Move to Jagran APP

Jamshedpur coronavirus News Update : पूर्वी सिंहभूम में हालात बेकाबू, फ‍िर मिले 57 कोरोना पॉजिटिव ; संख्‍या पहुंची 821

Jamshedpur coronavirus News Update. कोविड-19 से संक्रमण से मुक्त होने पर छह लोगों को डिस्चार्ज किया गया वही 57 नए कोरोना संक्रमित की पहचान हुई।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 08:40 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 08:14 PM (IST)
Jamshedpur coronavirus News Update : पूर्वी सिंहभूम में हालात बेकाबू, फ‍िर मिले 57 कोरोना पॉजिटिव ; संख्‍या पहुंची 821

जमशेदपुर, जेएनएन। Jamshedpur coronavirus Update कोल्‍हान के पूर्वी सिंहभूम जिले में शनिवार को 57 कोरोना पॉजिटिव की पहचान हुई है। इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 821 हो गया है।  संक्रमितों में 10 का ट्रेवल हिस्ट्री है। कोरोना संक्रमण की पहचान होने पर संक्रमितों को कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया है।

loksabha election banner

प्रशासन ने जिलेवासियों से आग्रह किया है कि कोरोना वायरस के संभाव्य प्रसार को रोकने में जिला प्रशासन का सहयोग करें- अनावश्यक अपने घरों से बाहर ना निकलें, मास्क का प्रयोग करें, नियमित हाथों को साबुन से धोयें या सैनिटाइजर का प्रयोग करें, यत्र-तत्र न थूकें तथा सामाजिक दूरी के नियमों का अनुपालन करें।  कोल्हान के आठ अस्पताल सील, 150 से अधिक डॉक्टर-कर्मचारी हुए क्वारंटाइन

दरअसल, कोल्हान में कोरोना कहर बरपा रहा है। अब डॉक्टर, नर्स, टेक्नीशियन सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी कोरोना पॉजिटिव होने लगे हैं। पूर्वी सिंहभूम जिले की स्थित भयावह हो चुकी है। अब तक लगभग आठ अस्पतालों के डॉक्टर, नर्स, टेक्नीशियन सहित अन्य कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं या फिर वह उनके संपर्क में आए हैं। जिसके कारण हर अस्पतालों के अलग-अलग विभागों को सील किया और करीब 150 से अधिक डॉक्टर व कर्मचारियों को क्वारंटाइन किया गया है। शनिवार को कोल्हान के तीन नर्सिंग होम को सील किया गया। इसमें साकची स्थित लाइफ लाइन नर्सिंग होम को अगले तीन दिन के लिए बंद किया गया है। वहीं, ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर सहित सभी कर्मचारियों को होम क्वारंटाइन की सलाह दी गई है। लाइफ लाइन नर्सिंग होम में 13 जुलाई को काले रंग का मल, बुखार व मधुमेह से ग्रस्त एक मरीज पहुंचे थे। वह साकची के एक व्यवसायी हैं। उन्हें खांसी या अपच की कोई शिकायत नहीं थी। इसके बाद 16 को टाटा मुख्य अस्पताल (टीएमएच) भेजा गया। वहां पर कोरोना की जांच कराई गई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। लाइफ लाइन में लगभग सात मरीज भर्ती थे जिनको छुट्टी दी गई।

आदित्‍यपुर के भी दो नर्सिंग होम सील

इसके साथ ही, आदित्यपुर स्थित शिवा नर्सिंग होम व सहाय नर्सिंग होम को भी अगले 48 घंटे के लिए सील किया गया है। यहां शुक्रवार को एक-एक कोरोना पॉजिटिव मरीज इलाज कराने पहुंचे थे। तब दोनों की कोरोना रिपोर्ट नहीं आई थी। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद एक को टीएमएच व दूसरे मरीज को एमजीएम के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया। वहीं, दोनों नर्सिंग होम के डॉक्टर सहित सभी कर्मचारी होम क्वारंटाइन में है। तीनों नर्सिंग होम मिलाकर लगभग 50 से अधिक कर्मचारी होम क्वारंटाइन में चले गए हैं।

मिलजुलकर लड़नी है कोरोना के खिलाफ लड़ाई : डॉ. उमेश

लाइफ लाइन नर्सिंग होम में इलाज कराने पहुंचे कोरोना पॉजिटिव मरीज को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के अध्यक्ष सह फिजिशियन डॉ. उमेश खां ने देखा था। इसलिए उन्होंने खुद को होम क्वारंटाइन करते हुए, उनके व मरीज के संपर्क में आए दूसरे डॉक्टर, नर्स व कर्मचारियों को भी होम क्वारंटाइन होने की सलाह दी है। साथ ही सिविल सर्जन को भी सूचित किया। डॉ. उमेश खां ने बताया कि वैश्विव महामारी कोरोना के खिलाफ लड़ाई हमलोगों को मिलजुलकर लड़नी है। मरीजों का इलाज भी करना है और अपने आप को सुरक्षित भी रखना है। सभी की जांच रिपोर्ट आने के बाद हमलोग फिर से मरीजों की सेवा में जुट जाएंगे। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ गलत सूचनाएं देकर भ्रम फैलाया जा रहा है। ऐसी परिस्थित में वह ठीक नहीं है। उन्होंने सभी को बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए सुरक्षित और अपना व परिवार का ख्याल रखने को कहा है।

इन अस्पतालों के अलग-अलग विभाग सील

 मर्सी अस्पताल, बारीडीह : बीते शुक्रवार को एक टेक्नीशियन कोरोना पॉजिटिव मिला था। इसके बाद अल्ट्रासाउंड व एक्सरे विभाग को सील कर दिया गया है। वहीं, उसके संपर्क में आए चार डॉक्टर व दस नर्स, कर्मचारी को क्वारंटाइन किया गया है। सभी का रिपोर्ट आने का बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सदर अस्पताल : परसुडीह स्थित सदर अस्पताल में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद महिला एवं प्रसूति विभाग को सील किया गया है। गायनिक ओपीडी भी बंद है।

 स्टील सिटी नर्सिंग होम : बिष्टुपुर स्थित स्टील सिटी नर्सिंग होम के एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिला है। इसके कारण ऑपरेशन थियेटर को सील किया गया है।

 ईएसआईसी अस्पताल : आदित्यपुर स्थित ईएसआईसी अस्पताल के एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मिला है। इसके बाद ओपीडी सेवा बंद है।

जुगसलाई सीएचसी : जुगसलाई स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के एक कर्मचारी के पिताजी कोरोना पॉजिटिव मिले है। यह कर्मचारी लगभग 60 लोगों के संपर्क में आया है। 48 घंटे के लिए ओपीडी बंद किया गया है।

  •  साकची स्थित डॉ. उमेश खां का क्लीनिक भी 72 घंटे के लिए सील किया गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.