Move to Jagran APP

जमशेदपुर के बिष्टुपुर में दिनदहाड़े 32 लाख लूट ले गए अपराधी, पिस्तौल की बट से किया जख्मी

छगनलाल दयालजी ज्‍वेलर्स का कर्मचारी बत्‍तीस लाख रुपये लेकर बिष्‍टुपुर स्थित केनरा बैंक में जमा करने जा रहा था। जैसे ही वह बैंक के पास पहुंचा लुटेरों ने उसके हाथ से रुपयों से भरा बैग छीन लिया और फरार हो गए।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Mon, 14 Feb 2022 12:07 PM (IST)Updated: Mon, 14 Feb 2022 04:46 PM (IST)
रुपये छीने जाने की घटना के बाद मौके पर जांच करती बिष्‍टुपुर थाने की पुलिस।

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। हौसलाबुलंद अपराधियों ने जमशेदपुर शहर के भीड़भाड़ वाले व सबसे व्‍यस्‍ततम इलाके में दिनदहाड़े बत्‍तीस लाख रुपये की लूट कर ली। यह लूट की घटना शहर के नामी आभूषण विक्रेता दगनलाल दयालजी ज्‍वेलर्स के कर्मचारी के साथ हुई।

loksabha election banner

बैंक में रुपये जमा करने जा रहा था कर्मचारी

जानकारी के अनुसार छगनलाल दयालजी ज्‍वेलर्स का कर्मचारी तीस लाख रुपये लेकर बिष्‍टुपुर स्थित केनरा बैंक में जमा करने जा रहा था। जैसे ही वह बैंक के पास पहुंचा, लुटेरों ने उसके हाथ से रुपयों से भरा बैग छीन लिया और फरार हो गए। संभावना जताई जा रही है कि लुटेरों को इस बात की जानकारी पहले से ही रही होगी कि कर्मचारी रुपयों से भरा बैग लेकर बैंक जा रहा है। इसलिए घात लगाकर रुपये लूट लिए और फरार हो गए। सूचना मिलते ही बिष्‍टुपुर थाने की पुलिस घटनास्‍थल पहुंची और छानबीन शुरू की।

ऐसे हुई वारदात

बिष्टुपुर थाना क्षेत्र गजराज मेंशन स्थित केनरा बैंक की गेट के पास सुबह करीब 11 बजे लूट की इस बड़ी वारदात को अंजाम दिया गया। छगनलाल दयाल एंड संस ज्वेलर्स के दो कर्मचारियों को पिस्तौल की बट से हमला कर घायल कर दिया और रुपये से भरा बैग लूट ले गए। बैग में 32 लाख रुपये थे जहां घटना हुई। वहां काफी भीड़ रहती है। पैदल तक चलना मुश्किल होता है। वाहनों के गैराज हैं, आटो स्टैंड भी है। बावजूद अपराधी घटना को अंजाम देकर बिष्टुपुर जी टाउन मैदान की ओर बाइक से निकल गए जिस तरीके से लूट की गई, आशंका जताई जा रही है कि रेकी कर घटन को अंजाम दिया गया है। सूचना पर एसएसपी डा एम तमिल वणन, सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट, सीसीआर डीएसपी अनिमेष कुमार गुप्ता, बिष्टुपुर थाना प्रभारी समेत अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगालती रही ताकि लुटेरों की शिनाख्त की जा सके। बिष्टुपुर में काफी दिनों बाद लूट की घटना हुई है।

बैंक पहुंचने से पहले गेट पर ही रोक अपराधियों ने किया हमला

छगनलाल दयाल एंड संस के कर्मचारी प्रद्युमन मंडल और विजय कुमार शोरूम से 32 लाख रुपये लेकर केनरा बैंक में जमा करने के लिए पहुंचे। गजराज मेंशन के मुख्य प्रवेश द्वार जिससे केनरा बैंक और अन्य प्रतिष्ठान में लोग आना-जाना करते है। उसी गेट के पास अपराधियों ने दोनों को रोक लिया। विजय के सिर पर पिस्तौल की बट से मार दिया जबकि प्रद्युमन मंडल की छाती पर वार कर दिया। इसके बाद रुपये से भरा बैग लेकर अपराधी जी टाउन मैदान की ओर जाने वाली मुख्य सड़क की ओर भाग निकले। घायलों को अस्पताल में दाखिल कराया गया। वहीं भीड़ वाले इलाके में लूट की बड़ी वारदात की घटना से पुलिस सक्रियता पर सवाल जरूर उठ गए है। फिलहाल पुलिस की कार्रवाई शक और संभावना पर जारी है।

पहुंचे एसएसपी, भुक्‍तभोगी से की पूछताछ

भुक्‍तभोगी से लूट की घटना के बारे में पूछताछ करते एसएसपी तमिल वणन

जानकारी मिलने पर एसएसपी तमिल वणन भी बिष्‍टुपुर पहुंचे और भुक्‍तभोगी कर्मचारी से पूछताछ की। उन्‍होंने पूरे घटनाक्रम की जानकारी लेते हुए बिष्‍टुपुर पुलिस को जल्‍द से जल्‍द लुटेरों को पकड़ने की हिदायत दी।

तो इसलिए ज्वेलर्स एसोसिएशन करता रहा है सिग्नल पर स्थायी पुलिस चेक पोस्ट की मांग

लौहनगरी जमशेदपुर के सबसे व्यस्ततम इलाके में हुई लूटकांड से एक बात तो साबित हो गया है कि शहर के व्यवसासियों पर अपराधियों की गिद्ध की नजर है। बिष्टुपुर सिग्नल पर छगनलाल दयालजी संस के कर्मचारी से सुबह में 32 लाख रुपये की हुई छिनतई इस बात का गवाह है।

एक समय था कि जब बिष्टुपुर सिग्नल पर स्थायी पुलिस चेक पोस्ट हुआ करती थी। जो आने-जाने वालों पर नजर रखती थी लेकिन पिछले कई वर्षों से इस चेक पोस्ट को बंद कर दिया गया है। जिसका फायदा अपराधियों को मिला है। बिष्टुपुर डायगनल रोड के पास शहर के बड़े-बड़े ज्वेलरी के शोरूम हैं। जहां हर दिन खरीदारों की भीड़ लगी रहती है। इसके अलावा शोरूम भी अक्सर अपने पास आए पैसे को बैंक में डालने के लिए कर्मचारियों को भेजती रहती है। यदि डायगनल रोड पर स्थायी पुलिस चेक पोस्ट होता तो शायद अपराधियों भी दिन-दहाड़े इस तरह की घटना को अंजाम नहीं दे पाते।

बिष्‍टुपुर में लूट की घटना के बाद वाहनों की चेकिंग करती पुलिस

ज्वेलर्स एसोसिएशन ने की थी स्थायी पुलिस चेक पोस्ट की मांग

सिंहभूम चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज में पिछले दिनों सभी सदस्यों की बैठक हुई थी। इस बैठक में ज्वेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन भाई अडेसरा ने बिष्टुपुर सिंग्नल पर स्थायी पुलिस चेक पोस्ट को फिर से संचालित करने की मांग की थी। उनका कहना था कि यदि चौक पर पुलिस रहेगी तो सोना-चांदी व डायमंड का व्यापार करने वाले व्यापारी बिना किसी डर-भय के अपना व्यापार कर पाएंगे। हालांकि सिंहभूम चैंबर व ज्वेलर्स एसोसिएशन ने पहले भी इस मामले को वरीय पुलिस अधीक्षक के सामने उठा चुकी है लेकिन हर बार कम मैनपावर का हवाला देते हुए इस मामले को टाल दिया गया। इस पर सिंहभूम चैंबर ने जल्द ही मामले पर वरीय पुलिस अधीक्षक से मिल कर इस मांग को फिर से उठाने का आश्वासन दिया था।

लगातार हो रही है लूट की घटनाएं

सिंहभूम चैंबर से जुड़े अधिकारियों और उनके सदस्यों पर लगातार लूट व छिनतई की घटना हो रही है। जो कहीं न कहीं पुलिस की सक्रियता की पोल खोलती है। सिंहभूम चैंबर के सहायक सचिव सावरमल शर्मा के जुगसलाई स्थित आफिस में 23 दिसंबर 2021 की शाम सात बजे दो अपराधियों पहुंचे और पिस्तौल की नोक पर लगभग 10 लाख रुपये लूट लिए। हालांकि मामले में दो अपराधी पकड़े गए हैं लेकिन लूटी गई राशि अब तक नहीं मिली। दूसरा मामला 25 जनवरी की है जब सिंहभूम चैंबर उपाध्यक्ष महेश सोंथालिया के धालभूमगढ़ स्थित कंपनी में अपराधियों ने हमला बोला। तीन गार्ड को बंधक बनाकर तीन टन कापर की मशीन व उपकरण लूट लिए। जिसका बाजार मूल्य 20 लाख रुपये से अधिक है। इसके बाद सोमवार सुबह हुए छिनतई ने अपराधियों की सक्रियता का एक बार फिर एहसास करा दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.