Move to Jagran APP

जमशेदपुर डीटीओ कार्यालय से भी जुड़े अनवर के तार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : धतकीडीह के ए ब्लाक में एयूके इंटरप्राइजेज के नाम से चल रहे फज

By Edited By: Published: Fri, 17 Jun 2016 03:06 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2016 03:06 AM (IST)
जमशेदपुर डीटीओ कार्यालय से भी जुड़े अनवर के तार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : धतकीडीह के ए ब्लाक में एयूके इंटरप्राइजेज के नाम से चल रहे फर्जी डीटीओ (जिला परिवहन अधिकारी) दफ्तर के तार जमशेदपुर परिवहन कार्यालय से भी जुड़े हैं। इस फर्जी डीटीओ (दफ्तर के संचालक अनवर का जमशेदपुर परिवहन कार्यालय में भी अच्छा रसूख है। उसके दफ्तर से बरामद कुछ कागजात का संबंध जमशेदपुर कार्यालय सेभी हैं।

loksabha election banner

इस फर्जी डीटीओ दफ्तर के पीछे सरायकेला और जमशेदपुर डीटीओ दफ्तर के कौन-कौन से अधिकारी और कर्मचारी की मिलीभगत थी, इसके संचालक अनवर को किस किस अधिकारी का संरक्षण प्राप्त था, किन अधिकारियों की शह पर वह यह काम कर रहा था, एंटी करप्शन ब्यूरो के अधिकारी अब इसकी तलाश में लग गये हैं।

फिलहाल, एंटी करप्शन ब्यूरो के निशाने पर सरायकेला का परिवहन कार्यालय है। जिला परिवहन अधिकारी सरायकेला की शह पर तो नहीं चल रहा था, एंटी करप्शन ब्यूरो ने इस कोण से अपनी जांच शुरू कर दी है। ब्यूरो के अधिकारियों ने सरायकेला डीटीओ दफ्तर जाकर वहां कर्मचारियों से पूछताछ की और कागजात देखे। जल्द ही डीटीओ से भी पूछताछ की जाएगी। गौरतलब है कि बुधवार को धतकीडीह से एयू इंटरप्राइजेज के नाम से चल रहा फर्जी डीटीओ दफ्तर का भंडाफोड़ हुआ है। इस फर्जी दफ्तर में डीटीओ दफ्तर के बहुत सारे सरकारी दस्तावेज बरामद हुए हैं। इस दफ्तर से डीटीओ कार्यालय के सारे काम किए जाते थे। ड्राइवर लाइसेंस बनवाना हो, वाहनों का रजिस्ट्रेशन बनवाना हो, सब काम यहीं से हो जाता था। इसके लिए डीटीओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं थी।

----

पूर्व डीटीओ के लिए वसूली भी करता था अनवर

जमशेदपुर में दो साल पहले अनवर चर्चा में आया था। एक पूर्व डीटीओ के साथ वह साये की तरह रहता था। इस डीटीओ के लिए वह वसूली भी करता था। इसकी शिकायत किसी ने उपायुक्त डा. अमिताभ कौशल को दे दी थी। उपायुक्त ने गुप्त जांच कराई तो मामला सही निकला। उपायुक्त को रिपोर्ट मिली कि अनवर नामक होमगार्ड पूर्व डीटीओ के लिए वसूली करता है। इस पर उपायुक्त ने एडीएम के नेतृत्व में तीन अफसरों की एक टीम बना कर डीटीओ कार्यालय में छापामारी कराई थी लेकिन, बदकिस्मती से कोई ऐसा कागज नहीं मिला था जिसके आधार पर कार्रवाई की जा सके। पूर्व डीटीओ को बुला कर उपायुक्त ने जमकर फटकार लगाई थी और अनवर को साथ नहीं रखने की चेतावनी दी थी। इसके बाद पूर्व डीटीओ ने अनवर को हटा दिया था। इसके बाद भी अनवर डीटीओ कार्यालय आता जाता रहता था।

--------------------

जमशेदपुर में लाला की तलाश

जमशेदपुर परिवहन कार्यालय में इन दिनों एक लाला नामक शख्स का काफी असर रसूख है। यहां कोई भी काम बिना लाला के नहीं होता। वाहनों का रजिस्ट्रेशन कराना हो, मनमाना नंबर लेना हो। या कोई भी फंसा हुआ काम हो, लाला से मिलने पर इसकी राह आसान हो जाती है। एंटी करप्शन ब्यूरो को धतकीडीह के अनवर की जांच के दौरान लाला का पता चला है। ब्यूरो के अधिकारी जमशेदपुर परिवहन कार्यालय के लाला के बारे में सुबूत जुटा रहे हैं।

---------------------

शक की सूई सरायकेला डीटीओ पर

धतकीडीह में चलने वाले फर्जी डीटीओ कार्यालय के मामले में शक की सूई सरायकेला डीटीओ पर है। एंटी करप्शन ब्यूरो के अधिकारियों का कहना है कि डीटीओ कार्यालय के संवेदनशील दस्तावेज बिना डीटीओ के जानकारी के कैसे दफ्तर से बाहर जा सकते हैं। इस तरह, सरायकेला डीटीओ एंटी करप्शन ब्यूरो के सीधे निशाने पर आ गये हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.