Move to Jagran APP

बिहार व दुमका चुनाव को शराब दुकानें सील

गोड्डा बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर झारखंड के सीमावर्ती जिलों में भी कार्रवाई शुरू हो गई

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 07:43 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 07:43 PM (IST)
बिहार व दुमका चुनाव को शराब दुकानें सील
बिहार व दुमका चुनाव को शराब दुकानें सील

गोड्डा : बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर झारखंड के सीमावर्ती जिलों में भी कार्रवाई शुरू हो गई है। दरअसल, बिहार के भागलपुर और बांका के सीमा इलाका गोड्डा से सटता है। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण को देखते हुए उत्पाद विभाग और पुलिस ने सीमावर्ती गांवों में अवैध देसी शराब के खिलाफ छापेमारी तेज कर दी है। जिला प्रशासन ने आगामी तीन नवंबर को होने वाले दुमका उपचुनाव को मद्देनजर जिले की सभी लाइसेंसी शराब दुकानों को अगले 48 घंटे के लिए सील कर दिया है। यह कार्रवाई रविवार की देर शाम को की गई है।

loksabha election banner

उत्पाद विभाग की ओर से कहा गया है कि जिले में 48 लाइसेंसी शराब दुकानों को 3 नवंबर की शाम 6 बजे के बाद ही खोलने की अनुमति दी गई है। सोमवार की देर शाम तक दर्जनों स्थानों में छापेमारी की गई है जिसमें मेहरमा से एक और पोड़ैयाहाट थाना क्षेत्र से तीन धंधेबाजों को गिरफ्तार किया गया। वहीं दो दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की तैयारी की जा रही है।

-------------------------------------------------

चुनाव आयोग के निर्देश पर हुई कार्रवाई :

चुनाव आयोग के निर्देश पर जिले सीमावर्ती क्षेत्रों में जहां अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी की जा रही है वहीं जिले भर की लाइसेंसी शराब दुकानों को सील किया गया है। इस क्रम में देर शाम पोड़ैयाहाट थाना क्षेत्र के डांडे पासी टोला और मुफस्सिल थाना क्षेत्र के घाट बंका में अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ पुलिस और उत्पाद विभाग की संयुक्त कार्रवाई हुई जिसमें करीब 80 लीटर महुआ शराब और डेढ़ क्विटल जावा महुआ को नष्ट किया गया । साथ ही एक दर्जन से अधिक शराब भठ्ठियों को ध्वस्त किया गया। छापेमारी के दौरान वहां पुलिस ने तीन धंधेबाजों को धर दबोचा। वहीं पांच लोगों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। बोआरीजोर थाना क्षेत्र भी अवैध शराब के खिलाफ पुलिस ने छापेमारी की है। इसमें श्रीपुर बाजार, मोहल्ला और प्रखंड मुख्यालय से सटे गांवों में देसी शराब विक्रेताओं के खिलाफ रविवार की देर रात को कार्रवाई की गई। थाना प्रभारी नारायण तुबिद ने बताया कि एसपी वाइएस रमेश के निर्देश पर हाट बाजार और सड़क किनारे अवैध शराब बेचने वाले को दंडित किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि अगर अवैध शराब बेचते यहां शराब का सेवन करते हुए कोई नाबालिग पकड़ा जाएगा तो उनके अभिभावक के खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि हाल के दिनों में जितनी भी आपराधिक घटनाएं और दुर्घटनाएं हुई है, उसमें शराब के नशे में धुत लोगों की संलिप्तता सामने आई है। मौके पर अपनी जान से हाथ गंवानी पड़ी है वहीं आपराधिक घटनाओं में अधिकांश शराबियों की ही संलिप्तता सामने आती रही है। उन्होंने कहा कि बोआरीजोर थाना क्षेत्र में महुआ शराब के धंधे को नेस्तनाबूद करने के लिए पुलिस लगातार अभियान चला रही है। वहीं महागामा थाना क्षेत्र के मनियामोर, दुर्गापुर, जियाजोरी आदि गांवों में पुलिस ने भारी मात्रा में जावा महुआ और महुआ शराब को नष्ट किया। थाना प्रभारी फागु होरो ने बताया कि बीते 30 अक्टूबर को भी गोविदपुर, मनियामोर, दुर्गापुर आदि गांवों में छापेमारी की गई थी जिसमें एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। वहीं मेहरमा के इटहरी, बुधासन में भी अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी की गई। उत्पाद निरीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि जिले भर में छापेमारी में करीब 150 लीटर महुआ शराब जब्त की गई है। कहा कि छापेमारी अभियान अभी जारी रहेगा। ---------------------------------- - जिला प्रशासन के निर्देश पर जिले के 48 लाइसेंसी शराब दुकानों को सील किया गया है। दुमका उपचुनाव और जिले की सीमा से सटे बिहार के भागलपुर और बांका जिले में दूसरे चरण के मतदान के लिए यह कार्रवाई चुनाव आयोग के निर्देश पर किया गया है। साथ ही जिले भर में अवैध देसी शराब के खिलाफ छापेमारी की जा रही है। - अवधेश कुमार सिंह, उत्पाद अधीक्षक, गोड्डा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.