Move to Jagran APP

सभी धर्मों की आधारशिला है अहिसा : विधायक

हजारीबाग सर्वधर्म समाज द्वारा आयोजित शाकाहार व्यसनमुक्त और अहिसा रैली के सफल आयोजन के

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 08:16 PM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 08:16 PM (IST)
सभी धर्मों की आधारशिला है अहिसा : विधायक
सभी धर्मों की आधारशिला है अहिसा : विधायक

हजारीबाग : सर्वधर्म समाज द्वारा आयोजित शाकाहार, व्यसनमुक्त और अहिसा रैली के सफल आयोजन के बाद गुरुवार की रात बड़ा बा•ार जैन भवन सभागार में इसी विषय पर विशेष संगोष्ठी हुई। इसका उद्घाटन मुख्य अतिथि सदर विधायक मनीष जायसवाल सहित देश के नामचीन वक्ताओं ने दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर जायसवाल ने कहा की सभी धर्मों की आधारशिला अहिसा है। उन्होंने हजारीबाग में जन्मे दिगंबर जैन मुनि प्रमाणसागर की धरती पर सभी आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया। सभी धर्मों के धर्म ग्रंथों और धर्म गुरुओं के वाणी का हवाले देते हुए कहा कि अहिसा को सभी ने श्रेष्ठ धर्म माना है। कार्यक्रम के पूर्व में आर्ष कन्या गुरुकुल की विदुषियों द्वारा आत्मरक्षा के हैरतअंग्रेज कारनामें दिखाए गए। बच्चियों ने योग का प्रदर्शन कर समाज को योग करने का संदेश दिया। संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में पुणे से पंहुचे प्रख्यात कार्डियोलोजिस्ट डॉ. कमल गंगवाल ने अहिसा और शाकाहार पर कई उदाहरणों और तथ्यों के माध्यम से अपनी बातों को बेबाक तरीके से रखा। निशानंदिनी ने भारतीय संस्कार और कन्या भ्रूण हत्या पर अपनी बात रखी। विनोद गोस्वामी भागवताचार्य ने भागवत को सभी धर्मों का सार बताया है। नविनाचार्य और पवन जैन ने भी अपने प्रखर वाणी से लोगों को अभिभूत किया। संगोष्ठी की अध्यक्षता रैली के संरक्षक ब्रजकिशोर जायसवाल ने और मंच का संचालन भाजपा नेटका हरीश श्रीवास्तव ने किया। मौके पर विशेषरूप से भुवनेश्वर पटेल, दिलीप सिंह, अवतार सिंह, भागचंद जैन, अशोक अग्रवाल, प्रताप जैन, सुनील अजमेरा, चंद्रप्रकाश जैन, रंजन जैन उ़र्फ टीपू, राजकुमार जैन, दामोदर शर्मा, भैया अभिमन्यु प्रसाद, विजय शर्मा, अशोक श्रीवास्तव सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

loksabha election banner

ध्यान योग व भावना योग का मिला ज्ञान

अहिसा यात्रा में पधारे राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त योगाचार्य डॉ. नवीन जैन, बरेली, मध्य प्रदेश द्वारा शुक्रवार प्रात: स्थानीय दिगंबर जैन मंदिर बाड़म बाजार में ध्यान योग व भावना योग कराया गया। मंगलाचरण ललित अजमेरा द्वारा किया गया। डॉ नवीन जैन ने कई तरह की महत्वपूर्ण योगासन, प्रतिक्रमण व बीमारियों को दूर करने की उपाय बताए। मीडिया प्रभारी विजय लुहाडि़या ने बताया की इसी प्रभाव को दूर करने के लिए हमारे डा. नवीन जैन ध्यान योग और भावना योग के द्वारा मनुष्य में एक जागृति योजना को लाए हैं। काफी संख्या में लोग इस शिविर में भाग लिए। बाहर से आए मुख्य अतिथि डॉ कल्याण गंगवाल, पुणे, कवि पवन जैन व डॉ नवीन जैन बरेली को समाज के अध्यक्ष धीरेंद्र सेठी, महामंत्री पवन अजमेरा, सुबोध सेठी ,सुनील अजमेरा ने तिलक लगाकर व दुपट्टा पहनाकर सम्मान किय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.