Move to Jagran APP

Top Jamshedpur News of the day, 04th April 2020 नक्‍सली ढेर, जन-धन खाता, नक्‍सल विस्‍फोट, कोरोना जांच

नक्‍सल प्रभावित गुदड़ी इलाके में शनिवार की सुबह सीआरपीएफ के साथ मुठभेड़ में तीन नक्‍सली मारे गए। जनधन खाते से रकम आने के बाद निकालने के लिए भीड़ लग रही है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 06:13 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 06:13 PM (IST)
Top Jamshedpur News of the day, 04th April 2020  नक्‍सली ढेर, जन-धन खाता, नक्‍सल विस्‍फोट, कोरोना जांच
Top Jamshedpur News of the day, 04th April 2020 नक्‍सली ढेर, जन-धन खाता, नक्‍सल विस्‍फोट, कोरोना जांच

जमशेदपुर (जेएनएन)। सोनुवा प्रखंड के गुदड़ी क्षेत्र में पुलिस से मुठभेड़ में तीन नक्‍सली मारे गए जबकि एक सीआरपीएफ जवान घायल हो गया। कोरोना पैकेज के तहत जनधन खाते में रकम आने के बाद निकासी के लिए खाताधारियों की भीड़ लगने लगी है। नक्‍सलियों ने पश्चिमी सिंहभूम में एक कॉलेज के छात्रावास को बम विस्‍फोट कर ध्‍वस्‍त कर दिया जबकि एक व्‍यक्ति को गोली भी मारी। तब्‍लीगी जमात से जुड़े छह लोग चाईबासा में पाए गए थे। इन सभी छह के सैंपल की जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। 

loksabha election banner

मुठभेड़ में तीन नक्‍सली ढेर, सीआरपीएफ का एक जवान घायल

कोल्‍हान प्रमंडल के पश्चिमी सिंहभूम जिला अंतर्गत गुदड़ी थाना क्षेत्र के चिरूम गांव में पुलिस से मुठभेड़ में तीन नक्‍सली ढेर हो गए। कई नक्‍सलियों के घायल होने की भी बात कही जा रही है। इस मुठभेड़ के दौरान एक सीआरपीएफ का जवान भी घायल हो गया। मुठभेड़स्‍थल से पुलिस ने भारी मात्रा में विस्‍फोटक बरामद किया है। मारे गए नक्‍सलियों की पहचान नहीं की जा सकी। अनुमान लगाया जा रहा है कि मारे गए नक्‍सली कुख्‍यात नक्‍सली जीवन कंडुलना के दस्‍ते से जुडे थे। पुलिस को सूचना मिली कि गुदड़ी थाना इलाके के रेड़ा टोला में नक्‍सली दस्‍ते ने डेरा डाल रखा है। यह खूंटी जिले का सीमावर्ती इलाका है। इस सूचना पर जिला पुलिस और सीआरपीएफ  की टीम ने शनिवार अहले सुबह रेड़ा टोला की घेराबंदी कर दी। इसकी भनक लगते ही नक्‍सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस की जवाबी फायरिंग नक्‍सलियों पर भारी पड़ी। तीन नक्‍सली मारे गए।

जनधन खाते से रुपये निकालने को लगी महिलाओं की लंबी कतार

जमशेदपुर शहर के बैंकों में शनिवार को जनधन खाते से रुपये की निकासी के लिए महिलाओं की लंबी कतार लग गई। भीड़ इतनी अधिक हो गई कि कई लाभुक निराश होकर लौट गए। डिमना रोड स्थित झारखंड ग्रामीण बैंक की शाखा में भीड़ इतनी लगी कि कर्मचारी परेशान हो गए। दरअसल, लॉकडाउन में उत्‍पन्‍न हालात को देखते हुए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने गरीबों के खाते में रकम डालने का एलान किया था। इसके तहत गरीब महिलाओं के जनधन खाते में हर महीने 500 रुपये हस्‍तांतरित किए जाने की बात है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में गरीब महिलाओं के खाते में पहली किस्‍त डाली जा चुकी है। जब यह जानकारी फैली तो शनिवार को बड़ी संख्‍या में महिलाएं खाता लेकर बैंक पहुंच गई। हालांकि अधिकतर महिलाओं को वापस लौटना पड़ा। उन्‍हें पैसा निकालने के लिए निर्धारित शिड्यूल की जानकारी नहीं थी। 

नक्‍सलियों ने छात्रावास को बम विस्‍फोट कर किया ध्‍वस्‍त, एक को मारी गोली 

कोल्‍हाल प्रमंडल के पश्‍च‍िमी सिंहभूम जिले में शुक्रवार की रात नक्‍सलियों ने सोनुवा थाना इलाके के धोलाबनी में संत पीटर स्‍कूल के छात्रावास को बम विस्‍फोट कर उड़ा दिया। इसी दौरान नीतीन कुमार जामुदा नामक व्‍यक्ति को गोली मारने के साथ भुजाली से वार भी किया गया। प्राथमिक उपचार के बाद उसे जमशेदपुर के एमजीएम अस्‍पताल रेफर किया गया। मिली जानकारी के अनुसार, छात्रावास में रह रहे व्‍यक्ति को जब नक्‍सलियों ने दरवाजा खोलने के लिए आवाज लगाई तो उसने मोबाइल से पुलिस को सूचना दे दी। दरवाजा खोलने में देर होती देख नक्‍सलियों ने विस्‍फोट कर दिया। विस्‍फोट से छात्रावास में खड़ी तीन मोटरसाइकिल भी पूरी तरह जल गई। इसी बीच पुलिस पहुंची और नक्‍सलियों के खिलाफ कार्रवाई की। फायरिंग के बीच हालांकि नक्‍सली भागने में कामयाब हो गए।

तब्‍लीगी जमात से जुड़े चाईबासा के छह कोरोना संदिग्धों की जांच रिपोर्ट का हो रहा इंतजार

तब्‍लीगी जमात से जुडे़  कोल्‍हान के चाईबासा के छह कोरोना  संदिग्धों की जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। चाईबासा से इस जमात के 20 और चक्रधरपुर से 12 लोगों का रक्‍त नमूना लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए जमशेदपुर भेजा था। अबतक जांच के लिए भेजे गए कुल 32 में से 26 की रिपोर्ट आ चुकी है जो नेगेटिव निकली। अब तब्‍लीगी जमात से जुडे चाईबासा के छह संदिग्‍ध लोगों के रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। शनिवार की शाम तक रिपोर्ट आने की संभावना है। हालांकि अभी तक एक भी संदिग्‍ध में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। तब्‍लीगी जमात से जुड़े होने के कारण छह संदिग्‍धों के मामले को लेकर लोगों में संदेह है। हालांकि रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ स्‍पष्‍ट हो सकेगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.