Move to Jagran APP

Jharkhand Education : मार्च में होगी जैक की आकांक्षा की परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

Jharkhand Education. जैक की आकांक्षा की परीक्षा मार्च माह में होगी। अगले सप्ताह से प्रवेश पत्र डाउनलोड होने लगेंगे। निश्शुल्क कोचिंग के साथ खाना फ्री रहता है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 03:35 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 03:35 PM (IST)
Jharkhand Education : मार्च में होगी जैक की आकांक्षा की परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
Jharkhand Education : मार्च में होगी जैक की आकांक्षा की परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

जमशेदपुर, जासं। Akanksha Examination will be held in march झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से आयोजित आकांक्षा की परीक्षा मार्च के प्रथम सप्ताह में होगी। इस परीक्षा में पूरे राज्य से 16000 परीक्षार्थी भाग लेंगे। जैक की मैट्रिक की परीक्षा 28 फरवरी तक चलेगी।

loksabha election banner

मैट्रिक के परीक्षार्थी ही आकांक्षा परीक्षा में शामिल होंगे। इसीलिए इसका आयोजन मार्च के प्रथम सप्ताह में करने का लिया गया। परीक्षा को लेकर जैक की तैयारी अंतिम चरण में है। परीक्षा के सेंटर का निर्धारण कर लिया गया है। प्रवेशपत्र अगले सप्ताह से जैक की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.जैक.झारखंड.जीओभी.इन से डाउनलोड किया जा सकता है।

निश्शुल्क होती है तैयारी

आकांक्षा परीक्षा के माध्यम से छात्र-छात्राओं का चयन कर इन्हें इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। राज्य सरकार की ओर से संचालित आंकाक्षा कोचिंग पूरी तरह से निश्शुल्क होता है। इसमें सफल विद्यार्थियों को 11वीं व 12वीं की कोर्स की तैयारी भी कराई जाती है। विद्यार्थियों को रहने से लेकर खाने-पीने की सारी सुविधाएं निश्शुल्क उपलब्ध कराई जाती है।

120 अंकों की होगी परीक्षा 

आकांक्षा की परीक्षा दो कैटेगरी इंजीनियरिंग व मेडिकल में प्रवेश के लिए होती है। इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा में भौतिकी, रसायन व गणित विषय केप्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं मेडिकल प्रवेश परीक्षा में भौतिकी, रसायन व जीव विज्ञान विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। इसमें सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय पूछे जाएंगे। परीक्षा तीन घंटे व 120 अंकों की परीक्षा होगी। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित किया गया है। गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटे जाएंगे।
पूर्वी सिंहभूम में सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन 
आकांक्षा की परीक्षा में पूर्वी सिंहभूम से सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुआ है। यहां कुल 1103 छात्र परीक्षा देंगे। यह संख्या राज्य में सबसे ज्यादा है। जिले में चार परीक्षा केंद्र बनाये गए है। मेडिकल के लिए 526 तथा इंजीनियङ्क्षरग के लिए 577 छात्रों ने निबंधन कराया है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.