Move to Jagran APP

पूजा पंडालों में आपत्तिजनक गाना बजा तो होगी कार्रवाई

बिष्टुपुर स्थित माइकल जॉन आडिटोरियम में शनिवार को जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में उपायुक्त व एसएसपी ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 07:00 AM (IST)
पूजा पंडालों में आपत्तिजनक गाना बजा तो होगी कार्रवाई

जासं, जमशेदपुर : बिष्टुपुर स्थित माइकल जॉन आडिटोरियम में शनिवार को जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त रविशकर शुक्ला व वरीय आरक्षी अधीक्षक अनूप बिरथरे ने की। इसमें पूरे जिले से आए शाति समिति के सदस्य एवं समाज के अन्य प्रबुद्धजनों द्वारा दुर्गापूजा मेला के दौरान विधि व्यवस्था में सहयोग का आश्वासन दिया गया। इसके साथ ही प्रशासन को क्षेत्र की समस्याओं से पदाधिकारियों को अवगत कराया।

loksabha election banner

शाति समिति सदस्यों द्वारा बैठक में उठाई गई प्रमुख समस्याओं में आजाद बस्ती में सड़क पर जल-जमाव की समस्या, मनीफीट में सड़क किनारे भारी वाहनों की अवैध पार्किग, पाइपलाइन बिछाने के लिए तोड़े गए सड़कों की मरम्मत, सड़क पर आवागमन को बाधित करने वाले पेड़ों की छंटाई, बिरसानगर जोन-6 में बंद पड़ी हाईमास्ट लाइट को चालू करने की बात कही गई। वहीं बिरसानगर लुपुंगडीह में विसर्जन घाट की मरम्मत, भुइयांडीह में क्रेन की व्यवस्था करने और विसर्जन घाट की मरम्मत, असामाजिक तत्वों के जमावड़े पर पुलिस-प्रशासन से नजर रखने की अपील, काशीडीह बाजार में खटाल से होने वाले प्रदूषण पर कार्रवाई की माग, मेला के दौरान बर्मामाइंस में भीड़ के मद्देनजर ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखने, हाथीखेदा मंदिर के आसपास शराबबंदी, शाति समिति के सदस्यों को पहचान पत्र देने और मेला के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने, टूटी सड़कों की मरम्मत व श्रद्धालुओं के लिए चलंत वाटर टैंकर उपलब्ध कराने के अलावा पूजा पंडाल में आपत्तिजनक गाने नहीं बजाने की बात शामिल थी।

इस दौरान सिटी एसपी सुभाषचंद्र जाट ने कहा कि जितनी भी समस्याएं या सुझाव आप सभी की ओर से दिए गए हैं, जिला प्रशासन द्वारा उनपर समुचित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होने कहा कि आयोजक पूजा पंडाल में सीसीटीवी कैमरा लगाने के साथ-साथ मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें। पूजा के दौरान आपत्तिजनक गाना ना बजाएं। सभी आयोजकों को जिला प्रशासन द्वारा क्या करें-क्या ना करें से संबंधित एक चेकलिस्ट उपलब्ध करा दी जाएगी, सभी संबंधित इसका अनुपालन सुनिश्चित कराएं। किसी भी स्थिति में आम जनता कानून को हाथ में ना ले, किसी भी तरह कीअप्रिय घटना की सूचना पहले पुलिस प्रशासन को देंगे।

पुलिस प्रशासन पूरी तरह तैयार, सीसीटीवी से रखी जाएगी नजर : एसएसपी : एसएसपी अनूप बिरथरे ने कहा विधि व्यवस्था के साधारण के लिए सभी पूजा समिति के आयोजकों व डीजे बजाने वालों से अंडरटेकिंग लिया जाएगा। पूजा-पंडाल में महिला व पुरुष की अलग लाइन बनाएं। ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए एनसीसी कैडेट भी उपलब्ध रहेंगे। सभी थाना प्रभारी वोलंटियर को मुहर लगा हुआ प्रमाणपत्र ससमय उपलब्ध कराएंगे। पूजा समिति के आयोजक किसी शहरवासी से दबाव डालकर चंदा ना लें। पूरे शहर में सीसीटीवी के माध्यम से हरेक गतिविधि पर पुलिस प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। पूर्व की भाति इस वर्ष भी सीसीआर का वाट्सएप नंबर पूजा पंडालों में उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति में स्थानीय लोग पुलिस प्रशासन को ससमय सूचित कर सकें।

पंडाल के आसपास साफ.- सफाई का ध्यान रखें, प्लास्टिक का उपयोग ना करें : उपायुक्त

उपायुक्त रविशकर शुक्ला ने कहा कि जो भी शिकायतें व सुझाव सामने आए हैं, उनपर कम समय और सीमित संसाधनों को देखते हुए उनका निष्पादन सुनिश्चित किया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ तीन पूजा पंडाल के आयोजकों को सम्मानित किया जाएगा, वहीं अन्य को भी पुरस्कृत किया जाएगा। पूजा के दौरान विधि-व्यवस्था के संधारण में जिला प्रशासन का सहयोग करें। पूजा पंडाल के आसपास साफ.-सफाई का खास ख्याल रखें। प्लास्टिक का उपयोग नहीं हो, इसका ध्यान रखें। श्रद्धालुओं को पंडाल भ्रमण में किसी भी तरह की असुविधा ना हो, आयोजक इसका जरूर ध्यान रखें।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम चंदन कुमार ने कहा कि सभी पूजा समिति के आयोजक प्रशासन को सहयोग करते हुए ससमय मूर्ति विसर्जन करना सुनिश्चित करें। मेला परिसर के अंदर तंबाकू, गुटखा, सिगरेट की दुकान ना लगाएं। दुकानदार अपनी दुकान के बाहर डस्टबिन रखें।

इस अवसर पर राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण, अपर उपायुक्त सौरव कुमार सिन्हा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर एनके लाल, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी नवीन कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार के अलावा तीनों नगर निकाय के पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, सभी पुलिस उपाधीक्षक, सभी थाना प्रभारी, शाति समिति के सदस्य आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.