Move to Jagran APP

ट्रेनों की संख्या बढ़ रही, प्लेटफार्म पर सुविधा नहीं

गोड्डा गोड्डा रेलवे स्टेशन में ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जाहिर है

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 08:44 PM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 08:44 PM (IST)
ट्रेनों की संख्या बढ़ रही, प्लेटफार्म पर सुविधा नहीं
ट्रेनों की संख्या बढ़ रही, प्लेटफार्म पर सुविधा नहीं

संस, गोड्डा : गोड्डा रेलवे स्टेशन में ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जाहिर है यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा। ऐसे में अपेक्षाकृत सुविधाओं का होना जरूरी भी है। लेकिन संसाधनों की कमी के कारण आए दिन यात्रियों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, यहां हर महीने ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। लेकिन प्लेटफार्म की संख्या कम होने के कारण इस स्टेशन पर अभी से परेशानियां शुरू हैं। यहां ट्रेनें आतीं तो हैं लेकिन फेरे पूरे होने के बाद उन ट्रेनों के रखरखाव की कोई व्यवस्था नहीं, अपितु यार्ड। शायद यही कारण है कि रखरखाव के अभाव में ट्रेनों को भागलपुर से चलाना पड़ रहा है। अगर यहां रखरखाव की व्यवस्था अपितु यार्ड की व्यवस्था हो तो कई ट्रेन गोड्डा स्टेशन से ही खुलेगी। एक्सप्रेस ट्रेनों के रैक भागलपुर से मेंटेनेंस होकर आ रहीं हैं।

loksabha election banner

गोड्डा स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर तीन पर दो माह से अधिक समय से काम काम बंद है जो स्थिति है पखवारे भर में भी काम नहीं होने के आसार नहीं दिख रहे हैं। वर्तमान में प्लेटफार्म नंबर तीन पर मिट्टी भरने के साथ ही ब्लैंककेटिग, मोरंग स्टोन डस्ट बिछाने के बाद ही पटरी बिछेगी। प्लेटफार्म नंबर तीन 575 मीटर है। वर्षा की मौसम भी समाप्ति पर है जो कार्य होने भी थे वो भी इस दौरान नहीं हो पा रहे है। इसके कारण आनेवाले समय में ट्रेन परिचालन में बड़ी समस्या हो सकती है कारण कि फिलहाल दो प्लेटफार्म व पटरी है जिससे की ट्रेन की आवाजाही हो रही है। वही गाड़ी संख्या बढ़ती ही जा रही है लेकिन प्लेटफार्म तैयार ही नहीं हो रहे है जबकि स्टेशन पर चार प्लेटफार्म बनने है लेकिन तीसरे प्लेटफार्म में अब तक आधा काम भी नहीं हो पाया है। जिससे लोगों को तो परेशानी है ही वही यात्री ट्रेन परिचालन में कठिनाई है। रेलवे को उपलब्ध संसाधन व दो लाइन पर ही टाइमिग मिलाकर गाड़ी चलाना पड़ रहा है। यहां तक कि गोड्डा-रांची एक्सप्रेस ट्रेन को भी वर्तमान संसाधन के हिसाब से चलाया जा रहा है। जहां संसाधन बढ़ने व प्लेटफार्म बढ़ने के बाद इसके भी रूट में बदलाव टाइमिग बदलने की बात रेलवे के स्तर से कही जा रही है।------------ वर्षात के कारण काम प्रभावित हुआ था मानसून की वापसी के कगार पर है अब फिर से काम शुरू करने की तैयारी की जा रही है। विभाग के अधिकारी व कर्मी की टीम मौजूद है। जितनी जल्दी होगा काम शुरू किया जायेगा विभाग का प्रयास है कि यात्री सुविधा व ट्रेन परिचालन को लेकर प्लेटफार्म नंबर तीन के काम को शीध्र पूरा किया जाये अब विलंब नहीं होना है काम शुरू होते ही तेजी आ जायेगी। - एसके भगत, मुख्य अभियंता, निर्माण तीन,पूर्व रेलवे कोलकात्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.