जमशेदपुर, जासं। टाटा स्टील मिलेनियम स्कॉलरशिप 2021-22 (Tata Steel Millennium Scholarship) के लिए कंपनी के कर्मचारियों, पर्यवेक्षकों और अधिकारियों के बेटों/बेटियों/पति/पत्नी से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। वैसे आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं, जिन्हें जुस्को के रोल में स्थानांतरित किया।

साथ ही कंपनी के सेवानिवृत्त कर्मचारियों, पर्यवेक्षकों और अधिकारियों के बेटे/बेटियां/पति, जिनमें ईएसएस/एसबीकेवाई/नौकरी के लिए नौकरी/एमएसएस/ईएफबीएस/एफबीएस/एफएसएस/एफपीएस/दूसरी पारी के तहत अलग किए गए कर्मचारी शामिल हैं वे भी आवेदन करने के योग्य है।

छात्रवृत्ति योजना की प्रत्येक श्रेणी में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 10% सीटें आरक्षित हैं। 60 सीटें उन वार्डों के लिए आरक्षित हैं जहां कर्मचारी ने वर्तमान सुनहरी भविष्य की योजना (एसबीकेवाई 2.0/3.0) (श्रेणी-ए में 20 सीटें और श्रेणी-बी में 40 सीटें) का लाभ उठाया है। कर्मचारियों के शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों को वरीयता दी जाएगी। इच्छुक आवेदक टाटा स्टील मिलेनियम स्कॉलरशिप के लिए tatasteel.co.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन लिंक 20 जनवरी तक खुला है।

छात्रवृत्ति के प्रकार

श्रेणी ए : इस श्रेणी के तहत छात्रवृत्तियां उन उम्मीदवारों को प्रदान की जाती हैं जिन्होंने अनुलग्नक- I में निर्दिष्ट संस्थानों में प्रवेश प्राप्त किया है, वे 50 हजार रुपये प्रति वर्ष की छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे। इसमें NEET के माध्यम से सभी राज्य, निजी और केंद्र सरकार के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए MBBS (4.5 वर्ष) में पढ़ने वाले छात्र शामिल होंगे। एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों को कोई इंटर्नशिप भुगतान नहीं दिया जाएगा।

श्रेणी-ए के तहत छात्रवृत्ति की संख्या अधिकतम 120 (श्रमिकों और पर्यवेक्षकों के सामान्य उम्मीदवारों के वार्ड के लिए 80 सीटें, अधिकारी सामान्य उम्मीदवारों के वार्ड के लिए 20 सीटें और उन वार्डों के लिए 20 सीटें जहां कर्मचारी ने सुनहरी भविष्य की योजना एसबीकेवाई) का लाभ उठाया है, तक सीमित है।

श्रेणी बी : छात्रवृत्ति के लिए किसी पोस्टल कोर्स पर विचार नहीं किया जाएगा। छात्रवृत्ति की कुल संख्या = 240 (लड़कों और लड़कियों के लिए 130, केवल लड़कियों के लिए 30, अधिकारियों के बच्चों के लिए 40 और वार्डों के लिए 40 सीटें जहां कर्मचारी ने सुनहरी भविष्य की योजना [एसबीकेवाई 2.0) का लाभ उठाया है। छात्रवृत्ति राशि रु.24,000/- (चौबीस हजार रुपये) प्रति वर्ष।

छात्रवृत्ति के लिए सामान्य शर्तें

  • सभी आवेदन समिति के समक्ष रखे जाएंगे तथा समिति का निर्णय अंतिम एवं आवेदकों एवं कर्मचारियों/पूर्व कर्मचारियों के लिए बाध्यकारी होगा।
  • किसी अन्य कॉलेज/संस्थान से सहायता/छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को मिलेनियम छात्रवृत्ति के लिए विचार नहीं किया जाएगा।
  • यदि अभ्यर्थी को मिलेनियम स्कॉलरशिप मिलने के बाद किसी कॉलेज/संस्थान से कोई सहायता/छात्रवृत्ति मिलना शुरू हो जाती है, तो उसे मिलेनियम स्कॉलरशिप या अन्य सहायता/छात्रवृत्ति को छोड़ना होगा।
  • उम्मीदवार को समिति को सूचित करना होगा और उसे मिलेनियम स्कॉलरशिप के अलावा एक और सहायता/छात्रवृत्ति एक साथ नहीं मिल सकती है।
  • छात्रवृत्ति के लिए विचार किए जाने के लिए पात्र होने के लिए सामान्य श्रेणी के तहत न्यूनतम 60% अंक और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए उनकी अंतिम योग्यता परीक्षा में 50% अंक आवश्यक हैं।
  • केवल अखिल भारतीय प्रतियोगी चयन प्रक्रिया के आधार पर निर्दिष्ट कॉलेजों / संस्थानों में प्रवेश पाने वाले ही पात्र होंगे। अखिल भारतीय प्रतियोगी चयन प्रक्रिया में उपस्थित होने के सत्यापन के लिए आवेदन पत्र के साथ प्रवेश पत्र की एक स्व-सत्यापित फोटोकॉपी संलग्न की जानी है।
  • उम्मीदवार द्वारा असंतोषजनक प्रदर्शन के मामले में या संस्थान के प्रमुख से उम्मीदवारों की प्रगति और आचरण के बारे में कोई असंतोषजनक रिपोर्ट मिलने पर छात्रवृत्ति बंद कर दी जाएगी। छात्र द्वारा अध्ययन के सभी पाठ्यक्रमों में अगली किस्त के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए न्यूनतम 50% अंक या समकक्ष प्राप्त किया जाना चाहिए।
  • इस छात्रवृत्ति के तहत कर्मचारी/पूर्व कर्मचारी के बच्चों को अधिकतम 2 (दो) छात्रवृत्तियां प्रदान की जाएंगी। किसी कर्मचारी द्वारा इस संबंध में किसी भी गलत/गलत घोषणा पर उचित अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

आवेदन के साथ जमा किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची 

  • सभी अर्हक परीक्षा की मूल अंकतालिका की जेरोक्स प्रति।
  • फॉर्म के पार्ट ए में एक पासपोर्ट साइज फोटो लगाना होगा।
  • ट्यूशन फीस की रसीद की फोटोकॉपी।
  • ईएसएस/नौकरी के लिए नौकरी/एमएसएस/ईएफबीएस/एफबीएस/एफएसएस/एफपीएस के मामले में सेवा प्रमाणपत्र की फोटोकॉपी
  • उम्मीदवार की बैंक पास बुक की फोटोकॉपी।
  • सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी विकलांग प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी / चिकित्सा सेवा पुस्तक की फोटोकॉपी।
  • कृपया संस्थान का मान्यता/संबद्धता प्रमाणपत्र संलग्न करें।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन लिंक केवल 20 जनवरी 2022 तक खुला रहेगा।
  • विधिवत भरे हुए ऑनलाइन आवेदन का एक प्रिंटआउट लें, सफलतापूर्वक दर्ज किया गया और सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रति के साथ किसी भी कार्य दिवस पर कार्यालय समय के दौरान रोजगार ब्यूरो के कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से या कूरियर के माध्यम से 31 जनवरी, 2022 को या उससे पहले जमा करें।

Edited By: Jitendra Singh