जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। और देश की जीवनरेखा फिर चल पड़ी। नई उम्‍मीदों के साथ। बदल रहे माहौल को आत्‍मसात करते हुए।

जी हांI करीब दो महीने लंबे इंतजार के बाद सोमवार से ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ तो जमशेदपुर के टाटानगर स्‍टेशन से चलकर पटना के पास दानापुर को जानेवाली टाटा-दानापुर (यह इसका प्रचलित नाम है) सोमवार को एक बार फिर अपने सफर पर निकल पड़ी।

यात्रियों को लेकर उनहें उनकी मंजिल तक पहुंचाने। वे यात्री जो शायद इसी दिन के इंतजार में लंबा समय काट चुके थे। समय से काफी पहले पहुंचे। इस मनोभाव के साथ कि कहीं इतने दिनों बाद मिला मौका हाथ से न निकल जाए। 

 

शा‍रीरिक दूरी का ख्‍याल रख कराई जांच, फिर हुए सवार

टाटा-दानापुर एक्‍सप्रेस में सवार होने के लिए समय से काफी पहले पहुंचे यात्रियों का अनुशासन देखते बन रहा था। स्‍टेशन के बाहर ही आरपीएफ व जिला प्रशासन की टीम मुस्‍तैद थी। उनके निर्देशों का पालन करते हुए यात्रियों ने अपने-अपने सामान के साथ एक-दूसरे से निर्धारित दूरी बनाते हुए सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद स्‍टेशन में प्रवेश किया।

 

सभी ने किया नियमों का अनुपालन

स्‍टेशन पहुंचनेवाले यात्री पहले से ही जागरूक थे। सभी ने नियमों का अनुपालन करते हुए मास्‍क पहन रखा था। स्‍टेशन के बाहर अपने सामान को सैनिटाइज कराया। उसके बाद स्‍टेशन प्रवेश करते समय उन सबकी थर्मल स्‍कैनिंग की गई।

यात्रियों में क्‍या बड़े और क्‍या बच्‍चे, सभी ने सहज भाव से अपनी स्‍कैनिंग कराई। उसके बाद उन्‍हें स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म पर प्रवेश करने दिया गया जहां टाटा-दानापुर एक्‍सप्रेस उनके इंतजार में खड़ी थी। फिर बिना किसी धक्‍कामुक्‍की के बारी-बारी से यात्री अपने सामान और परिवार के सदस्‍यों को लेकर सवार हुए। 

इस ट्रेन में स्‍लीपर क्‍लास नहीं होता। केवल सिटिंग का ही आरक्षण होता है। लिहाजा, वही यात्री सवार हुए जिनकी सीटें रिजर्व थीं। एक भी बिना आरक्षित टिकट के यात्री को सवार नहीं होने दिया गया। 

RCTC चक्रधरपुर रेल मंडल से होते हुए पांच जोड़ी कोविड 19 स्पेशल  ट्रेनें आज यानी सोमवार से चलाने का फैसला किया था। इन सभी ट्रेनों को अपने निर्धारित समय के हिसाब से चलाया जाना है। 

साथ ही एक्सप्रेस ट्रेनों के एसी व स्लीपर कोच के अलावे जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को आरक्षण टिकट के साथ सफर करना होगा।

इसके अलावे लॉकडॉउन के दौरान चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन और  राजधानी ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा । स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले  पहुंचना होगा और केवल कोरोना के लक्षण न पाए जाने वाले यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी।

 यात्रियों को दोनों जगह स्टेशन पर और ट्रेनों के अंदर भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।

 

Posted By: Vikas Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस