुमार महतो, एमजीएम थाना प्रभारी अरविंद कुमार, साइबर थाना के उपेंद्र कुमार व अजीत कुमार रजक शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.