जमशेदपुर : अगर आप सौ साल तक जिंदा रहना चाहते हैं तो आज से ही बींस खाना शुरू कर दें। हाल ही में किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है। एमजीएम मेडिकल कॉलेज व अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा ने बताया कि लंबी उम्र तक जीने के लिए अच्छा खानपान और सेहतमंद होना जरुरी है। बहुत सोच समझ कर खाने पीने वालों में मृत्यु दर में 17 प्रतिशत की कमी व हृदय रोग से मौत का 28 प्रतिशत तक कम पाया गया। अनु सिन्हा ने बताया कि हाल ही में अमेरकी शोधकर्ताओं ने लंबी उम्र और एक खास के बीच मजबूत संबंध पाया है। बींस को लंबी उम्र का राज माना गया है। हरी फलियों के अलावा राजमा और लोबिया भी बींस की श्रेणी में आते हैं।

आप भी जान लीजिए बींस के फायदे

शोधकर्ताओं ने दुनिया के ब्लू जींस के हिस्से पर स्टडी की। जहां लोग कम से कम एक सौ साल तक जिंदा रहते हैं। इन लोगों की डाइट और जीवनशैली में कई तरह की समानताएं पाई गई है। इनमें से एक कॉमन चीज बींस है। डाइट के अलावा इस क्षेत्र के लोगों में ज्यादा चलने-फिरने की आदत, लक्ष्य बनाकर काम करना व मामूली मात्रा में शराब पीने जैसी आदतें शामिल है। ये लोग हरी फलियां व सब्जियां खाने पर ज्यादा जोर देते हैं।

आखिर बींस क्यों है जरुरी

ब्लू जोंस के लोग प्रतिदिन लगभग एक कप बींस जरुर खाते हैं। बींस प्रोटीन व फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें कोई फैट नहीं होता है। जेरोंटोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ अमेरिका के अनुसार फाइबर की पर्याप्त मात्रा लंबी और सेहतमंद जिंदगी से जुड़ी है। ये डिप्रेशन, हाइपरटेंशन, डायबिटीज व डिमेंशिया के खतरे को कम करता है। बींस में पॉलीफेनोल नामक मजबूत एंटी ऑक्सिडेट भी होता है जो सेहत को ठीक रखते हुए उम्र बढ़ाने का काम करता है। ये दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करता है।

डाइट में इस तरह शामिल करें बींस 

शोधकर्ताओं के मुताबिक बींस के कई प्रकार होते हैं। हरी फलियों के अलावा ये काले सेम और लाल राजमा के रूप में भी मिलते हैं। अधिक प्रोटीन, फाइबर और एंटी ऑक्सिडेंट के लिए बींस को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसे सब्जी, सलाद या फिर स्मूदी की तरह भी ले सकते हैं।

Edited By: Jitendra Singh