Move to Jagran APP

ऑनलाइन शिक्षा के साथ-साथ शिक्षक हर दिन अभिभावक से करते हैं बात

- ऑनलाइन पढ़ाई मॉडल में जिले का सिरमौर बना उत्क्रमित उच्च विद्यालय खरना - 525 में 445 विद्याथ

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 08:37 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 08:37 PM (IST)
ऑनलाइन शिक्षा के साथ-साथ शिक्षक हर दिन अभिभावक से करते हैं बात

- ऑनलाइन पढ़ाई मॉडल में जिले का सिरमौर बना उत्क्रमित उच्च विद्यालय खरना,

loksabha election banner

- 525 में 445 विद्यार्थी हर दिन कर रहे ऑनलाईन पढ़ाई, हर बच्चों से शिक्षक कर रहे हैं बात संवाद सहयोगी, हजारीबाग: कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है। जहां एक ओर कई प्रखंडों में बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई रास नहीं आ रही है। शिक्षक नई तकनीक के साथ जूझ रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर उत्क्रमित उच्च विद्यालय खरना विष्णुगढ़ के शिक्षक, अभिभावक और छात्र लॉकडाउन के दौरान इसी जज्बे के साथ ऑनलाईन पढ़ाई को बेहतर करने के प्रयास में जुटे हुए हैं। इस प्रयास का ही नतीजा है कि जिले में ऑनलाईन पढ़ाई और छात्रों की उपस्थिति मामले में यह विद्यालय सिरमौर बना हुआ है। उत्क्रमित उच्च विद्यालय बेलकपी के बाद उत्क्रमित उच्च विद्यालय खरना दूसरा विद्यालय है, जिसके मॉडल को जिला शिक्षा पदाधिकारी ने अन्य स्कूलों को भी अपनाने का निर्देश तक दिया है। इसके लिए पहले प्रधानाचार्य चितामनी प्रसाद की अगुवाई में शिक्षकों ने घर-घर जाकर विद्यार्थियों से बात की। उनके अभिभावकों को प्रेरित किया। तब जाकर यह मुमकिन हुआ। इधर, विद्यालय में कक्षा एक से लेकर दस तक 530 छात्र है। जिसमें कुल 445 विद्यार्थी आंनलाईन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

----------------

छात्र को बनाया मुखिया, हर दिन छात्र व अभिभावकों से करते हैं बात

प्रभारी प्रधानाध्यापक चितामणी प्रसाद ने बताया कि छात्रों को प्रेरित और उस पर नजर रखने के लिए मोहल्लेवार एक टीम का गठन कर एक छात्र को मुखिया बनाया गया है। यह छात्र मोहल्ले में हर छात्रों की गतिविधियों की जानकारी देते हैं। इस क्रम में बच्चों व अभिभावकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई का सबसे उपयुक्त समय शाम सात से नौ बजे तक तय किया गया। -----------

खरना उच्च विद्यालय बेहतर कार्य कर रहा है। ऑनलाइन पढ़ाई की यह उक्ति जिले के लिए मॉडल बना है। अन्य विद्यालय भी इस मॉडल को लागू कर बच्चों को बेहतर तरीके से ऑनलाइन पढ़ाई करा सकते है। कई अन्य विद्यालय भी बेहतर कर रहे है। हमारा प्रयास शत प्रतिशत बेहतर करना है।

लूदी कुमारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, हजारीबाग

------------

मैं स्वयं सप्ताह में दो दिन जाकर अभिभावक और छात्रों से संपर्क स्थापित कर ऑनलाईन पढ़ाई के लिए प्रेरित कर रहा हूं। प्रतिफल सामने है, आगे और बेहतर रिजल्ट सामने आएंगा।

चितामणी प्रसाद, प्रभारी प्रधानाध्यापक, उउवि खरना, विष्णुगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.