Move to Jagran APP

पंजाब के कारखाने से छुड़ाए गए पश्चिम ¨सहभूम के 38 मासूम

पश्चिम सिंहभूम बच्चों की तस्करी का गढ़ बन गया है। खबर है कि पंजाब के एक कारखाने से 38 बच्चे बरामद किए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 08:00 AM (IST)
पंजाब के कारखाने से छुड़ाए गए पश्चिम ¨सहभूम के 38 मासूम
पंजाब के कारखाने से छुड़ाए गए पश्चिम ¨सहभूम के 38 मासूम

सुधीर पांडेय, चाईबासा : पंजाब राज्य के लुधियाना शहर के एक बालगृह में पश्चिम ¨सहभूम के 38 मासूम रखे गए हैं। इनकी उम्र 14 वर्ष से कम है। मानव तस्करी के शिकार इन मासूमों में अधिकतर लड़कियां हैं। ये मासूम गोइलकेरा व सोनुवा प्रखंड के रहनेवाले हैं। लुधियाना शहर के जिस बालगृह में इन मासूमों को रखा गया है, उसे पकियाम मर्सी क्रास नामक संस्था संचालित करती है। यह बालगृह लुधियाना के इंदिरानगर स्थित फूलनवाला में है।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार, लुधियाना के एक कारखाने में सभी मासूमों से बाल श्रमिक के रूप में काम कराया जाता था। इसकी सूचना मिलने पर संबंधित एनजीओ ने पंजाब पुलिस से संपर्क स्थापित कर मामले की जानकारी दी। पंजाब पुलिस ने संबंधित कारखाने में छापेमारी कर सभी बच्चों को मुक्त करा लिया है। फिलहाल सभी बच्चों को उक्त बालगृह में रखा गया है। पंजाब पुलिस ने इस बारे में पश्चिम ¨सहभूम पुलिस प्रशासन को जानकारी दी है। इस सूचना के आधार पर एसपी क्रांति कुमार गडिदेशी के निर्देश पर सोमवार को एक टीम लुधियाना के लिए रवाना होगी। टीम में चाईबासा के आहतू थाना प्रभारी बनारसी राम, सुरेंद्र यादव व अन्य सदस्य शामिल हैं। आहतू थाना प्रभारी बनारासी राम ने बताया कि हमलोगों को लुधियाना में बच्चों को एक बालगृह में रखे जाने की सूचना मिली है। डीएसपी मुख्यालय के निर्देश पर टीम सोमवार को रवाना होगी। यहां बता दें कि आहतू थाना की स्थापना चाईबासा में पांच साल पहले हुई थी। यह थाना मानव तस्करी से जुड़े मामलों को देखता है। पश्चिम ¨सहभूम मानव तस्करों के लिए सबसे सेफ जोन माना जाता है। हर साल इस जिले से करीब 200 से ज्यादा बच्चों की तस्करी होती है। इस मामले में मानव तस्करी का सूत्रधार कौन है, यह खुलासा जांच के बाद ही होगा। -------------------

कोट --

लुधियाना के एक कारखाने में पश्चिम सिहभूम के 38 बच्चे काम कर रहे थे। इन्हें छुड़ा लिया गया है। बच्चे बालगृह में रखे गए हैं। एक टीम सोमवार को बच्चों को लाने लुधियाना रवाना होगी। जांच के बाद मानव तस्कर पर कार्रवाई होगी।

- प्रकाश सोय, डीएसपी मुख्यालय, चाईबासा।

------- वर्ष 2017 में बाल तस्करी

------------------

महीना बालक बालिका

जनवरी 03 05

फरवरी 01 06

मार्च 04 07

अप्रैल 08 15

मई 10 07

जून 07 09

जुलाई 20 10

अगस्त 05 12

सितंबर 13 09

अक्टूबर 14 08

नवंबर 08 09

दिसंबर 07 08

------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.