जमशेदपुर, जासं। Akanksha Examination will be held in march झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से आयोजित आकांक्षा की परीक्षा मार्च के प्रथम सप्ताह में होगी। इस परीक्षा में पूरे राज्य से 16000 परीक्षार्थी भाग लेंगे। जैक की मैट्रिक की परीक्षा 28 फरवरी तक चलेगी।

मैट्रिक के परीक्षार्थी ही आकांक्षा परीक्षा में शामिल होंगे। इसीलिए इसका आयोजन मार्च के प्रथम सप्ताह में करने का लिया गया। परीक्षा को लेकर जैक की तैयारी अंतिम चरण में है। परीक्षा के सेंटर का निर्धारण कर लिया गया है। प्रवेशपत्र अगले सप्ताह से जैक की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.जैक.झारखंड.जीओभी.इन से डाउनलोड किया जा सकता है।

निश्शुल्क होती है तैयारी

आकांक्षा परीक्षा के माध्यम से छात्र-छात्राओं का चयन कर इन्हें इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। राज्य सरकार की ओर से संचालित आंकाक्षा कोचिंग पूरी तरह से निश्शुल्क होता है। इसमें सफल विद्यार्थियों को 11वीं व 12वीं की कोर्स की तैयारी भी कराई जाती है। विद्यार्थियों को रहने से लेकर खाने-पीने की सारी सुविधाएं निश्शुल्क उपलब्ध कराई जाती है।

120 अंकों की होगी परीक्षा 

आकांक्षा की परीक्षा दो कैटेगरी इंजीनियरिंग व मेडिकल में प्रवेश के लिए होती है। इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा में भौतिकी, रसायन व गणित विषय केप्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं मेडिकल प्रवेश परीक्षा में भौतिकी, रसायन व जीव विज्ञान विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। इसमें सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय पूछे जाएंगे। परीक्षा तीन घंटे व 120 अंकों की परीक्षा होगी। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित किया गया है। गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटे जाएंगे।
पूर्वी सिंहभूम में सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन 
आकांक्षा की परीक्षा में पूर्वी सिंहभूम से सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुआ है। यहां कुल 1103 छात्र परीक्षा देंगे। यह संख्या राज्य में सबसे ज्यादा है। जिले में चार परीक्षा केंद्र बनाये गए है। मेडिकल के लिए 526 तथा इंजीनियङ्क्षरग के लिए 577 छात्रों ने निबंधन कराया है। 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस