Move to Jagran APP

एक ही परिवार के छह सदस्यों की मौत, हत्या या आत्महत्या की चल रही जांच

सुसाइड नोट में बताया गया है कि इन दिनों वे आर्थिक परेशानी से जूझ रहे थे, परिवार पर करीब 50 लाख रुपये का कर्ज था।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 01:13 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 01:18 PM (IST)
एक ही परिवार के छह सदस्यों की मौत, हत्या या आत्महत्या की चल रही जांच

जागरण संवाददाता, हजारीबाग। बुराड़ी (दिल्ली) जैसी ही घटना अब हजारीबाग (झारखंड) में दोहराई गई है, जहां एक ही परिवार के छह सदस्यों का शव मिलने से हड़कंप मच गया। पांच शव घर के अंदर मिले, जबकि गृहस्वामी नरेश अग्रवाल महेश्वरी का शव घर के बाहर पार्किंग एरिया में मिला। महेश्वरी परिवार शहर के खंजाची तालाब स्थित सीडीएम शुभम अपार्टमेंट में रहता था।

loksabha election banner

नरेश अपने पिता महावीर अग्रवाल महेश्वरी के साथ ड्राइ फ्रूट्स का थोक कारोबार करते थे। पुलिस ने रविवार की सुबह नरेश के अलावा उसके दो बच्चों, बुजुर्ग माता-पिता और पत्नी का शव बरामद किया। महेश्वरी परिवार के फ्लैट से छह सुसाइड नोट भी मिले हैं। इसमें बताया गया है कि इन दिनों वे आर्थिक परेशानी से जूझ रहे थे, परिवार पर करीब 50 लाख रुपये का कर्ज था।

इसके साथ एक रुपये के स्टांप पर एक पावर ऑफ अटॉर्नी भी मिली है, जिसमें अपार्टमेंट के ही एक व्यक्ति का जिक्र है। इसके अनुसार नरेश यह फ्लैट बेचना चाहते थे। पुलिस सभी बिंदुओं (हत्या या आत्महत्या सहित) की जांच कर रही है। इसके लिए डीएसपी चंदन वत्स के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया है। फ्लैट के दो कमरे सील कर दिए गए हैं। शव को पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया गया है।

अलग-अलग स्थिति में मिले शव

सुसाइड नोट व प्रारंभिक जांच में संकेत मिले हैं कि पुत्र अमन (10) और बेटी अन्वी उर्फ परी (6) की हत्या के बाद पूरे परिवार ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने फ्लैट में पांचों शव अलग-अलग स्थिति में बरामद किए हैं। बेटी परी का शव सोफे से तो बेटे अमन का खून से सना शव बेड पर पड़ा था। अमन को बेहोश करने के बाद ब्लेड से गला काटकर हत्या की गई थी। पुलिस ने कमरे में मौजूद कूलर के ऊपर से खून लगा ब्लेड भी बरामद किया है।

वहीं, अमन के साथ ही बेड के ऊपर दादा 70 वर्षीय महावीर महेश्वरी का झूलता शव बरामद किया गया। उनके हाथ बंधे हुए थे। बेटी परी के शव के पास टेबल पर क्लोरोफॉर्म की बोतल मिली है। दूसरे कमरे में नरेश की पत्नी का शव बेड पर पाया गया वहीं उसी बेड के ऊपर नरेश की मां किरण का शव फंदे से झूल रहा था। इसके अलावा पुलिस ने नरेश महेश्वरी के शव को अपार्टमेंट के बाहर पार्किग एरिया के पास बरामद किया। आशंका जताई जा रही है कि परिवार के अन्य सदस्यों की मौत के बाद उसने छत से कूद कर जान दे दी।

अमन को लटका नहीं सकते इसलिए हत्या की

पुलिस ने फ्लैट में अलग अलग स्थानों से छह सुसाइड नोट बरामद किए हैं। भूरे रंग के लिफाफे के ऊपर बीमारी, दुकान बंद, दुकानदारों का बकाया न देना, बदनामी, कर्ज, तनाव और फिर मौत की बात लिखी गई है। लिफाफे के ऊपर सुसाइड नोट में जिक्र है कि अमन को लटका नहीं सकते थे, इसलिए उसकी हत्या की गई है।

नरेश का शव देख सूचना देने लोग गए थे अंदर

घटना की जानकारी पार्किग में पड़े शव से हुई। सुबह जब लोग उठे तो अपार्टमेंट के बाहर पड़े नरेश के शव को देख भाग कर उसके फ्लैट में सूचना देने गए, लेकिन अंदर का नजारा देख पड़ोसियों के होश उड़ गए। अंदर पूरे परिवार का शव पड़ा था। तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दी गई।

सुलगते सवाल

1. 10 वर्षीय अमन की मौत ब्लेड से गला काटने की वजह से बताई जा रही है, लेकिन सूत्र बताते हैं उसके गले की हड्डी तक कटी पाई गई है। यह ब्लेड से कैसे संभव हो सका?

2. नरेश महेश्वरी की मौत छत से कूदने से बताई जा रही है, लेकिन शव बरामद हाने के स्थान पर खून के कोई बड़े धब्बे नहीं मिले।

इस घटना को लेकर जांच टीम का गठन किया गया है। बरामद सुसाइड नोट व पावर ऑफ अटॉर्नी समेत अन्य बिंदुओं की जांच की जा रही है।

- मयूर पटेल कन्हैयालाल, एसपी हजारीबाग।

यह भी पढ़ेंः झारखंड के हजारीबाग में बुराड़ी जैसा कांड, परिवार के छह लोगों की मौत; सुसाइड नोट में लिखी ये दास्तां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.