हजारीबाग : ईचाक प्रखंड के ग्राम खुटरा, कालाद्वार, फफूंदी, मड़पा एवं मुर्तियाटोला में जंगली हाथियों के उत्पात से प्रभावित परिवारों से मिलने उपायुक्त डा. मनीष रंजन शुक्रवार को खराब मौसम के बावजूद उनके गांव पहुंचे। इस दौरान उन्होंने उन्हें राहत तथा मुआवजा प्रदान करने की स्वीकृति दी।

उन्होंने मुर्तियाटोला के प्रभावित परिवारों में मसोमात चन्दा, मुकेश कुमार, मसोमात मोहनी, प्रेम कुमारी एवं अन्य के क्षतिग्रस्त मकान की मरम्मत के लिए 8-8 हजार रुपये व एक-एक इंदिरा आवास स्वीकृत करने का निर्देश बीडीओ को दिया। वहां उपस्थित वन विभाग के रेंजर एवं एसीएफ को हाथी भगाने का शीघ्र उपाय करने एवं प्रशिक्षित टीम को अविलंब बुलाने का निर्देश भी दिया। उन्होंने प्रभावित परिवारों को तत्काल 10 लीटर किरासन तेल, 20 किलोग्राम अनाज एवं आवश्यकतानुसार बर्तन तत्काल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिन लोगों का पंपसेट एवं पाईप क्षतिग्रस्त हुआ है उन्हें मुआवजा देने का निर्देश बीडीओ को दिया। उपायुक्त ने भविष्य में हाथियों के आतंक एवं प्राकृतिक आपदा से बचने के लिये उस स्थान पर सरकारी जमीन चिन्हित कर वहां एक दो मंजिला मकान का प्राक्कलन तैयार करने का निदेश भी बीडीओ को दिया जिसमें किचन शौचालय एवं पानी की अच्छी व्यवस्था हो ताकि लोग मुसीबत में उसका इस्तेमाल कर सकें। इसके अलावा बाद में गांव की सार्वजनिक बैठक एवं शादी विवाह में उसका उपयोग हो सके।

कार्यालय में कुव्यवस्था पर लिपिक से जवाब तलब

हजारीबाग : ईचाक प्रखंड के भ्रमण के क्रम में डीसी ने प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के क्रम में सर्वप्रथम उपस्थिति पंजी की जाच की। प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय में व्याप्त गंदगी के बाबत उपायुक्त ने प्रखंड के प्रधान लिपिक विनय कुमार एवं अंचल कार्यालय प्रधान लिपिक दोला रेसा देसापूर्ति से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। अंचल कार्यालय में कर्मी एवं फर्नीचर की कमी पर उपायुक्त ने मनरेगा से चार टेबल एवं चार कुर्सी क्रय कर लगाने का निर्देश दिया। अनुसेवक विनोद हजाम के वेतन वृद्धि के संबंध मे नजारत उप समाहत्र्ता को अविलंब संचिका उपस्थापित करने का निर्देश दिया।

प्रखंड परिसर में नया ट्रांसफार्मर लगाने का निर्देश

हजारीबाग : प्रखंड कार्यालय में लो वोल्टेज के कारण काम में बाधा दूर करने के लिये अधीक्षण अभियन्ता, विद्युत विभाग को एक नया ट्रासफार्मर प्रखंड परिसर में लगाने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। भ्रमण के दौरान उन्होनें खूटरा, कालाद्वार, फफूंदी आदि गांवों में बड़े पैमाने पर आलू की खेती देख प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उपस्थित किसानों को इसमें और अधिक सुधार के साथ फसल की वृद्धि करने हेतु उक्त क्षेत्र में 20 डीप बोरिंग का स्थल चयन करने का निर्देश बीडीओ को दिया। उन्होंने कहा कि गांव में जरूरतमंदों को कुंआ का प्रस्ताव प्राप्त कर भेजा जाय, तत्काल उसे स्वीकृति दी जायेगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर