Move to Jagran APP

युवाओं के समर्पण और मेहनत से मिली सफलता को मिला सम्मान

अर¨वद राणा, हजारीबाग : लगन, समर्पण और एकचित हो लक्ष्य साधने की युवाओं की खुशी शनिवार को उस समय चौगुन

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 08:18 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 08:18 PM (IST)
युवाओं के समर्पण और मेहनत से मिली सफलता को मिला सम्मान
युवाओं के समर्पण और मेहनत से मिली सफलता को मिला सम्मान

अर¨वद राणा, हजारीबाग : लगन, समर्पण और एकचित हो लक्ष्य साधने की युवाओं की खुशी शनिवार को उस समय चौगुनी हो गई जब कई विशिष्ठ जनों से सजे सार्वजनिक मंच से दैनिक जागरण ने उनकी प्रतिभा को सलाम कहा। लोगों के करतल ध्वनि के बीच जब उन्हें सम्मानित किया गया तो कई युवाओं की आंखों में खुशी के आंसू छलक पड़े तो कई अभिभावकों के आंखों में बच्चों के सफल भविष्य के सतरंगी सपने लहराने लगे।

loksabha election banner

नगर भवन के विशाल सभागार में विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा, इंजिनिय¨रग, मेडिकल के अलावा सीबीएसई, आइसीएससी, जैक बोर्ड के इंटर व मैट्रीक की परीक्षा में सफलता का परचम लहराने वाले आठ सौ से अधिक प्रतिभाशाली विद्यार्थी जागरण जीनियस एवार्ड समारोह में उपस्थित थे। सभी को बारी-बारी से सम्मानित किया गया। खचाखच भरे सभागार में विद्यार्थियों के संग उनके परिजन भी मौजूद थे जो अपने लाल को सम्मान पाता देख खुशी से फुले नहीं समा रहे थे। सम्मान समारोह दिन के 11 बजे से प्रारंभ होकर दो बजे तक चला। सम्मान समारोह में विद्यार्थियों के संग आए अभिभावकों ने भी कार्यक्रम का खूब आनंद उठाया। मौके पर नृत्य प्राशिक्षण संस्था बीट कीलर के कलाकारों ने अपने नृत्य कौशल से लोगों को दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर कर दिया। समारोह का प्रारंभ गणेश वंदना, मां सरस्वती पर पुष्पार्चन तथा दीप प्रज्लवन कर किया गया। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सदर विधायक मनीष जायसवाल, उपायुक्त रविशंकर शुक्ला, एसपी अनीश गुप्ता, एसडीएम आदित्य रंजन, डीएसपी सीसीआर सहदेव साव, ग्रामीण डीएसपी दिनेश गुप्ता समारोह में शामिल हुए। पूरे आयोजन को झारखंड शिक्षा परियोजना के एपीओ संजय तिवारी ने संचालित किया। सम्मान समारोह का प्रारंभ गणेश वंदना व सामुहिक नृत्य से हुआ तथा समापन जागरण थीम गीत से हुआ। सम्मान समारोह में प्रखंडवार कुल आठ सौ से अधिक विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इनमें जिला टापर, के अलावा प्रखंड के टाप टेन, विद्यालय टापर, मैट्रीक - इंटर, इंजीनीय¨रग, मेडिकल, आईआईटी, विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर करने वाले विद्यार्थी डेंटल कालेज, आईसेक्क्ट युनिवर्सिटी के टापरों के के अलावा 100 प्रतिशत रिजल्ट देने वाले विद्यालय व उनके शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।

------------------

कैरियर के साथ साथ मातृभूमि के सेवा का भी चुने विकल्प : सदर विधायक

जागरण जीनियस सम्मान समारोह में बतौर अतिथि सदर विधायक माननीय श्री मनीष जायसवाल ने टॉपरों को देश भक्ति को पाठ पढ़ाते हुए अपने रुचि के अनुरूप कैरियर का चयन करने की सलाह दी। कहा कि बच्चों को अपने करियर चुनने में अभिभावकों को भी पूर्ण सहयोग करना चाहिए। कहा की अपने करियर के चयन में देश, राज्य, जिला, गांव और अपने मातृभूमि की सेवा की भावना अपने अंदर जरूर जागृत करें। बताया कि आपने बड़े- बड़े उधोगपति, राजनेता, चिकित्सक, मार्गदर्शक, वकील, इंजीनियर जरूर देखे होंगे लेकिन एक सैनिक अपने देश की रक्षा करके जीतना ख्याति प्राप्त कर सकता है उतना शायद ही कोई किसी पेशा में कमा सकते है। उन्होंने कहा की देशहित और समाजहित से संबंधित कैरियर का भी चयन अपने भविष्य को उज्जवल बनाने हेतु जरुर करें।

-----------------------

आगे बढ़ने के लिए कभी दूसरों को प्रतिक्षा न करें : उपायुक्त

उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्हें बिना किसी के सहारे के स्वंय खड़ होकर आगे बढ़ने की बात कहीं। कहा कि गिरकर उठना, उठकर चलना यह क्रम संसार का है। जीवन में आगे बढ़ना है तो कभी दूसरों की बुराई और साथ चलने की राह न ताकें। बताया कि लक्ष्य निर्धारित कर अपने संपनों को पंख दे। उन्होंने शुभकामनाएं देते हुए आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत, संघर्ष करने की बात कहीं। बताया कि पत्थर भी मुलायम रस्सी के निशान पढ़ जाते है। हम अपने बल पर देश की तकदीर और तस्वीर बदल सकते है।

--------------------------

यह उम्र देश के लिए जीने का, सोशल मीडीया पर न बने अनसोशल : एसपी

एसपी अनीश गुप्ता ने विद्यार्थियों को उनके रिजल्ट के लिए शाबाशी देते हुए कहा कि 15 -25 वर्ष का उम्र देश के लिए जीने का समय बताया। कहा कि यही वो उम्र है जिसमें कुछ नया कर देश और समाज के साथ-साथ स्वंय को स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सबके हाथों में आज स्मार्ट फोन है और जिसका उपयोग कर स्मार्ट बना जा सकता है। लेकिन कुछ लोग आज सोशल मीडिया पर अन सोशल काम कर रहे है। यह करियर और देश समाज के लिए खतरनाक है। छात्रों को सोशल मीडिया के सदुपयोग करने की नसीहत देते हुए इससे होने वाले लाभ और हानि के बारे में भी बताया। कहा कि मैं भी आप की तरह छात्र हूं और आपकी तरह ही सपनों को संजो कर यहां पहुंचा हूं।

-----------------------

शर्मा जी का बच्चा क्या करता है यह न सोंचे : एसडीओ

जीनियस अवार्ड समारोह में शनिवार को शामिल एसडीएम आदित्य रंजन ने टॉपरों के साथ उनके अभिभावकों को भी सीख देते हुए बच्चों के मन को जानने-समझने की बात कही। उन्होंने कहा कि शर्मा जी का बेटा क्या कर रहा है ये न देखें। अपने बच्चों की खुशी में ही अपनी खुशी ढुंढ़ने का प्रयास करें। दो छोटी कहानियों के माध्यम से एसडीएम ने विद्यार्थी जीवन और अपने जीवन की छुए अनछूए पहलुओं से अवगत कराया। बताया कि उनकी मां ने उनकी खुशी में अपनी खुशी बताई थी। विद्यार्थियों को छोटे छोटे लक्ष्य हासिल कर बड़ा करने की बात कहीं। कहा कि युवा वर्ग का उम्र ही कुछ नया करने का है। हमेशा नया और बेहतर करने का प्रयास करे।

-------------------

सुबह नौ बजे से ही जुटने लगे थे विद्याथी

नगर भवन में आयोजित समारोह में शामिल होने विद्यार्थी सुबह नौ बजे से ही पहुंचने लगे। विद्यार्थियों में सम्मान पाने का ललक और उत्साह सातवें आसमान पर था। बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के साथ उनके अभिभावक भी आए थे। दैनिक जागरण ने उनके अभिभावकों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर कई अभिभावकों की आखें खुशी से छलक गई।

----------------------

इनकी रही सक्रिय भागीदारी

दैनिक जागरण के जिला प्रभारी विकास कुमार, अनिल राणा, संजय कुमार सिन्हा, प्रो. गजेंद्र ¨सह, मासूम अहमद, कैलाश यादव, अर¨वद राणा, रमन कुमार, संजीव ¨सह, विवेक चौबे, सुनील श्रीवास्तव, ललित मिश्रा, मिथलेश पाठक, प्रमोद विश्वकर्मा, रुस्तम खान, गेदों वर्मा, रंजीत सिन्हा, नीतेश राज, अरुण खुशबू के अलावा दैनिक जागरण परिवार के अन्य सदस्य शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.