Move to Jagran APP

देश संकट से जूझ रहा और ये 45 रुपये की सैनिटाइजर 125 रुपये में बेच रहे Jamshedpur News

जुगसलाई में सैनिटाइजर की कालाबाजारी करने पर दो दुकानें सील संचालक के खिलाफ थाना में मामला दर्ज।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 06:29 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 11:00 PM (IST)
देश संकट से जूझ रहा और ये 45 रुपये की सैनिटाइजर 125 रुपये में बेच रहे Jamshedpur News
देश संकट से जूझ रहा और ये 45 रुपये की सैनिटाइजर 125 रुपये में बेच रहे Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। देश कोरोना जैसे महामारी से जूझ रहा और जमशेदपुर के कुछ दवा व्यापारी अपनी झोली भरने के चक्कर में कालाबाजारी करने को उतारू हो गए है। अपना राष्टीय धर्म भूलकर लोगों के आंखों में धूल झोंकने का काम वे लोग कर रहे है। वैसे लोगों के खिलाफ जिला प्रशासन सख्त है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्री ने किया सूचित, जिला प्रशासन ने मारा छापा

शुक्रवार को भी जुगसलाई के डीकोस्टा रोड स्थित श्री बालाजी ट्रेडर्स व श्रीबालाजी ड्रग सर्जीकल में छापेमारी किया गया। यहां से बड़ी मात्रा में सैनिटाइजर जब्त किया गया, जो तय राशि से काफी अधिक कीमत पर बेचा जा रहा था। 45 रुपये का सैनिटाइजर 100 से 125 रुपये में बेचा गया है। दरअसल, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को गुप्त सुचना मिली की जुगसलाई में सैनिटाइजर की ब्रिकी में कालाबाजारी हो रहा है। उन्होंने तत्काल डीसी को छापेमारी कर आगे की कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

डीसी ने एसडीओ चंदन कुमार को सूचना दी। उनके निर्देश पर तीनों ड्रग इंस्पेक्टर ने दोनों दुकानों पर छापामारी किया। इस दौरान 34 हजार सैनिटाइजर तय राशि से ज्यादा कीमत पर बेचने का मामला सामने आया। ड्रग इंस्पेक्टर की टीम ने दोनों दुकान के मालिक अशोक अग्रवाल और सुनील अग्रवाल (दोनों भाई) के खिलाफ डीपीसीओ के तहत एसेंशियल कम्युनिटी एक्ट के उल्लंघन का केस दर्ज कराया है। ड्रग इंस्पेक्टरों ने बताया कि श्रीबालाजी ट्रेडर्स व श्रीबालाजी ड्रग र्सिजकल के संचालकों ने इंदौर से सैनिटाइजर मंगाने की बात कहीं है। टीम में ड्रग इंस्पेक्टर राजीव एक्का, कुंज बिहारी सहित अन्य शामिल थे।

45 हजार में 36 हजार पीस बेच दिया

जांच में पता चला है कि 45 हजार सैनिटाइजर मंगाया गया था। इसमें करीब 36 हजार पीस अधिक राशि पर बेची गई है। बाकि दुकान में पड़ा हुआ था। वहीं नकली सैनिटाइजर होने की बात भी सामने आ रही है। हालांकि, जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि नकली है या असली।

ड्रग इंस्पेक्टरों के अनुसार सैनिटाइजर का नमूना जब्त किया गया है। उसे जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। इससे पूर्व एसडीओ ने खुद जुगसलाई स्थित केके फामासिटीकल दुकान में छापेमारी कर नकली सैनिटाइजर जब्त किया था। वहीं जादुगोड़ा में भी नकली सैनिटाइजर फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ था।

कालाबाजारी करना देशद्रोह के श्रेणी में आता :  स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने भी इस मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा अधिनियम 1857 लागू है। इसलिए इस समय किसी भी प्रकार का कालाबाजारी या जामाखोरी करना देशद्रोह के श्रेणी में आता है। मंत्री ने छापेमारी टीम को बधाई दिया और कहा कि जो भी इस तरह की गंदी हरकत में लिप्त है उनके खिलाफ मामला दर्ज कर उचित कार्रवाई की जाए।

पहले भी हो चुकी है नकली सैनिटाइजर की बरामदगी

इसके पूर्व भी बड़ी मात्रा में नकली सैनिटाइजर व हैंडवाश की बरामदगी की जा चुकी है। जुगसलाई इलाके में थोक व्‍यापारियों के यहां इस तरह की शिकायतें मिलती रही हैं कि वे अवैध तरीके से सैनिटाइजर व हैंडवाश का स्‍टॉक जमा कर रहे हैं। यहां तक कि नकली फिनाइल भी बरामद की जा चुकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.