Move to Jagran APP

सरहुल की झांकी में झलकी संस्कृति, मांदर की थाप पर झूमा गांव-शहर

Sarhul 2019. प्रकृति महापर्व सरहुल की खूब धूम रही। दर्जनों स्थानों पर झांकी और जुलूस निकाला गया।

By Edited By: Published: Mon, 08 Apr 2019 05:13 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2019 05:18 PM (IST)
सरहुल की झांकी में झलकी संस्कृति, मांदर की थाप पर झूमा गांव-शहर
सरहुल की झांकी में झलकी संस्कृति, मांदर की थाप पर झूमा गांव-शहर

हजारीबाग। जिले में प्रकृति महापर्व सरहुल की खूब धूम रही। दर्जनों स्थानों पर झांकी और जुलूस निकाला गया। मुख्य आयोजन सरना मैदान नया बस स्टैंड के पास किया गया। बरही, कटकमदाग, कटकमसांडी, बड़कागांव, केरेडारी, चरही, चुरचू के साथ साथ प्रमंडलीय मुख्यालय में हजारों लोगों ने जुलूस निकाल कर जनजातीय परंपरा के तहत नव वर्ष का स्वागत किया। शहरी क्षेत्र से पांच सहित एक दर्जन से अधिक झाकियों के साथ जिला मुख्यालय में आयोजित जुलूस में शामिल हुए।

loksabha election banner

जुलूस में हुए वहीं पूरे जिले में करीब 20 हजार लोग सरहुल में सड़क पर उतर कर खुशियां मनाई, एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर नव वर्ष और सरहुल की शुभकामना दी। जिला मुख्यालय में केंद्रीय सरना समिति के बैनर तले सरहुल मैदान में पूजन से सरहुल की शुरुआत हुई। जहां सरय फूल और चना, चावल चढ़ाकर पाहन देश समाज की खुशियां प्रकृति देवी माता सरना, चाला और धर्मेश से मांगी। सरहुूल जुलूस का प्रारंभ दिन के डेढ़ बजे शुरू हुआ और करीब पांच बजे समापन हुआ । पूरा शहर जुलूस के रंग में माद के थाप और बासूरी के धून में नाच रहा था। पारंपरिक वेश में शामिल महिलाएं, बच्चे और पुरुष सड़क पर कतार बद्ध होकर नृत्य कर रहे थे। वहीं 14 विभिन्न अखाड़ों की जुलूस से आए झांकी में प्रकृति के संदेश दे रहे थे।

आलक तो सरहुल ददा रे.. दोपहर में जिले की सड़कों पर जमकर अबीर गुलाल के साथ लोग थिरकते रहे। पाहन सरय फूल देकर जहां लोगों को नव वर्ष और प्रकृति महापर्व सरहुल की शुभकामना दी। डीजे पर जहां नागपूरी लोक गीत आलोक तो सरहुल ददा रे बज रहा था। वहीं डाढ़ कटकमदाग, रेश बेशाम तथा चुरचू की ओर से आए ग्रामीण झांकियों में लोग स्वंय गीत गाकर माथर की धुन पर लोग नाच रहे थे। झंडा चौक पर हुआ स्वागत स्थानीय झंडा चौक पर रामनवमी महासमिति की ओर से सरहुल में शामिल आदिवासी सरना समिति के जिलाध्यक्ष, सचिव, उपाध्यक्ष सहित अन्य सदस्यों को माला पहनाकर स्वागत किया। मौके पर लोगों के लिए समिति की ओर से पानी, सरबत चना भी दिए गए। इसके अलावा कई स्थानों पर जुलूस का स्वागत किया गया।

सदर विधायक सहित मेयर हुए शामिल, लोगों को दी शुभकामनाएं सरहूल जुलूस और पूजा में सदर विधायक मनीष जायसवाल अपने दल बल के साथ शामिल हुए। करीब एक घंटे तक पूजा स्थल पर विधायक ने मेयर रौशनी तिर्की, केंद्रीय सरना समिति के जिलाध्यक्ष महेंद्र बेक, पूर्व अध्यक्ष जगन कच्छप सहित अन्य के साथ जुलूस में भी भाग लिए। मांदर बजाया और साथ में झूमर भी खेले। विधायक को समिति की ओर से हरी पगड़ी देकर सम्मानित किया गया और उन्हें गुलाल लगाकर नव वर्ष की शुभकामनाएं दी । मौके पर विधायक के साथ साथ अन्य जिला भाजपा, एसटी मोर्चा, आरएसएस सहित कई अन्य संगठन के पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.