Move to Jagran APP

स्थायीकरण व समायोजन नहीं हुआ तो होगा उग्र आंदोलन

हजारीबाग : झारखंड राज्य मनरेगा कर्मचारी संघ की हजारीबाग शाखा के द्वारा समान काम समान वेतन सहित विभिन

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 10:20 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 10:20 PM (IST)
स्थायीकरण व समायोजन नहीं हुआ तो होगा उग्र आंदोलन
स्थायीकरण व समायोजन नहीं हुआ तो होगा उग्र आंदोलन

हजारीबाग : झारखंड राज्य मनरेगा कर्मचारी संघ की हजारीबाग शाखा के द्वारा समान काम समान वेतन सहित विभिन्न मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन किया गया। धरना के माध्यम से संघ ने मांग की कि उनका स्थायीकरण व समायोजन करते हुए स्थायी कर्मी को देय समस्त सुविधा की व्यवस्था करने की मांग की। साथ ही कहा कि इस व्यवस्था के प्रभावी होने तक श्रम कानून व न्यूनतम वेतन अधिनियम के अनुरूप तत्काल 26,300 रुपये मासिक देकर ईपीएफ काटा जाए।

loksabha election banner

संघ की अन्य मांगों में राज्य के सभी विभागों में मनरेगा कर्मियों की नियुक्ति के लिए अधिकतम उम्र सीमा में दस वर्ष की छूट देत हुए उनके लिए पचास प्रतिशत पद आरक्षित करने , सीमित उपसमाहर्ता की परीक्षा में बैठने की छूट देने की मांग मनरेगा कर्मियों ने किया है। वहीं बेवजह बर्खास्त कर्मियों की पुन: बहाली की मांग करने के साथ सभी बहालियों में मनरेगा कर्मियों के लिए उम्र सीमा में छूट व पद आरक्षित करने की मांग किया है। इसके अलावा सामाजिक अंकेक्षण के नाम पर होनेवाले भयादोहन, मानसिक शोषण व आर्थिक दंडभार पर रोक लगाते हुए पदाधिकारियों के देख रेख में अंकेक्षण कराने की मांग किया है। साथ ही मनरेगा मजदूरों को बाजार दर के अनुसार मजदूरी देने की मांग किया है।

धरना के बाद मनरेगा कर्मियों ने प्रमंडलीय अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार व जिला महामंत्री बसंत नारायण मेहता के नेतृत्व में उपायुक्त के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा। साथ ही बताया कि यदि बीस दिनों के भीतर उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया तो वे लोग आंदोलन करने को विवश होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.