Move to Jagran APP

छात्रों के मोबाइल में होगा विभावि का क्वेश्चन बैंक

विकास कुमार हजारीबाग परीक्षा की तैयारियों में हमेशा मददगार साबित होने वाले क्वेश्चन बैं

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 06:30 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 06:30 PM (IST)
छात्रों के मोबाइल में होगा विभावि का क्वेश्चन बैंक
छात्रों के मोबाइल में होगा विभावि का क्वेश्चन बैंक

विकास कुमार, हजारीबाग : परीक्षा की तैयारियों में हमेशा मददगार साबित होने वाले क्वेश्चन बैंक की तलाश में विनोबा भावे विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को अब बुक स्टॉल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जल्द ही यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों के मोबाइल में उपलब्ध होगा। विवि के एमबीए सेमेस्टर तीन के छात्र विवेक कुमार ने प्रश्नों के संग्रह को एप में कैद कर दिया है। इक्यू नाम से तैयार मोबाइल एप में विवेक ने एमबीए के पिछले पांच से सात वर्षों के प्रश्न को डाला है। प्रश्नों को उपलब्ध कराने में एमबीए विभाग ने विवेक की काफी मदद की।

loksabha election banner

वहीं छात्र के एप से प्रभावित होकर विभावि के कुलपति डा. रमेश शरण से छह सितंबर को इसे विभाग में लांच कर दिया और अब 17 सितंबर को विवि के 28 वें स्थापना दिवस समारोह में विवेक को सम्मानित करने जा रहे हैं। शिक्षक करेंगे सॉल्यूशन को रेटिग विभावि की योजना है कि सभी विभाग को क्वेश्चन बैंक इस एप में मौजूद रहे। ताकि विद्यार्थियों को परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों को पैटर्न को समझने में आसानी हो। वही इस संबंध में एप तैयार करने वाले विवेक कुमार ने बताया कि एप में प्रश्नों के सॉल्यूशन को छात्र हल कर एप में अपलोड करने की सुविधा मौजूद थे। इसमें विद्यार्थियों को सबसे बेहतर सॉन्यूशन मिल सके इसके लिए शिक्षक ही इसकी रेटिग करेंगे। इससे विद्यार्थियों को उत्तर के रुप में कई विकल्प इसमें मिल जाएंगे। कॉपी राइट की अनुमति प्राप्त होने के बाद ही यह एप गूगल प्ले स्टोर में मौजूद रहेगा।

-------------------

विभावि इनोवेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए हमेशा आगे आता रहा है। विवेक के द्वारा तैयार किया गया एप अन्य विद्यार्थियों के लिए काफी लाभकारी होगा। इस उपलब्धि पर स्थापना दिवस समारोह विवेक को विभावि सम्मानित करेगा।

- रमेश शरण, कुलपति विभावि हजारीबाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.