Move to Jagran APP

कोरोना की हो सकती है छुट्टी, गिनती के बचे मरीज

रमण कुमार हजारीबाग जिले वासियों के लिए राहत भरी खबर है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 08:00 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 08:00 PM (IST)
कोरोना की हो सकती है छुट्टी, गिनती के बचे मरीज
कोरोना की हो सकती है छुट्टी, गिनती के बचे मरीज

रमण कुमार, हजारीबाग : जिले वासियों के लिए राहत भरी खबर है। लगातार कम होता संक्रमण और घटती मरीजों की संख्या बता रही है कि जिले से जल्द ही कोरोना की छुट्टी हो सकती है। जानकारी के मुताबिक वर्तमान में जिले के विभिन्न अस्पतालों व कोविड केयर सेंटरों में मात्र बीस मरीज ही भर्ती हैं। इस कारण जिला प्रशासन के निर्देश पर जिले में संचालित कई कोविड केयर सेंटरों को बंद कर दिया गया है। हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो सावधानी नहीं बरतने पर फिर से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है ।

loksabha election banner

-----------

20 मरीज भर्ती हैं कोविड केयर सेंटरों में :

जिला स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमितों की संख्या पहले की अपेक्षा काफी कम हो गई है। वहीं सामान्य लक्षण वाले लोगों को होम आइसोलेशन की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। इस कारण शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में वर्तमान में मात्र एक मरीज भर्ती है। जब दूसरे कोविड केयर सेंटर आरोग्यम अस्पताल में 10 मरीज भर्ती हैं। वहीं बरही अनुमंडलीय अस्पताल के अंतर्गत बनाए गए कोविड केयर सेंटर में 9 मरीज भर्ती हैं। ये सभी कोबरा बटालियन के जवान हैं। इसके अलावा जिले के विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बनाए गए कोविड केयर सेंटर खाली पड़े हैं। हालांकि जिले के कुल संक्रमित मरीजों की संख्या वर्तमान में 4041 है। इसमें अभी 101 मरीज इलाजरत हैं, जबकि 3914 लोगों ने कोरोना को मात देने में सफलता पाई है। वहीं 27 मरीजों की अब तक कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है।

बंद किए गए कई कोविड केयर सेंटर

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हो जाने से अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पहले की अपेक्षा काफी कम हो गई है। मरीजों की संख्या कम होते देखकर शहर के झारखंड पुलिस एकेडमी में बनाए गए कोविड केयर सेंटर को उपायुक्त के आदेश से बंद कर दिया गया है। वहीं कनहरी रोड स्थित फारेस्ट ट्रेनिग सेंटर में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में भी एक भी मरीज भर्ती नहीं रहने के कारण इसे भी बंद कर दिया जा सकता है। सबसे बडी बात मरीजों की संख्या कम होने के कारण सिलवार पॉलिटेक्निक में बनाए गए कोविड केयर सेंटर का उपयोग ही नहीं किया जा सका । गौरतलब है कि पूरे जिले में बनाए गए कोविड केयर सेंटरों में कुल 927 बेड की व्यवस्था की गई थी।

-----------------------------------------------

कोरोना संक्रमण के मामले अब पहले की अपेक्षा काफी कम हो गए हैं। हालांकि कोरोना संक्रमण की जांच को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क है। यही कारण है कि वर्तमान में जिले में कोरोना संक्रमण की जांच में तेजी लाई गई है, ताकि संक्रमितों की पहचान व उनके इलाज में तेजी लाई जा सके। - डा. संजय जायसवाल, सिविल सर्जन, हजारीबाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.