संवाद सहयोगी, हजारीबाग : जिले में आगामी 11 फरवरी से आयोजित होने वाली मैट्रीक एंव इंटर की परीक्षा का तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा केंद्र अनुमंडल स्तर पर बनाए गए है। इनमें मैट्रीक के 48 व इंटर के 28 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। कुल 44 हजार 492 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इस बाबत एक बैठक उपायुक्त सभागार में उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह ने की। बैठक में 10वीं एवं 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षाओं को सफलतापूर्वक आयोजित को लेकर आवश्यक दिशा निदेश जारी किया। उपायुक्त ने परीक्षा से पूर्व सभी केंद्राधीकों को आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। बताया कि सही क्रम में क्रमांकवार छात्रों के बैठने की जगह, केंद्रों में विद्युत व्यवस्था, पीने का पानी, प्राथमिक उपचार की दवाइयां एवं बच्चे/बच्चियों के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करे।जिला शिक्षा पदाधिकारी लुदी कुमारी को निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा पूर्व ही सभी केंद्रों का निरीक्षण कर सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता का निरीक्षण कर लें।

प्रथम पाली में 10वीं कषा 9.45, द्वितीय पाली में 12वीं की परीक्षा 2 बजे से

ज्ञात हो कि 10वीं व 12वीं की परीक्षा 11 फरवरी से होगी और 28 फरवरी तक परीक्षा चलेगा। मार्च में परीक्षाफल का मुल्यांकन होगा और मई के प्रथम सप्ताह में परीक्षाफ का प्रकाशन होना है। दसवीं कक्षा के लिए 48, तथा 12वीं की परीक्षा हेतु 28 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने हेतु सीसीटीवी कैमरा, लगाया गया है। 10वीं के लिए 13 गश्ती दल व 12वीं के परीक्षा केन्द्रों के लिए 7 गश्ती दल दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

बच्चे शांत मन से परीक्षा दें : उपायुक्त

उपायुक्त डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने आसन्न दसवीं व बारहवीं के बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित होने जा रहे बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए शांत मन से परीक्षा देने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि बच्चे परीक्षा को आराम से दे। हर सवाल को अच्छे से पढ़ने का उपरांत ही उसका जवाब दें। साथ ही परीक्षा से एक दिन पूर्व भरपूर नींद लें। उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा के दौरान अपने भोजन पर विशेष ध्यान दें।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस