रांची और पटना से होती है सप्लाई, एजिथ्रोमाइसिन की भी कमी

कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद बढ़ी गई है दवा की मांग, भटक रहे लोग विकास कुमार, हजारीबाग : जिले में कोरोना का लगातार बढ़ते संक्रमण का असर बीच इसके इलाज जुड़ी दवाइयों की किल्लत होने लगी है। इम्युनिटी बढ़ाने का अच्छा स्त्रोत माने जाने वाली विटामिन सी जिक टेबलेट की दवा बाजार से गायब होने लगी हैं। लगातार बढ़ती डिमांड की वजह से कई दवा दुकानदारों के पास से यह मौजूद नही है। जानकारी के मुताबिक हजारीबाग में रांची और पटना से यह दवा आपूर्ति होती है लेकिन डिमांड से काफी कम ही थोक विक्रेताओं को उपलब्ध हो पा रही है। कुमार फार्मा के संचालक से बताया कि पिछले दस दिनों से इन दोनों की डिमांड काफी बढ़ गई है। लोगों घरों में रहकर भी इस दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस वजह से दवा की किल्लत हुई है।

वही इसके अलावा एंटी बॉयोटिक दवा एजिथ्रोमाइसिन की डिमांड की दो से तीन गुना हाल के दिनों में बढ़ी है। इस वजह से कुछ दुकानों से यह दवा भी गायब हुई है। वही लोग अपनी सुरक्षा के लिए ऑक्सीमीटर और डिजिटल थर्मामीटर की खूब खरीद रहे हैं।

-----------

बिना चिकित्सक के सलाह के इस्तेमाल कर रहे जिक व विटामिन सी का इस्तेमाल

काफी संख्या में लोग बिना चिकित्सक के ही इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी व जिक टेबलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। सर्दी, बुखार व अन्य दवाओं के साथ दोनों दवाओं को जोड़ दे रहे हैं। मालूम हो कि वर्तमान में हजारीबाग में करीब 400 कोरोना संक्रमित घरों में ही आइसोलेशन में हैं।

---------

-कोई भी दवा बिना चिकित्सक के परामर्श के नही लेना चाहिए। हर शरीर की जरूरत अलग होती है। इसलिए दवा हमेशा चिकित्सक के सलाह पर ही लेनी चाहिए- निखिल आनंद, चिकित्सक

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप