Move to Jagran APP

बच्चों के स्वास्थ्य का ख्याल रखेंगी सहिया

पथरगामा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम परिवार नियोजन पखवारा के तहत एनीमिया मुक्त

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 07:09 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 07:09 PM (IST)
बच्चों के स्वास्थ्य का ख्याल रखेंगी सहिया
बच्चों के स्वास्थ्य का ख्याल रखेंगी सहिया

संवाद सूत्र, पथरगामा : राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम परिवार नियोजन पखवारा के तहत एनीमिया मुक्त भारत को लेकर प्रखंड सभागार में शुक्रवार को सहिया साथियों की बैठक हुई। बैठक में तीन पालियों में अलग-अलग बिदुओं पर चर्चा हुई।

loksabha election banner

बैठक की अध्यक्षता डा रविद्र पासवान ने की। इसमें राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य के बारे में सभी सहिया साथी को संबोधित करते हुए कहा कि। बच्चा कैसे स्वस्थ हो इस पर खास ख्याल रखने को कहा गया बच्चों को मिर्गी आने पर बच्चे में खून की कमी के कारण बताया गया कि तुरंत बच्चों को डाक्टर के परामर्श में लाने की जरूरत है। यदि क्षेत्र में किसी बच्चे को तोतलापन की बीमारी से ग्रसित है तो उसका रिपोर्ट मुख्यालय को दें वहीं गर्भवती महिला को आयोजित युक्त नमक इस्तेमाल करने को कहा गया।

ताकि बच्चे का बौद्धिक विकास एवं शारीरिक विकास हो सके नहीं सभी बीमारी का इलाज आरबीएसके के तहत किया जाएगा। इसकी भी जानकारी दी गई। वहीं बैठक में परिवार नियोजन योग्य दंपत्ति जिसका अभी तक बंध्याकरण नहीं हुआ एवं दो से तीन बच्चे हैं वैसे परिवार का पुरुष नसबंदी बंध्याकरण कराने को कहा गया। बैठक में ट्रेनर के रूप में बीटी शेखर रावत ने सहीया साथी को डोर टू डोर जाकर कार्य करने को कहा गया। वहीं बैठक में एनीमिया से संबंधित आयरन सिरप जो बच्चे कमजोर है उसकी मां को प्राथमिकता के तौर पर आयरन सिरप पिलाने का भी निर्देश दिए। मौके पर गीता देवी, नेहा कुमारी, संगीता देवी, प्रमिला देवी, फुल कुमारी, कौशल्या देवी, वैष्णो देवी, प्रिया कुमारी, नूतन देवी सभी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.