जमशेदपुर, जासं। झारखंड सरकार की छात्रवृत्ति के नाम पर स्कूली छात्रों को ठगे जाने का मामला प्रकाश में आया है। कई छात्रों ने इस मामले में दैनिक जागरण को फोन पर सूचित किया है। छात्रों के अनुसार साकची सागर होटल के बगल में एक एजेंसी द्वारा छात्रों को दूरभाष पर संपर्क कर बुलाया जा रहा है।

इन छात्रों से छात्रवृत्ति प्रारंभ करवाने के नाम पर प्रति छात्र 500 रुपया लिया जा रहा है। साथ ही मूल प्रमाण पत्र भी जमा लिया जा रहा है। जब छात्राें को महसूस हो रहा है कि वे ठगी का शिकार हो रहे हैं तो मूल प्रमाण पत्र मांगने पर छात्रों से 2000 रुपए तक की मांग की जा रही है। कई छात्रों ने यह रकम वापस देकर अपना मूल प्रमाण पत्रों को वापस ले लिया है। दरअसल, पटमदा के जल्ला कालेज के पास शिक्षण संस्थान से संबधित एक एजेंसी ने अपना स्टॉल लगाया था। इसी दौरान छात्रों से छात्रवृत्ति का फार्म भरवाया गया था। कहा गया था कि आसानी से छात्रों को झारखंड सरकार की छात्रवृत्ति मिल जाएगी। इसके बाद इस संस्थान की ओर से 6207644409 नंबर से छात्रों को अपने कार्यालय बुलाकर तथा शुल्क लेकर छात्रवृत्ति का फार्म भरवाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि मामले की जानकारी शिक्षा विभाग को हुई है, लेकिन कोई लिखित शिकायत इस संबंध में नहीं है।

  • मुझसे भी इस एजेंसी ने संपर्क कर छात्रवृत्ति का फार्म भरवाया। साकची कार्यालय में आकर 500 रुपया की राशि जमा की। जब मूल प्रमाण मांगा गया तो मेरा माथा ठनका। उसके बाद मूल प्रमाण पत्र को वापस ले लिया। एजेंसी के कर्मचारियों ने उन्हें सरकारी सुविधा न प्रदान करने की धमकी दी।

      - रमेश सिंह, छात्र, पटमदा हाईस्कूल।

  • अभी इस संबंध में कोई लिखित शिकायत प्राप्त नहीं हुई। सरकारी स्कूल के छात्रों के साथ ऐसा अगर ठगने का प्रयास किया जा रहा है तो मामले की जांच की जाएगी।

       - एसडी तिग्गा, जिला शिक्षा पदाधिकारी, पूर्वी सिंहभूम।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021