Move to Jagran APP

इंद्र देव को समर्पित की गई 40 फीट ऊंची छतरी

रविवार को ऊपर पावड़ा में ऐतिहासिक इंद्र पूजा का आयोजन किया गया। कोविड 19 के गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए कमेटी के कुछ सदस्यों की उपस्थिति में इंद्र देव की पूजा-अर्चना की गई। पुजारी दुलारी सबर व गाडू सबर ने मंत्रोच्चार कर विधिवत पूजा कराई। हालांकि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण इस बार मेला व अन्य कार्यक्रम स्थगित रहा..

By JagranEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 01:26 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 06:16 AM (IST)
इंद्र देव को समर्पित की गई 40 फीट ऊंची छतरी

संस, घाटशिला : रविवार को ऊपर पावड़ा में ऐतिहासिक इंद्र पूजा का आयोजन किया गया। कोविड 19 के गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए कमेटी के कुछ सदस्यों की उपस्थिति में इंद्र देव की पूजा-अर्चना की गई। पुजारी दुलारी सबर व गाडू सबर ने मंत्रोच्चार कर विधिवत पूजा कराई। हालांकि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण इस बार मेला व अन्य कार्यक्रम स्थगित रहा। इससे पूर्व कमेटी के सदस्यों ने रांकिणी मंदिर में पूजा-अर्चना की। कमेटी के सदस्यों ने भगवान इंद्र को 40 फीट ऊंची छतरी समर्पित की। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य देवयानी मुर्मू ने पूजा अर्चना कर भगवान इंद्र से क्षेत्र की खुशहाली की कामना की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों का भगवान इंद्र के प्रति गहरी आस्था है। स्थानीय ग्रामीणों ने इस परंपरा को कायम रखा है। मौके पर कुनाराम मुर्मू, गौरांग बेसरा, राम मुर्मू, विनय मुर्मू, वास्ता बेसरा, लखन टुडू, ब्रजेश सोरेन, प्रधान हेम्ब्रम, ठाकुर मुर्मू, शुकु टुडू समेत कमेटी के कई सदस्य उपस्थित थे।

loksabha election banner

घाटशिला में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव : घाटशिला में रविवार को 29 लोगों की कोरोना जांच अनुमंडल हॉस्पिटल में हुई। इस क्रम में रैपिड किट से की गई, जांच में तीन लोगों का रिपोर्ट पॉजिटिव आया। घाटशिला में सोमवार को आठ स्थानों पर सुबह नौ बजे से विशेष कैंप लगाकर कोरोना जांच की जाएगी। सोमवार को उपकारा, मऊभंडार पंचायत भवन, राजस्टेट पंचायत भवन, झाटीझरना स्वास्थ्य केंद्र, केशरपुर स्वास्थ्य केंद्र, गालूडीह स्वास्थ्य केंद्र, काड़ाडूबा स्वास्थ्य केंद्र, एचसीएल हॉस्पिटल में रैपिड किट से जांच की जाएगी।

मुटुरखाम में विधायक ने किया क्लब भवन का उद्घाटन : मुटुरखाम गांव में रविवार को विधायक समीर महंती ने सिद्धो-कान्हो उनुहार गांवता क्लब के नए भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने ओलचिकी लिपि के जनक पंडित रघुनाथ मुर्मू व सिद्धो-कान्हो की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। कार्यक्रम में क्लब के सदस्य परमेश्वर हांसदा, मंगल सोरेन, सलाईराम टूडू जन्मेजय महतो, उत्पल महतो, सनत टुडू, निखिल महतो, सहदेव हांसदा आदि उपस्थित थे।

सबुआ शहादत दिवस की तैयारी में जुटा झामुमो : रविवार को शहीद साबुआ हांसदा स्मारक समिति की बैठक केरुकोचा हाट मैदान में साहेबराम मांडी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में 12 सितंबर को जंगल बचाओ आंदोलन के प्रणेता सबुआ हांसदा का शहादत दिवस परंपरागत तरीके से मनाने का निर्णय लिया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी साबुआ हांसदा की पुण्यतिथि पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान शारीरिक दूरी के पालन पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। बैठक में विधायक समीर महंती, झामुमो केंद्रीय कमेटी के सदस्य आदित्य प्रधान, ललित मांडी, आसित मिश्रा, समीर दास, गौरीशंकर महतो, बलराम महतो, डोमन माझी, दाखिन किस्कू, पंकज महतो, मिठू हांसदा, अर्जुन हेंब्रम, निर्मल महतो, आशीष गिरी, मंगल हांसदा आदि उपस्थित थे।

मोहर्रम का पर्व सादगी के साथ मनाया गया, इमामबाड़ों में हुई फतेहा : कर्बला में इस्लाम का परचम लहराने वाले शहीदों की याद में मोहर्रम की दशमी को मुसाबनी में सादगी के साथ मोहर्रम का त्योहार मनाया गया। सभी इमामबाड़ों में चांद की पहली तारीख से ही फातिहा पढ़ा जा रहा था। रविवार को इमामबाड़ों में विशेष फातिहा पढ़ी गई। जिसमें खासकर मोहर्रम मिलादुन्नबी कमिटि मुसाबनी नंबर दो, इस्त्राइली मोहल्ला इमामबाड़ा, मुसाबनी नंबर तीन इमामबाड़ा, महुलबेड़ा इमामबाड़ा, करीम मोहल्ला इमामबाड़ा व मोहमडन लाइन इमामबाड़ा में शारीरिक दूरी का पालन कर फातिहा कराई गई। साथ ही मुस्लिम समुदाय ने इस दिन की याद में रोजा रखा और घर पर सादगी के साथ कुरान की तिलावत कर मोहर्रम का पर्व मनाया। इस अवसर पर सभी इमामबाड़ों में किछड़ा बनाकर लोगों के बीच बांटा गया। मौके पर मोहम्मद अली, मोहम्मद शमीम, मोहम्मद इरशाद, मोहम्मद मुख्तार, मोहम्मद आलम, मोहम्मद आजाद, शकील अहमद, सुल्तान अहमद, शमशेर खान, पप्पू, शमशाद, हिदायत खान, शेख फरीद, सैयद अयूब, मोहम्मद युनूस, फरीद मौजूद थे।

करम पूजा में सैकड़ों लोगों ने ग्रहण किया महाप्रसाद : कुचियाशोली पंचायत स्थित बालीबांध गांव में भारतीय करमा सेवा समिति ने दो दिवसीय करम पूजा का आयोजन किया। कार्यक्रम के पहले दिन शनिवार की शाम परंपरा के तहत करम वृक्ष की डाल लाकर विधिवत पूजा-अर्चना की गई। दूसरे दिन रविवार को महाप्रसाद वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर विधायक समीर महंती ने श्रद्धालुओं के बीच महाप्रसाद के रूप में खिचड़ी बांटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सैकड़ों लोगों ने महाप्रसाद ग्रहण किया। मौके पर आयोजन समिति के संरक्षक असित महतो, अध्यक्ष वासुदेव महतो, पूर्णेन्दु महतो, राजू सरकार, प्रदीप मैती, लखन मांडी, पिटू दास, नानटू सरकार, राकेश महंती, मिथुन कर आदि उपस्थित थे।

अक्टूबर में स्थापित होगी भगवान भास्कर की प्रतिमा : रविवार को सूर्य मंदिर विकास परिषद कमेटी की बैठक पूर्व अध्यक्ष नागेंद्र झा नागेश की अध्यक्षता में सूर्य मंदिर प्रांगण में हुई। बैठक में सूर्य मंदिर में भगवान भास्कर की प्रतिमा स्थापित करने की तिथि पर विचार-विमर्श किया गया। ज्ञात हो कि कोविड-19 व लॉकडाउन के कारण अप्रैल में होने वाले प्रतिमा स्थापना समारोह को स्थगित कर दिया गया था। बैठक में निर्णय लिया गया कि भगवान भास्कर की प्रतिमा की स्थापना तिथि निर्धारित कर जल्द से जल्द की जाए। ब्राह्मणों व पंडितों से बातचीत करने के बाद जल्द ही तिथि की घोषणा की जाएगी। संभावित तिथि के तहत 28, 29 व 30 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की गई है। परिषद की आगामी बैठक में अंतिम निर्णय लिया गया। बैठक में अध्यक्ष योगेंद्र प्रसाद सिंह, सचिव रंजीत कुमार ठाकुर, कोषाध्यक्ष लक्ष्मीकांत प्यारेलाल, उपाध्यक्ष नवल किशोर शर्मा, अजीत कुमार, रामेश्वर प्रसाद, राम सिंहासन सिंह एवं सुमन कश्यप समेत अन्य उपस्थित थे।

हाइवा से टकराई बाइक, एक घायल : जोड़शोल के समीप एनएच-18 पर रविवार की शाम सड़क दुर्घटना में एक युवक घायल हो गया। घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि सूरज लॉजिस्टिक, आदित्यपुर के तीन कर्मचारी निरंजन कुमार, छोटू प्रधान व कारण बास्के बाइक से बहरागोड़ा जा रहे थे। छोटू प्रधान ने बताया कि कारण बास्के को छोड़ने जा रहे थे। जोड़शोल के समीप एक हाइवा बिना इंडिकेटर दिए दाहिनी ओर मुड़ गया, जिसके कारण बाइक हाइवा से टकरा गई। सड़क दुर्घटना में बाइक चालक निरंजन कुमार घायल हो गया। दुर्घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस पहुंची और एंबुलेंस से तीनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। डॉ शशांक चटर्जी ने घायल निरंजन कुमार का प्राथमिक इलाज किया।

श्रद्धांजलि सभा का आयोजन कर आनंद पाठक को किया नमन : अभियान फॉर ए वेटर टुमॉरो ने रविवार को स्व. आनंद पाठक की स्मृति में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया। अभियान के सदस्यों ने श्रद्धांजलि सभा में स्व. आनंद पाठक के कार्यों को याद कर उन्हें नमन किया। मौके पर प्रो सुबोध सिंह, प्रो मित्रेश्वर, इंदल पासवान, किशोरी मोहन महतो, कुमारी मधु, विद्युत वरण चंद्रा समेत कई मौजूद थे।

आंदोलनकारियों के आश्रितों को दें नौकरी : झारखंड आंदोलनकारियों ने रविवार को फुलडुंगरी स्थित तिलका मांझी पुस्तकालय भवन में दुखुराम मार्डी की अध्यक्षता में बैठक की। बैठक में आंदोलनकारियों ने विभिन्न बिदुओं पर चर्चा की। झारखंड आंदोलनकारी कंचन कर ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि 2012 की घोषणा के अनुरूप राज्य सरकार मृत व चिन्हि्त आंदोलनकारियों के आश्रितों को तृतीय व चतुर्थ वर्ग की नौकरी में बहाल की जाए। साथ ही आंदोलनकारी आयोग के कार्यकाल का विस्तार व पुर्नगठन करें। मौके पर संतोष महाली, रघुनाथ महाली, हरिपद बास्के, कुनू महाली, बादल चंद्र हेंब्रम, घांसीराम नायक, नारायण हेम्ब्रम, नारायण टुडू, जयपाल सोरेन, बासेत मुर्मू, राधानाथ महतो, सावना सोरेन, शंकर महतो समेत कई मौजूद थे।

बहरागोड़ा क्षेत्र का सासंद ने किया दौरा : शुक्रवार को सांसद विद्युत वरण महतो ने बहरागोड़ा प्रखंड के विभिन्न गांवों का दौरा किया। इस क्रम में वे सलझतिया, गदा, बहुलिया गांव के ग्रामीणों से मिले और उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान उन्होंने रगुनिया, पाचंड, चितेश्वर आदि गांवों का भी दौरा किया। मौके पर पूर्व जिलाध्यक्ष सरोज महापात्र, चुनु माहाली, मुना पाल, मिहिर दत्ता, विश्वजीत राणा आदि मौजूद थे।

झूम घाटशिला ने उपकारा घाटशिला में लगया पलदार पौधे : झूम घाटशिला की ओर से रविवार को उपकारा घाटशिला के कॉरिडोर में खाली जमीन पर आम, अमरूद, कटहल व लीची के पौधे लगाए गए। इस अवसर पर जमीन के सदुपयोग के लिए भविष्य में अधिक से अधिक पौधे लगाने का निर्णय लिया गया। जेल प्रभारी की अनुपस्थिति में उच्च कक्षपाल रोबिन लिंडा व भूतपूर्व सैनिक कक्षपाल वसंत कुमार पिगुआ ने झूम घाटशिला के साथ पौधारोपण की। झूमटोली के जयंत सीट, अमलान रॉय, जाग्रत कुंडू, अशोक कुमार, अजंबर पातर, विजय कुमार पांडेय समेत गृह रक्षा वाहिनी के चांद राय मुर्मू, निताई महतो, माधव मुंडा, इंद्रजीत कुमार आदि के सहयोग से पौधारोपण किया गया। जेल प्रशासन ने पौधों के संरक्षण की जिम्मेदारी ली है। मारवाड़ी महिला समिति घाटशिला ने प्रकृति प्रेमियों को आम के बीज का पैकेट भी उपलब्ध कराया।

स्व. टीकाराम माझी की मनी 17वीं पुण्यतिथि : लालडीह स्थित माटी कला भवन में रविवार को पूर्व विधायक टीका राम माझी की 17वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिला संगठन सचिव जगदीश भकत ने कहा कि स्व. माझी ने चार बार घाटशिला विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में प्रतिनिधित्व किया था। वे आइसीसी वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष, एआइटीयूसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, रखा कपूर मजदूर संघ के अध्यक्ष व बिहार विधानसभा में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के उप नेता के पद पर भी थे। इस अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। मौके पर रफीक आलम, रामकृष्ण भकत, हरिराम भकत, देवराज भगत, प्रधान पाल उपस्थित थे।

स्वतंत्रता सेनानी की पत्नी का निधन, क्षेत्र में शोक : रविवार को पटनायकशोल निवासी स्वतंत्रता सेनानी जगन्नाथ प्रसाद विग की पत्नी कौशल्या देवी (94) का निधन हो गया। वह कई दिनों से बीमार थीं। उनका दाह संस्कार गोगलो घाट पर किया गया। कौशल्या देवी अपने पीछे भरा पूरा परिवार छोड़ गई हैं। उनके चार पुत्रों में दो पुत्रों का देहांत हो चुका है। स्थानीय लोगों ने बताया कि कौशल्या देवी व उनके पति जगन्नाथ विग इस प्रखंड के गौरव थे। स्वतंत्रता के आंदोलन में उन्होंने अपना अहम योगदान दिया था। इसके लिए उन्हें केंद्र सरकार से ताम्रपत्र भी मिला था। जिला पार्षद व पंचायत समिति सदस्य ने कौशल्या देवी के पार्थिव शरीर पर तिरंगा झंडा रख उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित की। उनके निधन पर सांसद विद्युत वरण महतो, पूर्व सांसद प्रदीप कुमार बलमुचू, पूर्व विधायक लक्ष्मण टुडू, उप प्रमुख स्वपन महतो, भूतेश पंडित ने भी शोक व्यक्त किया। उनके निधन की सूचना मिलते ही काफी संख्या में ग्रामीण उनके घर पहुंचे और शोक संवेदना व्यक्त कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। घटना की सूचना मिलने पर बीडीओ शालिनी खलखो, सीओ सदानंद महतो, थाना प्रभारी संतन तिवारी, जिला पार्षद आरती सामाद, पंचायत समिति सदस्य रत्ना मिश्रा, नूतनगढ़ के मुखिया गोविद मार्डी, पांसस दिलीप सेन, भाजपा के विमल सिंह, सरवन सिंह, विमल कालिदी आदि भी उनके घर पहुंचे।

बिजली की आंखमिचौली से लोग परेशान, खरीद रहे इनवर्टर : मुसाबनी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आंख मिचौली से आम लोग परेशान हैं। बाजार के दुकानदार भी परेशान हैं। कभी मेंटेनेंस के नाम पर, तो कभी फॉल्ट की आड़ में बिजली गुल हो जाती है। नतीजतन विद्युत आपूर्ति बाधित होने से परेशान लोगों ने अब इनवर्टर लगाना शुरू कर दिया है। बिजली कब गुल हो जाए, कहा नहीं जा सकता। इधर, गर्मी के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

हवा व बारिश के साथ गुल हो जाती है बिजली : इन दिनों लोग ऊमस भरी गर्मी से परेशान हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि रात हो या दिन, पावर कट होता रहता है। प्रतिदिन छह से सात घंटे तक विद्युत आपूर्ति बाधित हो रही है। तेज हवा शुरू होते ही बिजली गुल हो जाती है। बारिश होने पर शहर से लेकर गांव तक अंधेरा छा जाता है।

इनवर्टर की मत से 11 से 20 हजार तक : विद्युत आपूर्ति बाधित होने से इन दिनों इनवर्टर की मांग बढ़ गई है। बाजार में इनवर्टर की कीमत 11 से 20 हजार रुपये तक है। अधिकांश लोग तीन से चार पंखे संचालित करने वाला इनवर्टर खरीद रहे हैं। दुकानदार भी ग्राहकों की मांग को देखते हुए बड़े इनवर्टर मंगा रहे हैं। मुसाबनी क्षेत्र में प्रतिदिन छह से सात घंटे तक पावर कट हो रहा है। इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक दुकानदार बिजली के बिना काम नहीं कर पा रहे हैं। विद्युत आपूर्ति बाधित होने से बाजार में बिक्री प्रभावित हो रही है।

- सरदार राजू सिंह, अध्यक्ष, मुसाबनी बाजार समिति। कभी घोषित तो कभी अघोषित रूप से बिजली काटी जा रही है। रात हो या दिन, कभी भी बिजली गुल हो जाती है। इस समस्या को सुनने वाला भी कोई नहीं है। लोग अपने-अपने घर में इनवर्टर लगवा रहे हैं।

- गोविद कैवर्त, ग्रामीण। हाथ से पंखा झलने का दिन वापस आ गया है। दिन हो या रात, बिजली की आंखमिचौली जारी है। मजबूरी में इनवर्टर लगवाना पड़ा। बैठे बिठाए खर्चा बढ़ गया। बिजली मिले या न मिले, बिल तो भरना ही पड़ेगा।

- सुनीता सिंह, गृहणी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.