Move to Jagran APP

सीतारामपुर डैम का 18 करोड़ रुपये से होगा जीर्णोद्धार

आदित्यपुर : आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में पाईपलाईन जलापूर्ति व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सीत

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Jun 2017 01:33 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jun 2017 01:33 AM (IST)
सीतारामपुर डैम का 18 करोड़ रुपये से होगा जीर्णोद्धार

आदित्यपुर : आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में पाईपलाईन जलापूर्ति व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सीतारामपुर डैम का जीर्णोद्धार जल्द किया जाएगा, जिस पर करीब 18 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके लिए आईडेक नामक एजेंसी को प्राक्कलन तैयार करने को कहा गया है। पेयजल व स्वच्छता विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इसमें डैम की गाद निकासी के साथ-साथ सफाई व्यवस्था और क्षमता का विस्तारीकरण किया जाएगा। मंगलवार को पर्यावरणीय संगठन इन्वायरमेंट प्रोटेक्शन फोरम की शिकायत पर आयडा, नगर निगम और पेयजल व स्वच्छता विभाग की संयुक्त बैठक अधीक्षण अभियंता राजेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में बैठक हुई, जिसमें नगर निगम के एसडीओ कौशलेश कुमार समेत आयडा के पदाधिकारी शामिल हुए। बैठक के दौरान बढ़ती आबादी के मद्देनजर सीतारामपुर डैम से जलापूर्ति व्यवस्था को सुदृढ़ करने, खरकई नदी में हो रहे प्रदूषण समेत 10 सूत्री मागों पर चर्चा की गई। गौरतलब है कि इन्वायरमेंट प्रोटेक्शन फोरम द्वारा मुख्यमंत्री से पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की माग और खरकई नदी में हो रहे प्रदूषण आदि की शिकायत की थी। खरकई नदी में हो रहे प्रदूषण को लेकर प्रदूषण नियंत्रण पर्षद को ज्ञापन सौंपा गया है।

loksabha election banner

-------

झारखंड में भाजपा की सरकार पूरी तरह विफल : तिवारी

आदित्यपुर : सरायकेला-खरसावां जिला के कांग्रेसियों की बैठक मंगलवार को एस टाइप में हुई, जिसकी अध्यक्षता जिला प्रभारी राकेश तिवारी ने की। बैठक में सबसे पहले राकेश तिवारी को जिला प्रभारी बनाए जाने पर अभिनंदन किया गया। इसके बाद तिवारी ने कार्यकर्ताओं से पूर्व घोषित कार्यक्रम 'धिक्कार दिवस' की तैयारी पर चर्चा की। प्रभारी ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। सरकार की विफलताओं को लेकर धिक्कार दिवस का आयोजन किया गया है। इसमें सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन, बच्चा चोरी के नाम पर बेगुनाहों की हत्या आदि मुद्दों पर सरकार को घेरने की रणनीति बनायी जाएगी। आज की बैठक में जिला अध्यक्ष देबु चटर्जी, नगर अध्यक्ष अवधेश सिंह, राणा सिंह, विभाष चौधरी, अजय सिंह, गंभीर सिंह समेत कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

------------

दिंदली बस्ती में हुई चड़क पूजा

आदित्यपुर : आदित्यपुर स्थित दिंदली बस्ती में तीन दिन तक चलने वाला चड़क पूजा मंगलवार को शुरू हो गया। पहले दिन सुबह से ही चड़क मेला में भीड़भाड़ रही। सुबह नौ बजे से 12 बजे तक हुई 'रोजनी फोड़ो' में दो दर्जन शिवभक्तो ने रोजनी फोड़वाया। शिवभक्त गाजे-बाजे के साथ दिंदली स्थित तालाब के पास से बाह में रोजनी फोड़वाया। इस मेले में विश्व प्रसिद्ध सरायकेला व पुरुलिया शैली का छऊ नृत्य भी हुआ। सोमवार को सरायकेला शैली में गाव की दो समितियों ने छऊ नृत्य का आयोजन किया गया, जबकि मंगलवार को पुरुलिया शैली का छऊ हुआ। इसमें श्यामापदो महतो बनाम शशधर कालिंदी के बीच छऊ का मुकाबला हुआ। चड़क पूजा के दौरान इस वर्ष 51 बकरे की बलि दी गई। शिव मंदिर के सामने शिव पूजा के पश्चात भक्त मन्नत पूरा होने पर बलि चढ़ाते हैं। पूजा-अर्चना राजपुरोहित विनोद बनर्जी ने संपन्न कराया।

---------

बिजली के मुद्दे पर अधीक्षण अभियंता से मिलेंगे एसिया के प्रतिनिधि

आदित्यपुर : क्षेत्र में खराब बिजली व्यवस्था को लेकर मंगलवार को एसिया सभागार में उद्यमियों की बैठक हुई, जिसमें बिजली व्यवस्था पर चिंता जताते हुए आठ जून को अधीक्षण अभियंता से मिलने का निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता एसिया के अध्यक्ष इंदर अग्रवाल ने की, जबकि इसमें अन्य उद्यमियों ने अपनी बात रखी।

---------

सीवरेज-ड्रेनेज योजना को मिली प्रशासनिक स्वीकृति

आदित्यपुर : आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में सीवरेज-ड्रेनेज योजना को प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है। मंगलवार को मंत्री परिषद की बैठक में आदित्यपुर की इस बहुप्रतीक्षित योजना के लिए प्रशासनिक स्वीकृति पदान कर दी गई। अटल नवीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन अमृत योजना के अंतर्गत 240 करोड़ 54 लाख 92 हजार की लागत से आदित्यपुर में सीवरेज प्रबंधन परियोजना को राज्य सरकार ने हरी झंडी दी है। इसके साथ ही दो-तीन दिन में टेंडर की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। कार्यपालक पदाधिकारी सुरेश यादव ने कहा कि एक से डेढ़ माह में इस योजना को धरातल पर लाया जाएगा। करीब छह माह में योजना का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। आदित्यपुर में सीवरेज प्रबंधन योजना में 134 किलोमीटर की लाईन बनेगी। इसे लेकर पूर्व में ही जिला प्रशासन ने 12 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दिया है। इस योजना के लिए टीसीई ने डीपीआर तैयार किया था। इस योजना के तहत विभिन्न वार्ड के सीवरेज व नालियों को जोड़कर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाट तक ले जाया जाएगा, जहां से साफ पानी नदी में छोड़ा जाएगा। गंदा पानी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाट तक पहुंचाने के लिए पाच पंपिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे। नगर निगम का यह चुनावी मुद्दा भी रहा है। भाजपा नेता सतीश शर्मा ने कहा कि आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र की नारकीय स्थिति हो गई थी। सीवरेज ड्रेनेज सिस्टम को दुरूस्त करना एक चुनौती भी थी। उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से मुख्यमंत्री रघुवर दास को बधाई दी है।

-------

लालू के जन्मदिन पर कटेगा 70 पाउंड का केक

आदित्यपुर : लालू विचार केंद्र 11 जून को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सह राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का जन्मदिन मनाया जाएगा। मंगलवार को वीणापानी टावर में हुई बैठक में संगठन के संयोजक पुरेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि लालू के 70वें जन्मदिन की पूर्व संध्या 10 जून को आदित्यपुर-2ए के रोड नंबर-10 स्थित कल्याण कुंज में प्री-प्राईमरी के छात्र-छात्राओ को कॉपी, किताब व अन्य पठन-पाठन सामग्री के साथ मिठाई दी जाएगी। इसके बाद 11 जून को साकची स्थित द कैनेलाईट में कार्यकर्ताओं के साथ लालू जी का जन्मदिन मनाया जाएगा। इस मौके पर भोजपुरी गायक राजेश रसिक व गौरी यादव लालू के जीवन पर आधारित गीत सुनाएंगे। लालू की जीवनी पर आधारित प्रश्नोत्तरी भी होगी। पत्रकार वार्ता में एसएन यादव, एसडी प्रसाद, आरके अनिल आदि उपस्थित थे।

--------

फरवरी में होगा नगर निगम का चुनाव

आदित्यपुर : आदित्यपुर नगर निगम का चुनाव अगले वर्ष फरवरी में होगा। मंगलवार को राची में नगर विकास विभाग की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार आदित्यपुर नगर निगम का चुनाव होगा, जिसमें मेयर का चुनाव अहम रहेगा। इसे लेकर नगर विकास विभाग ने 15 दिनों में वार्ड का गठन करने का आदेश दिया है। इसको लेकर जिला उपायुक्त के नेतृत्व में आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में नये स्तर से वार्ड क्षेत्र का सीमाकन किया जाएगा। गौरतलब है कि आदित्यपुर नगर पर्षद को नगर निगम करने की अधिसूचना पूर्व में ही जारी की जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.