जागरण संवाददाता, जमशेदपुर :  आपके रसोईघर में रखे सामान यथा चिमनी, एडजेस्ट फैन, बर्तन आदि पर कुछ दिनों के बाद ही तेल जम जाता है। इससे किचन सामान  खराब होते ही हैं, मॉडर्न किचन का लुक भी खराब होने लगता है। यदि हम कुछ आसान उपाय करें तो आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इस संबंध में किचन एक्सपर्ट सुनीता सिंह बताती हैं कि किचन के ऑयली सामग्री को कैसे साफ रख सकते हैं। यदि आपके किचन में गंदगी जम गई है तो इसे आसानी से साफ कर सकते हैं। आइए एक्सपर्ट द्वारा बताए गए आसान टिप्स का कैसे अनुसरण करें।

किचन को चकाचक रखने के लिए करें यह उपाय

किचन की सफाई करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। हमेशा खाना पकाने के कारण तेल की चिकनाई किचन के सामान कैबिनेट आदि पर जम जाती है। इस चिकनाई को हटाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस नेचुरल क्लीनिंग प्रोडक्ट्स से इसे आसानी से साफ किया जा सकता है। अगर आपके किचन में गंदगी जम गई है तो कुछ आसान हैक्स से इसे साफ कर सकते हैं।

जानकारी हो कि नींबू और बेकिंग सोडा को बहुत अच्छा क्लीनिंग एजेंट है। यह किचन में जमा जिद्दी मोटी परत को हटाने में मदद करता है। बेकिंग सोडा और नींबू के पेस्ट से साफ करते ही आपका कैबिनेट बिलकुल नया जैसा दिखाई देने लगेगा। इसे सबसे पहले गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं, इसमें नींबू का रस मिलाने के बाद इसे किचन कैबिनेट पर स्प्रे करें। दो से तीन मिनट के बाद इसे सूती कपड़े से साफ करें। ऐसा करने से पूरा कैबिनेट फिर से नया जैसा दिखाई देने लगेगा।

  • डिशवाशिंग लिक्विड का इस्तेमाल

    जानकारी हो कि डिशवाशिंग लिक्विड का इस्तेमाल करने से आपके किचन में बर्तन पर जमी मैल व गंदगी को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें डिशवाशिंग लिक्विड डाल दें। अब किचन कैबिनेट को स्पंज की मदद से साफ करें। कुछ ही समय में यह चमकने लगेगा।

    सफेद सिरका और गर्म पानी का करें उपयोग

    सफेद सिरका भी बहुत अच्छा क्लीनिंग एजेंट है। इसे प्रयोग करने के लिए एक बोतल में तीन से चार चम्मच सिरका डालकर गर्म पानी मिलाएं। इसके बाद इसे किचन कैबिनेट पर स्प्रे करें और 30 मिनट तक इसे छोड़ दें। बाद में साफ सूती कपड़े की मदद से इसे साफ करें। कुछ ही देर में आपका कैबिनेट चमकने लगेगा। आप चाहें तो टूथब्रश से भी दाग को साफ कर सकते हैं।

Edited By: Rakesh Ranjan