Move to Jagran APP

कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई : डीसी

हजारीबाग कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस-प्रशासन द्वारा कार्रवा

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 07:16 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 07:16 PM (IST)
कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई : डीसी

हजारीबाग : कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस-प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जाएगी। पुलिस संबंधित व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर नियमानुसार कार्रवाई करेगी। उपायुक्त डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने आम जनों से कोरोना वायरस पर फैलाई जा रही अफवाहों से बचने और ऐसा करने वाले शरारती तत्वों की जानकारी प्रशासन व पुलिस को देने की अपील की, ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा की कुछ लोगों द्वारा फेसबुक व वाट्सएप पर कोरोना वायरस से बचने का भ्रामक व झूठा प्रचार किया जा रहा है। सोशल मीडिया साइट्स एवं व्हाट्सएप ग्रुप के ग्रुप एडमिन से भी भ्रामक व अपुष्ट मैसेज व पोस्ट का सत्यापन करने की सलाह दी जाती है। प्रशासन के आइटी सेल से भी सोशल नेटवर्किंग साइट्स की मॉनेटिरंग की जा रही है। प्रशासन ने आम लोगों से आग्रह किया कि वे अफवाहों पर विश्वास न करें। साथ ही भ्रमित करने वाला प्रचार सोशल मीडिया पर न करने की हिदायत दी है। यदि कोई ऐसा करता है तो कंट्रोल रूम 06546-264159/8002529349 या व्हाट्सएप 6204369146 पर लोग सूचना दे सकते हैं।

loksabha election banner

------------------

कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर ::::::::::

सेंट्रल हेल्पलाइन : 011- 23978046, 1075 (टॉल फ्री)

झारखंड हेल्पलाइन : 104, 181

जिला नियंत्रण कक्ष कोविड-19 : 8002529349/06546-264159

व्हाट्सएप नंबर : 6204369146

टोल फ्री नंबर : 1950

---------------------

परिवहन नियंत्रण कोषांग गठित

हजारीबाग : कोविड-19 महामारी के संक्रमण की रोकथाम तथा लॉक डाउनलोड अवधि में जीवनोपयोगी आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए उपायुक्त डॉ भुवनेश प्रताप सिंह के आदेशानुसार वाहनों, बीमार व्यक्तियों की चिकित्सा के लिए उपयोग में लाए जाने वाले वाहन व अन्य आवश्यक सेवाओं से संबंधित वाहनों को जिले में सुगम आवाजाही तथा आवश्यकतानुसार वाहनों के अधिग्रहण के लिए परिवहन नियंत्रण कोषांग का गठन किया गया है। जिला परिवहन कार्यालय में संचालित इस कोषांग में जिला परिवहन कार्यालय के सभी कर्मियों को तत्काल प्रभाव से प्रतिनियुक्त किया गया है। परिवहन नियंत्रण कोषांग के प्रभारी के रूप में नजारत उप समाहर्ता डेविड बलिहार तथा जिला परिवहन पदाधिकारी संतोष सिंह रहेंगे।

-------------------------

प्रवासी लोगों का दर्ज करें विवरण जांच कर रखें क्वारंटाइन में

हजारीबाग : सरकार के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग झारखंड रांची के आदेशानुसार राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण फैलाव को रोकने, उसके इलाज एवं सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए और लगातार स्थिति की निगरानी को लेकर राज्य से लेकर ग्राम स्तर तक समन्वय समिति का गठन किया गया है। उनके कार्य एवं दायित्व का विस्तृत विवरण भी सभी समितियों को उपलब्ध करा दिया गया है। इस मौसम में आमतौर पर सर्दी खांसी होती है, फिर भी यदि किसी व्यक्ति को खांसी हो, सिरदर्द हो एवं सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो उनकी जांच आवश्यक है। इसे देखते हुए प्रशासन ने ऐसे लोगों को चिन्हित कर लगातार मानीटरिग करने का निर्णय लिया है। पंचायतों में पंचायत सचिव व मुखिया के माध्यम से वैसे ग्रामीणों को चिन्हित किया जाएगा जो बाहर से आएं हो। इस बाबत एक पंजी तैयार करने व उन लोगों का विवरण दर्ज करने को निर्देश दिया गया है।

खाद, बीज कृषि यंत्र व कीटनाशी दुकान खोलने की अनुमति

हजारीबाग : कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के मद्देनजर देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन की अवधि में अधिसूचित आवश्यक वस्तुओं के अलावे यथा, किसानों द्वारा खाद, बीज, कृषि यंत्र एवं कीटनाशी वस्तुओं के क्रय हेतु भारत एवं राज्य सरकार द्वारा प्राप्त नए निर्देशों के आलोक में •िाला प्रशासन ने उपरोक्त दुकानों को खोलने का निर्देश सभी बीडीओ व सीओ को दिया है। इस निमित सही गुणवत्ता एवं सही कीमत पर खाद, बीज आदि कृषकों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने सभी प्रतिष्ठानों में हैंडवॉश एवं सैनेटाईजर की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। दुकानों में भीड़ न हो इसका विशेष ध्यान रखने तथा स्वयं एवं खरीददारों के बीच दो मीटर का फासला रखने का निर्देश दिया है। हाट-बाजारों में खाद, बीज की बिक्री पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.