Move to Jagran APP

AIRPORT: धालभूमगढ़ में एयरपोर्ट को मिलेंगे 100 करोड़, चुनाव पूर्व शुरू हो जाएगा निर्माण

AIRPORT. धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के निर्माण के लिए अगले कुछ महीनों के भीतर केंद्र सरकार से करीब 100 करोड़ रुपये मिलने वाले हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 12 Jun 2019 03:12 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2019 04:30 PM (IST)
AIRPORT: धालभूमगढ़ में एयरपोर्ट को मिलेंगे 100 करोड़, चुनाव पूर्व शुरू हो जाएगा निर्माण
AIRPORT: धालभूमगढ़ में एयरपोर्ट को मिलेंगे 100 करोड़, चुनाव पूर्व शुरू हो जाएगा निर्माण

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता।  धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के निर्माण के लिए अगले कुछ महीनों के भीतर केंद्र सरकार से करीब 100 करोड़ रुपये मिलने वाले हैं। यही नहीं झारखंड में विधानसभा चुनाव शुरू होने से पहले इस एयरपोर्ट का निर्माण हर हाल में शुरू हो जाएगा। यह जानकारी सांसद विद्युत वरण महतो ने दी।

loksabha election banner

सांसद ने बताया कि केंद्र से मिलने वाली 100 करोड़ की राशि से एयरपोर्ट के रनवे का विस्तारीकरण होगा। प्रथम चरण में इस एयरपोर्ट से 80 सीटर विमान उड़ाने की योजना प्रस्तावित है। इसके बाद यहां से 320 सीटर विमान भी उड़ान भरेंगे। इससे कोल्हान प्रमंडल के अलावा पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लोगों को भी फायदा मिलेगा।

किसी का नहीं होगा विस्थापन

सांसद ने यह भी कहा कि इस एयरपोर्ट के निर्माण से किसी तरह का विस्थापन नहीं होगा। सांसद ने बताया कि एयरपोर्ट निर्माण के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास से उनकी बात हुई है। मुख्यमंत्री खुद इसको लेकर गंभीर हैं। इसी माह मुख्यमंत्री के साथ वे दिल्ली जाएंगे और नागरिक उड्डयन मंत्री से भेंट करेंगे। सांसद के मुताबिक पिछली सरकार में ही मंत्रलय ने किस्तों में राशि आवंटित करने की बात कही थी। लोकसभा चुनाव शुरू हो जाने के कारण प्रक्रिया रुक गई थी। केंद्र में नई सरकार गठित होने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रलय इस एयरपोर्ट के लिए सक्रिय हो गया है। जुलाई में पूरक बजट पेश होना है। उसमें यह राशि पहले से स्वीकृत है। इसे जारी कर दिया जाएगा।

पहले होगी चहारदीवारी

पैसा जारी होते ही पहले चारदीवारी का निर्माण होगा। इसके बाद रनवे का काम शुरू होगा। कोशिश यही है कि झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले निर्माण शुरू हो जाए। मालूम हो कि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस एयरपोर्ट का भूमिपूजन किया था। उसी समय उन्होंने वर्ष 2020 तक इस एयरपोर्ट के चालू हो जाने की घोषणा की थी। वहीं, जमशेदपुर से सांसद चुने जाने के बाद विद्युत वरण महतो ने भी दैनिक जागरण से बातचीत में कहा था कि धालभूमगढ़ एयरपोर्ट छह महीने के भीतर चालू करना उनकी प्राथमिकता में है। खैर, लोकसभा चुनाव के समय दैनिक जागरण ने भी धालभूमगढ़ और सोनारी एयरपोर्ट को इस संसदीय क्षेत्र का सबसे बड़ा मुद्दा बताते हुए नए सांसद से जनहित में पहल करने की उम्मीद जताई थी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.