Move to Jagran APP

गोड्डा में अंतरराज्यीय गिरोह के तीन साइबर अपराधी गिरफ्तार

cyber criminal arrested. झारखंड के गोड्डा में पुलिस ने अंतरराज्यीय गिरोह के तीन साइबर अपराधी गिरफ्तार किए हैं।

By Edited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 10:57 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 01:31 PM (IST)
गोड्डा में अंतरराज्यीय गिरोह के तीन साइबर अपराधी गिरफ्तार
गोड्डा में अंतरराज्यीय गिरोह के तीन साइबर अपराधी गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, गोड्डा। झारखंड में गोड्डा पुलिस ने अंतराज्यीय गिरोह के तीन साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार तीनों अपराधी की गिरफ्तारी महगामा थाना क्षेत्र से हुई है। पुलिस ने इन अपराधियों से 20 हजार रुपये, दो लैपटॉप, पीएनबी का चेकबुक, तीन थंब स्कैनर मशीन, नौ मोबाइल, विभिन्न बैंकों की आठ पास बुक, पांच एटीएम कार्ड, दो सिम, एक बोलेरो बरामद और बाइक बरामद की है। गिरफ्त में आए दो आरोपित बेंगलुरु से प्रशिक्षित हैं।

loksabha election banner

अपराधियों ने महागामा श्रीमतपुर के विकास कुमार दास, साहिबगंज मिर्जाचौकी थाना के महादेवबरण के सुमन कुमार श्रीवास्तव व बिहार के भागलपुर जिला के पिरपौंती थाना के सलेमपुर निवासी सोनू कुमार शामिल है। तीनों अपराधियों पर झारखंड व बिहार में साइबर अपराध से जुड़े आधा दर्जन से अधिक मामले में नामजद हैं। हाल में ही महगामा व सुंदरपहाड़ी थाना में उज्ज्वला गैस निश्शुल्क गैस दिलाने के नाम पर ग्रामीणों से खातों से अवैध रूप से पैसे की निकासी इन्हीं लोगों ने थी। इसके बाद से पुलिस साइबर अपराधियों को दबोचने के प्रयास में लगी हुई थी।

एसपी शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल की मानें तो साइबर अपराधियों ने महगामा थाना के अमरडीह कैथा गांव में खुद को एयरटेल कंपनी का कर्मचारी बताकर ग्रामीणों को 10-20 रुपये के टॉक टाइम का सिम देने के नाम पर लोगों से आधार कार्ड लिया था। सिम चालू कराने के नाम पर थंब स्कैनर पर अंगूठा भी लगवाया था। इसके बाद कई लोगों के खाता से राशि हस्तांतरित कर ली। इन पर महगामा थाना में 19 नवंबर18 को मामला दर्ज हुआ था। इसके बाद इन ठगों ने सुंदरपहाड़ी थाना क्षेत्र के आठ मार्च 2019 को चंदना, बोड़वा में उज्ज्वला योजना का लाभ दिलाने के नाम पर लोगों से आधार कार्ड की छायाप्रति ली। फिर 60 लोगों से लाखों की ठगी कर ली थी। हस्तांरित राशि सुमन श्रीवास्तव के खाते में गई थी।

पुलिस महगामा एसडीपीओ विरेंद्र कुमार चौधरी ने नेतृत्व में पुलिस टीम ने छापेमारी कर गिरफ्तार किया। तीनों अपराधी अंतराज्यीय साइबर अपराध गिरोह से जुड़े हुए है। गिरोह में शामिल एक अन्य की भी पुलिस तलाश कर रही है। गिरफ्त में आये दो आरोपित बेंगलुरू से प्रशिक्षित है। छापेमारी दल में महगामा एसडीपीओ विरेंद्र चौधरी, पुलिस निरीक्षक अशोक कुमार सिंह, कमलेश प्रसाद, थाना प्रभारी सुंदरपहाड़ी मनोहर करमाली, मेहरमा के ललित कुमार पांडेय, मुकेश कुमार सिंह, सुनील कुमार तिवारी, कन्हाई साव, दीपक कुमार ¨सह, तकनीकी शाखा के निशांत पांडेय आदि शामिल थे।

सुंदरपहाडी की घटना के बाद पुलिस हरकत में आई
बीते दो वर्षों में विभिन्न थाना में बैंक के खाता से पैसा उड़ाने के दर्जन से अधिक मामले इन पर दर्ज हैं। लेकिन पुलिस पूर्व में सक्रिय नहीं थी। लेकिन सुंदरपहाड़ी के पहाड़ी क्षेत्र में बोलेरो सवार तीन लोगों ने जब साठ महिलाओं से लाखों की ठगी की तो पुलिस हरकत में आई। सुराग के आधार पर पुलिस मेहरमा व महागामा में पिछले तीन-चार दिनों से कैंप कर रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.