Move to Jagran APP

जल निकाय क्षेत्रों को करें अतिक्रमणमुक्त : आयुक्त

हजारीबाग : उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल की आयुक्त वंदना दादेल ने कहा कि हजारीबाग जिले में ज

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 07:23 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 07:23 PM (IST)
जल निकाय क्षेत्रों को करें अतिक्रमणमुक्त : आयुक्त
जल निकाय क्षेत्रों को करें अतिक्रमणमुक्त : आयुक्त

हजारीबाग : उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल की आयुक्त वंदना दादेल ने कहा कि हजारीबाग जिले में जल निकाय यथा तालाब, नदी, नाला, पोखर इत्यादि में अतिक्रमण के मामलों का लंबित होना ¨चताजनक है। ऐसे मामलों में प्राथमिकता चिह्नित कर समयबद्ध कार्रवाई होनी चाहिए। जिन मामलों में माननीय न्यायालय का स्पष्ट आदेश नहीं हो वैसे मामलों में अतिक्रमण मुक्त करने की कार्रवाई कर प्रतिवेदित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जलसंरक्षण के लिए जनसंग्रहण जरूरी है और इसके अतिक्रमण होने से पारिस्थितिकी तंत्र पर प्रतिकूल असर पड़ता है। उन्होंने इससे संबंधित सभी लंबित मामलों का भौतिक सत्यापन कर अतिक्रमण मुक्त करने की विस्तृत कार्रवाई प्रतिवेदन देने को कहा। आयुक्त वंदना दादेल बुधवार को सूचना भवन सभागार में आयोजित राजस्व संबंधी बैठक को सम्बोधित कर रही थीं।

loksabha election banner

उन्होंने सदर प्रखंड सहित सभी प्रखंडों में नदी नाला, तालाब आदि के अतिक्रमित भूमि को यथाशीघ्र अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश संबंधित अंचलाधिकारी को दिया। बैठक में सभी प्रखंडों में अवैध जमाबंदी, अतिक्रमित जलनिकाय आदि की विस्तृत समीक्षा की गई। साथ ही जिले में अवस्थित सभी जलनिकायों का जियो टैग करने का निर्देश अपर समाहर्ता को दिया गया। वहीं सदर अंचलाधिकारी को नगर निगम प्रशासन से सभी जलनिकायों की विस्तृत जानकारी लेकर मिशन मोड में अतिक्रमण को मुक्त करने की कार्रवाई का निर्देश दिया गया।

बैठक में दखल दिहानी से संबंधित मामलों को लेकर एक सप्ताह के अंदर कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। अवैध जमाबंदी के निष्पादन के लिए संबंधितों को साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। बैठक में नीलामपत्र, कल्याण, पीटीजी डाकिया योजना आदि की भी समीक्षा की गई। जिला आपूर्ति पदाधिकारी को जिले में अवस्थित आदिम जनजातीय टोले में विशेष कैम्प लगाकर आयुष्मान भारत योजना से अच्छादित करने का निदेश दिया। साथ ही सभी अंचलाधिकारी को लंबित जाति, आय व आवासीय प्रमाण पत्र यथाशीघ्र निर्गत करने का निदेश दिया गया। वहीं चुरचू के सरवाहा, आंगो आदि में आदिम जनजाति लोगों की भूमि बंदोबस्ती करने व पशुधन उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। वहीं इन क्षेत्रों में मकान, पेयजल, सोलरलाईट आदि डीएमएफटी के माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए ग्राम सभा के माध्यम से प्रस्ताव देने का निदेश दिया गया। बैठक में उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला ने सभी अंचलाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रों की सरकारी भूमि को जल्द से जल्द अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश दिया साथ ही उन्होंने अंचलवार राजस्व प्राप्ति की स्थिति की समीक्षा करते हुए सभी अंचलाधिकारियों को कहा कि राजस्व संबंधी मामलों में तत्परता बरती जानी चाहिए। किसी भी स्तर पर जानबूझ कर मामले को यदि लंबित रखा जाता हो तो ऐसे कर्मियों को चिह्नित कर तत्काल मुझे सूचना उपलब्ध कराएं। बैठक में आयुक्त के सचिव प्रभाकर कुमार ¨सह, अपर समाहर्ता दिलीप तिर्की, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, एसडीओ बरही राजेश्वर आलोक सहित सभी अंचलाधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.