Move to Jagran APP

अवैध खनन व ओवरलोडिग पर नकेल कसेगी टास्कफोर्स : डीसी

ज तीन की संभावित लीड फोटो - 29 - सीएम की घोषणा के बाद शराब बिक्री करने में संलिप्त महिलाओं को रोजगार से जोड़ने की प्रक्रिया प्रारंभ - मास्क पहनना और शारीरिक दूरी का अनुपालन अनिवार्य एसपी जागरण संवाददाता गोड्डा जिले में अवैध खनन व ट्रकों पर ओवरलोडिग सहित बिना चालान के खनिजों के परिवहन पर नकेल कसने के लिए जिला टास्कफोर्स को सशक्त बनाया जा रहा है। डीसी किरण पासी की अध्यक्षता में शनिवार को समाहरणालय सभागार में

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 07:08 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 06:22 AM (IST)
अवैध खनन व ओवरलोडिग पर नकेल कसेगी टास्कफोर्स : डीसी
अवैध खनन व ओवरलोडिग पर नकेल कसेगी टास्कफोर्स : डीसी

गोड्डा : जिले में अवैध खनन व ट्रकों पर ओवरलोडिग सहित बिना चालान के खनिजों के परिवहन पर नकेल कसने के लिए जिला टास्क फोर्स को सशक्त बनाया जा रहा है। डीसी किरण कुमारी पासी की अध्यक्षता में शनिवार को समाहरणालय सभागार में आहूत जिला टास्कफोर्स की अहम बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में पुलिस अधीक्षक वाइएस रमेश ने जिले में अपराध नियंत्रण और अवैध खनन के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई तेज करने का भी भरोसा दिया। एसपी ने कहा कि सड़कों पर दोपहिया एवं चार पहिया वाहनों पर बिना मास्क या शारीरिक दूरी का पालन सहित वैध लाइसेंस नहीं होने पर दंड स्वरूप 500 रुपये का जुर्माना लगेगा। जुर्माना नहीं भरने पर जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। अवैध खनन एवं ट्रकों के परिचालन में ओवरलोडिग की समस्या के लिए खनन और परिवहन विभाग को खबरदार किया गया। जिले में बालू एवं स्टोन चिप्स के अवैध व्यापार धंधे पर रोक लगाने के लिए डीसी ने टास्क फोर्स में बीडीओ, सीओ और थानेदारों के साथ समन्वय स्थापित कर सघन छापेमारी करने का आदेश दिया। अवैध खनन कारोबार पर रोक लगाने के लिए रोड मैप तैयार करने के साथ ही साथ चिन्हित मार्गों पर चेकनाका स्थापित करने का निर्देश दिया। जो भी गाड़ियां पकड़ी जाएगी, उन्हें रखने के लिए स्कूलों में चारदीवारी के अंदर सुरक्षा गार्ड सहित अन्य इंतजाम सुनिश्चित किए जाएंगे। डीसी ने कहा कि सरकारी योजनाओं के लिए बालू उपलब्ध कराने के लिए विशेष आदेश दिए जाएंगे। इसमें वाहनों में बैनर लगा रहेगा जिसमें सरकारी योजना का विवरण रहेगा। जिस भी भेंडर के द्वारा बालू का उठाव किया जाएगा, उन्हें जितनी गाड़ियां आवंटित की जाएगी, इसका डाटा रखना होगा। गड़बड़ी होने पर भेंडर के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी । 36 हजार प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने की पहल :

loksabha election banner

उपायुक्त ने बताया गया कि जिले में 36 हजार प्रवासी मजदूर अभी तक आए हैं जो मुख्यत: निर्माण कार्य से जुड़े हुए थे । जिनके लिए रोजगार उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा एवं जिले में संचालित अन्य योजनाओं में नियोजित करने की कार्ययोजना तैयार की गई है। जिला प्रशासन सभी प्रवासी मजदूरों को अगले 200 दिनों तक रोजगार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। सीएम की घोषणा के अनुसार अवैध शराब के कारोबार में संलिप्त महिलाओं को चिन्हित कर उन्हें भी रोजगार से जोड़ने की पहल शुरू कर दी गई है। इन महिलाओं को विभिन्न स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा जाएगा ताकि वे स्वावलंबी होकर अपना जीवन यापन कर सकें।

-----------------------------------------

अवैध खनन पर तेज होगी कार्रवाई :

उपायुक्त ने गोड्डा और महागामा एसडीओ क्रमश: संजय पीएम कुजूर और हरिवंश पंडित को अपने अपने अनुमंडल क्षेत्र में अवैध खनन में संलिप्त लोगों को चिन्हित कर उन्हें उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई का निर्देश दिया है। इस दौरान एसपी रमेश ने कहा कि जिले के सभी प्रखंडों के थाना प्रभारी को थाना भवनों के निर्माण हेतु जमीन अधिग्रहण में समस्या आ रही है तो वे संबंधित अंचलाधिकारी से संपर्क कर अपनी समस्याओं को यथाशीघ्र दूर करें। सभी थाना प्रभारी को निर्देश दिए गए कि अवैध खनन पर रोक लगाएं। साथ ही साथ सड़कों पर चलाए जा रहे ट्रकों में ओवरलोडिग कर परिचालन करने पर उसे जब्त कर कानूनी कार्रवाई करें।

-----------------------

इन अधिकारियों की रही उपस्थिति : मौके पर अपर समाहर्ता रंजीत कुमार लाल, जिला नजारत उपसमाहर्ता सह जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज कुमार, प्रशिक्षु आईएएस ऋतुराज, गोड्डा एसडीओ संजय पीएम कुजूर, महागामा एसडीओ हरिवंश पंडित, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी हेड क्वार्टर कामेश्वर प्रसाद सिंह, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अरविद कुमार सिंह, वीरेंद्र कुमार चौधरी, जिला खनन पदाधिकारी मेघलाल टुडू सहित सभी प्रखंड के बीडीओ, सीओ और थानेदार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.