संवाद सहयोगी,गुमला: उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने जिला में अवैध तरीके से संचालित ईंट भट्टा और अवैध खनन पर रोक लगाने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। उपायुक्त सोमवार को कार्यालय कक्ष में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक कर रहे हैं। बैठक में सहायक खनन पदाधिकारी रामनाथ राय ने बताया कि वर्तमान में गुमला जिले में ईएसआर द्वारा चिन्हित कुल 23 बालू घाट हैं ,जिनका जेएसएमडीसी द्वारा संचालन किया जाना निर्धारित है। उक्त 23 में से केवल 01 ही बालू घाट वर्तमान में संचालित हैं। शेष 22 बालू घाटों का संचालन नहीं किया जा रहा है। इसपर उपायुक्त ने 23 बालूघाटों में से जिन बालूघाटों की बंदोबस्ती अबतक नहीं की गई है, उनकी बंदोबस्ती यथाशीघ्र कराने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने सहायक खनन पदाधिकारी को 23 बालूघाटों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने सहायक खनन पदाधिकारी को खनन विभाग के सचिव तथा निदेशक को पत्र लिखकर जिले के 23 बालू घाटों में से केवल 01 के संचालन होने तथा शेष 22 बालू घाटों का संचालन नहीं होने की सूचना देने का निर्देश दिया। वहीं जिले में बालू के अवैध खनन को रोकने के उद्देश्य से विगत 06 माह में जिला खनन विभाग द्वारा की गई आवश्यक कार्रवाई की समीक्षा की गई। जिसपर सहायक खनन पदाधिकारी ने बताया कि जनवरी 2021 में अवैध बालू खनन पर लगभग 05 लाख 88 हजार जुर्माना वसूला गया। प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई।

सहायक खनन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 18 लाईसेंस बालू डंपयार्ड अवस्थित हैं। उपायुक्त ने सभी 18 डंपयार्ड की सूची उपायुक्त कार्यालय में ससमय उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं अपर समाहर्ता ने उक्त सभी डम्पयार्डों का भौतिक सत्यापन कराने पर विशेष जोर दिया।

बैठक में उपायुक्त ने जिलांतर्गत संचालित अवैध ईंट-भट्ठों की समीक्षा की। सहायक खनन पदाधिकारी ने बताया कि विगत वर्ष जिले में कुल 48 लाइसेंस्ड ईंट-भट्ठे संचालित थे। जबकि इस वर्ष 64 ईंट-भट्ठों का लाईसेंस निर्गत करने हेतु सूची प्राप्त किया गया है। समीक्षा के दौरान पाया गया कि जिले में बिना सीटीई वाले ईंट-भट्ठों का संचालन भी किया जा रहा है। इसपर उपायुक्त ने बिना सीटीई वाले ईंट-भट्ठों पर कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूलने तथा बिना सीटीई के निर्माणाधीन ईंट-भट्ठों का निर्माण कार्य तत्काल प्रभाव से रोकने का निर्देश दिया।

बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी श्रीकान्त, आरक्षी अधीक्षक ह्रदीप पी जर्नादन, अपर समाहर्ता सुधीर कुमार गुप्ता, सदर अनुमंडल पदाधिकारी रवि आनंद आदि उपस्थित थे।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप