Move to Jagran APP

350 करोड़ रुपये से होगा टाटा कमिंस का विस्तारीकरण

टाटा कमिंस परिसर में तीसरी ब्लॉक लाइन बनाई जा रही है। जिसके निर्माण में करीब 350 करोड़ की लागत आएगी।

By Edited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 08:57 PM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 03:34 PM (IST)
350 करोड़ रुपये से होगा टाटा कमिंस का विस्तारीकरण
350 करोड़ रुपये से होगा टाटा कमिंस का विस्तारीकरण

जमशेदपुर (अरविंद श्रीवास्तव)।  टाटा मोटर्स व कमिंस (यूएस) की संयुक्त उपक्रम टाटा कमिंस के जमशेदपुर प्लांट का विस्तारीकरण किया जा रहा है। अब मध्यम व भारी वाहनों के इंजन निर्माण में अग्रणी इस कंपनी की उत्पादन क्षमता अतिरिक्त 200 ब्लॉक बढ़ जाएगी।

loksabha election banner

टाटा कमिंस परिसर में तीसरी ब्लॉक लाइन बनाई जा रही है। जिसके निर्माण में करीब 350 करोड़ की लागत आएगी। कंपनी प्रबंधन का कहना है कि हर हाल में अगले साल तक इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा, ताकि 2020 तक इस नई लाइन में बीएस-सिक्स इंजन बनाया जा सके।

भारत सरकार के मुताबिक 2020 से बीएस-सिक्स मॉडल के ही इंजन वाहनों में लगाए जाएंगे। फिलहाल कंपनी में दो ब्लॉक लाइन हैं जहां तीनों शिफ्ट मिलाकर एक दिन में इंजन में लगाए जाने वाले कुल 400 ब्लॉक बनाए जाते हैं। अब नई लाइन की शुरुआत के बाद अतिरिक्त 200 ब्लॉक बनने लगेंगे। कंपनी की उत्पादन क्षमता जो एक दिन में 400 थी, वह बढ़कर 600 से ज्यादा हो जाएगी। फिलहाल कंपनी में एक दिन में 450 व एक माह में 10 हजार से ज्यादा इंजन बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इधर कंपनी का विस्तारीकरण कार्य शुरू है। इसी क्रम में जर्मनी से दो नई मशीनें भी मंगाई गई है।

नई लाइन का हुआ उद्घाटन  टाटा कमिंस में बनने वाली नई ब्लॉक लाइन का उद्घाटन कमिंस के ग्लोबल एमडी टॉमलाइन बर्गर ने किया। इस मौके पर टाटा कमिंस के एमडी अश्वथ राम, कमिंस इंडिया के एमडी संदीप सिंह, जमशेदपुर संयंत्र के हेड डैरल प्रबेल आदि मौजूद थे। ये अधिकारी बीते सोमवार को कंपनी के संयुक्त उपक्रम बनने के 25वें साल के समारोह पर यहां पहुंचे हुए हैं। टॉम बर्गर ने समय रहते प्रोजेक्ट पूरा करने का निर्देश दिया।

काम होगा आसान

'कंपनी का विस्तारीकरण शुरू है। अत्याधुनिक मशीन लगने से काम आसान होगा तो उत्पादन भी ज्यादा होने लगेगा। नई लाइन पर बीएस-फोर के बाद सिक्स मॉडल के इंजन में लगने वाले ब्लॉक भी बनेगा। कंपनी के विकास पर ही मजदूरों का समृद्धि निहित है। विकास कार्य में सभी टीम भावना से काम करेंगे।

- अरुण कुमार सिंह, महामंत्री, टाटा कमिंस कर्मचारी यूनियन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.