Move to Jagran APP

टाटा से दिल्ली जाने के लिए 66 यात्रियों ने टिकट की बुकिंग कराई Jamshedpur News

रेलवे ने भुवनेश्वर से दिल्ली के बीच 13 मई से प्रतिदिन स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरु करने की घोषणा की है। टाटानगर से 66 यात्रियों ने कराई टिकट की बुकिंग।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 06:35 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 06:35 PM (IST)
टाटा से दिल्ली जाने के लिए 66 यात्रियों ने टिकट की बुकिंग कराई Jamshedpur News
टाटा से दिल्ली जाने के लिए 66 यात्रियों ने टिकट की बुकिंग कराई Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। टाटानगर से दिल्ली तक जाने के लिए 66 यात्रियों ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकटों का रिजर्वेशन कराया है। रेलवे ने भुवनेश्वर से दिल्ली के बीच स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरु करने की घोषणा की है जिसका परिचालन 13 मई से प्रतिदिन होगा। 

loksabha election banner

इस ट्रेन के सेकेंड एसी में नौ व थर्ड एसी में 57 टिकटों की बुकिग हो चुकी है।जबकि प्रथम एसी में टाटानगर से टिकट बुक कराने के लिए कोटा नहीं है। लॉकडाउन में फंसे यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचने का लिए रेलवे ने दिल्ली से भुवनेश्वर व भुवनेश्वर से दिल्ली के बीच स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरु कर दिया है। इस ट्रेन का परिचालन 17 मई तक प्रतिदिन होगा।

बुधवार को शाम सवा चार बजे पहुंचेगी दिल्‍ली जानेवाली ट्रेन, 90 मिनट पहले पहुंचना होगा स्‍टेशन

भुवनेश्वर से दिल्ली जाने वाली स्पेशल ट्रेन बुधवार की शाम सवा चार बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी। इस ट्रेन में सवार होने वाले यात्रियो को टाटानगर स्टेशन 90 मिनट पहले स्टेशन आना होगा। ट्रेन के आने से पहले पूरी तैयारी टाटानगर स्टेशन में शुरु कर दी गई है। टाटानगर स्टेशन के मुख्य द्वारा से यात्री दूरी बनाकर प्रवेश करेंगे। प्रवेश करने से पहले उनका थर्मल स्कैनिंग रेलवे डाक्टरों द्वारा किया जाएगा। वहीं बाहर निकलने वाले यात्रियों का भी थर्मल स्कैनिंग होगा। ट्रेन से उतरने व चढऩे वाले यात्रियों को अलग अलग बेरिकेटिंग से गुजरना  होगा

स्टेशन के बाहर लगाए गए वास बेसिंग

टाटानगर स्टेशन के बाहर वास बेसिंग लगाया गया है। इसमें हैंडवास का इस्तेमाल कर ही यात्री स्टेशन में प्रवेश कर पाएंगे। हैंडवास का इस्तेमाल पैर से होगा। इ टिकट की फोटो कापी लेकर कार चालक यात्री को स्टेशन पहुंचाने आ सकते है। 

बुकिंग में मिलने वाला पास 17 मई तक फुल

टाटानगर स्टेशन में विकलांग, एमएलए व एमपी कोटा, रेलवे कर्मचारियों को मिलने वाले पास के लिए बुकिंग काउंटर की एक खिड़की खोली गई थी। प्रतिदिन 17 बर्थ के हिसाब से सभी पास की सीटें फुल हो गई है। 

14 मई  की शाम पांच बजकर पांच मिनट पर नई दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए होगी रवाना 

बुधवार की सुबह दस बजे भुवनेश्वर से ट्रेन का परिचालन होगा और यह ट्रेन उसी दिन शाम सवा चार बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी। वहीं 14 मई  की शाम पांच बजकर पांच मिनट पर नई दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए स्पेशल ट्रेन रवाना होगी। यह ट्रेन 15 मई की सुबह 10.35 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी। 

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

भुवनेश्वर से 13 मई को सुबह दस बजे रवाना होने के बाद ट्रेन बालासोर, हिजली, टाटानगर, बोकारो, गया, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर के बाद सीधे नई दिल्ली होगा। वापसी में भी इसी तरह के स्टॉपेज होंगे।  

यात्रियों को इन नियमों का करना होगा पालन

► केवल कंफर्म ऑनलाइन टिकट वालों को ही स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी।

► यात्री को स्टेशन पहुंचानेवाले एक चालक स्टेशन परिसर में जा सकेगा।

► स्टेशन पर स्क्रीनिंग के बाद ही यात्री को यात्रा करने की अनुमति मिल सकेगी।

► रेल प्रशासन की ओर से यात्री को प्रवेश के समय व स्टेशन से निकलते समय हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। ट्रेन में भी हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी।

► यात्रा शुरू करने से लेकर पूरी करने तक यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

► यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी बनाए रखना जरूरी होगा।

यात्रियों को रखना होगा इसका ध्यान 

♦टिकट केवल ऑनलाइन आइआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक किए जाएंगे।

♦ अधिकतम सात दिन पहले अग्रिम टिकट बुक कराया जा सकेगा।

♦ केवल कंफर्म टिकट ही बुक होंगे। आरएसी, वेटिंग या ट्रेन में किसी तरह का टिकट बुक नहीं होगा।

♦ ट्रेन रवाना होने के 24 घंटे पहले टिकट के ऑनलाइन निरस्तीकरण (कैंसिलेशन) की अनुमति। टिकट के मूल्य का 50 प्रतिशत कैंसिलेशन चार्ज लगेगा। 

♦ कैटरिंग चार्ज नहीं देना होगा। नकद भुगतान पर खानपान व पैकेट ड्रिंकिंग वाटर की उपलब्धता के बारे में बुकिंग के समय जानकारी दी जाएगी।

♦  यात्रा के समय कोई कंबल या चादर उपलब्‍ध नहीं कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.