Move to Jagran APP

प्रथम चरण में पूर्वी सिंहभूम के 6592 किसानों को मिलेगी सम्मान राशि

पूर्वी सिंहभूम जिला में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पहले चरण में कुल 6592 किसानों को मिलेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 02:40 PM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 02:40 PM (IST)
प्रथम चरण में पूर्वी सिंहभूम के 6592 किसानों को मिलेगी सम्मान राशि
प्रथम चरण में पूर्वी सिंहभूम के 6592 किसानों को मिलेगी सम्मान राशि

जासं, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम जिला में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पहले चरण में कुल 6592 किसानों को मिलेगा। जिला प्रशासन की ओर से प्रथम चरण में इन किसानों का डाटा पोर्टल में डाला गया है। पूर्वी सिंहभूम जिला में दो लाख से अधिक किसान हैं, इनमें से अब तक करीब दस हजार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए सूचीबद्ध किया जा चुका है। योजना के लिए किसानों के चयन का काम जारी है।

loksabha election banner

24 से ही किसानों के खाते में जाने लगी राशि : पूर्वी सिंहभूम जिला के अपर उपायुक्त सौरभ कुमार सिन्हा ने बताया कि प्रथम चरण में सूचीबद्ध किसानों के बैंक खाते में 24 फरवरी से ही सम्मान राशि की पहली किस्त दो हजार जमा होने लगी है। सम्मान राशि विभाग की ओर से सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा कराई जा रही है। वहीं जिले में किसानों को सूचीबद्ध करने का काम जारी है।

रजिस्टर दो में दर्ज किसानों को ही मिलेगा लाभ : जिला कृषि पदाधिकारी मिथिलेश कालिंदी ने बताया कि रजिस्टर दो में जिन किसानों का नाम दर्ज है और जिनका पांच एकड़ से कम जमीन है उन्हीं किसानों को योजना का लाभ मिलेगा। क्षेत्र में अधिकतर किसानों के जमीन का कागजात संयुक्त है। अब भी दादा, परदादा के नाम से लोगों की जमीन है। ऐसे में कम ही किसानों का नाम रजिस्टर दो में दर्ज है।

1712 किसानों को स्मार्टफोन के लिए मिलेगी राशि

पूर्वी सिंहभूम जिले में 1712 किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए दो हजार रुपये डीबीटी (डाइरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर) के माध्यम से दिया जाएगा। जिले में अब तक 360 किसानों को इसके लिए दो-दो हजार की राशि डीबीटी के माध्यम से दिया जा चुका है। किसानों को स्मार्टफोन के लिए राशि का प्रमाण पत्र, तालाब जीर्णोद्धार योजना और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन वितरण के लिए 27 फरवरी को बिष्टुपुर स्थित माइकल जोन सभागार में कार्यक्रम रखा गया है।

कार्यक्रम की तैयारियों को दिया गया अंतिम रूप

जिला मुख्यालय में उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में बताया गया कि जिले में अबतक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक लाख 19 हजार 858 लाभुकों के बीच गैस कनेक्शन का वितरण किया जा चुका है। बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी, गैस एजेंसी के प्रतिनिधि समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.