Move to Jagran APP

ई-पास का नियम थोपा जा रहा आम जनता के माथे

संवाद सूत्रगुमला कोरोना संक्रमण का चैन तोड़ने के लिए रविवार से लागू लॉकडाउन में आपातक

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 08:21 PM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 08:21 PM (IST)
ई-पास का नियम थोपा जा रहा आम जनता के माथे
ई-पास का नियम थोपा जा रहा आम जनता के माथे

संवाद सूत्र,गुमला : कोरोना संक्रमण का चैन तोड़ने के लिए रविवार से लागू लॉकडाउन में आपातकालीन सेवा के लिए झारखंड सरकार ने वाहन चालकों के लिए ई पास का प्रावधान किया है लेकिन ई-पास बनाने का सिस्टम पहले ही दिन फेल हो गया। ई-पास बनाने के लिए दिन भर लोग मोबाइल पर परेशान रहे। ई-पास नहीं बनने के कारण कई वाहन चालकों को पुलिस प्रशासन का कोपभाजन भी बनना पड़ा। लोगों का कहना है कि ई-पास की जटिलता को सरल करना चाहिए।

loksabha election banner

::::::::::::::::::::::::::::::

परिस्थिति के अनुसार लाकडाउन जरूरी है। हम इसका समर्थन करते हैं, लेकिन मोटरसाइकिल के लिए ई पास थोड़ा कठिन काम है। मोटरसाइकिल को सिर्फ पूछताछ कर छोड़ देना चाहिए। लाकडाउन में ऐसे भी लोग घर से बाहर नहीं निकलेंगे।

-संतोष सिंह स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में राज्य सरकार का कुछ गाइडलाइन गैर जरूरी है। जो व्यक्ति को महामारी काल में अनावश्यक रूप से परेशानी में डालने का काम कर रहा है। पाबंदी के बीच आवश्यक वस्तुओं के दुकानें खुले हैं तो शहर के लोग जब भी निकलेंगे तो आवश्यक काम के लिए ही निकलेंगे।

-संजय कुमार साहु

देवाकी का किसान पोटया उरांव का कहना है कि ई पास क्या होता है और कैसे बनता है इसकी उसे जानकारी ही नहीं है। घाघरा में खाद बीज का दुकान खुला है। उसे खाद बीज लेने के लिए घाघरा जाना था लेकिन उसे पता चला कि पुलिस अनावश्यक पूछताछ कर रही है। इसलिए वह खाद बीज लेने के लिए घाघरा नहीं जा पा रहे हैं।

-पोटया उरांव स्क्रीन टच मोबाइल चलाने नहीं आता है। किसी तरह मोबाइल से बातचीत कर लेता है और मोबाइल पर ई पास बनाने की बात हो रही है। यह उसके समझ में बाहर है। ई पास उसके लिए समस्या बन गया है। जरूरी सामान के लिए घर से निकला भी मुश्किल हो गया है।

-धनबीर जायसवाल

लाकडाउन जरूरी था। लेकिन स्थानीय स्तर पर वाहनों परिचालन में थोड़ी छूट देनी चाहिए। हम लोग पहले से ही सावधानी बरत रहे हैं। बाहर से आने जाने वाले, लंबी दूरी तय करने वाले वाहनों के लिए ई पास को अनिवार्य किया जाना चाहिए था।

- रामानंद साहु

कोरोना संक्रमण के चैन को तोड़ने के लिए भीड़ नियंत्रण जरूरी होना चाहिए। वह दवा लेने के लिए आया था। सबसे बड़ी बात है कि उसे वेब पोर्टल की जानकारी नहीं है। कोरोना संक्रमण को चैन को तोड़ने के लिए भीड़ नियंत्रण करना चाहिए। ऑटो वाहन और बाजार पर लगने वाली भीड़ को कंट्रोल करने की जरूरत है।

-सुदामा गुप्ता

आवश्यक वस्तु की दुकानें जब खुली रहेंगी तो दुकान खोलने या होम डिलवरी भी होगी। ऐसी परस्थिति में ई पास बहुत ही जरूरी है। सबसे बड़ी बात है कि ई पास का प्रावधान है, जो व्यक्ति को जरूरी नहीं है वह भी अपने मोबाइल में ई पास बनाने के लिए ट्राई कर रहा है। जिस कारण सरवर स्लो हो गया है।

- आफताब आलम लाडले

सोमवार को जिला परिषद में निविदा डालना है। इसके लिए बैंक ड्राफ्ट और कई तरह की जरूरत पड़ रही है। सुबह से ई पास बनाने के लिए परेशान है। सबसे पहली बात तो मोबाइल पर ई पास आवदेन की जानकारी नहीं है। कैफे में सर्वर स्लो होने की बात कही जा रही है। चाह कर भी ई पास नहीं बन रहा है।

-लक्ष्मण प्रसाद होटल व्यवसाय को दो बजे तक छूट मिला है। होम डिलवरी को भी छूट है। सामान लाने और मजदूर को लाने ले जाने की समस्या होटल संचालक पर रहता है। नेट समस्या के कारण ई पास बन नहीं बन रहा है। स्थानीय स्तर पर ई पास के प्रावधान को सरल करने की जरूरत है।

- मंगल सिंह वेब पोर्टल पर ई पास बनाने का प्रावधान किया है। स्थित यह है कि जो व्यक्ति को जरूरत है वे वेब पर ई पास के लिए आवेदन भी करना नहीं जानते हैं जबकि नए लड़के बिना जरूरत का ई पास बना ले रहे हैं। जरूरत के अनुसार ई पास की जटिलता और अनिवार्यता को लागू करने की जरूरत है।

- भोला चौधरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.