Move to Jagran APP

एनएच पर स्पीड ब्रेकर लगाने को विभाग रेस

.. और एनएच 333 पर स्पीट ब्रेकर बनाना शुरू

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 08:14 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 08:14 PM (IST)
एनएच पर स्पीड ब्रेकर लगाने को विभाग रेस

डुमरिया : गोड्डा- पंजवारा एनएच 333 ए पर दैनिक जागरण के खबर का असर बुधवार को देखने को मिला। यहां विभाग व जिला प्रशासन के नेतृत्व में एक झटके में एक दर्जन स्पीड ब्रेकर बना कर तेज रफ्तार पर अंकुश लगाने में सफलता पाई गई। इससे सड़क किनारे अवस्थित ग्रामीणों ने थोड़ी राहत पाई है।

loksabha election banner

गौरतलब हो कि जिला मुख्यालय से 13 किलोमीटर की दूरी पर एनएच पर 9 माह के भीतर एक दर्जन से अधिक लोग सड़क हादसे में असमय मौत के शिकार हो रहे हैं। इसमें सर्वाधिक घटना सिकटिया संथाली टोला में घटित हुई है, जहां चार लोग सड़क दुर्घटना में मारे गए हैं। देखा जाय तो प्रत्येक माह में एक मौत इस मार्ग में हो रही थी । इतना ही नहीं दो दर्जन से अधिक छोटी- बड़ी अन्य दुर्घटना भी हो चुकी है, जिसमें कई लोग गंभीर रूप से जख्मी भी हुए। सभी घटनाओं पर यदि गौर किया जाए तो तेज रफ्तार, यातायात नियम का पालन नहीं करना एवं राष्ट्रीय राजमार्ग के दिशा- निर्देश के अनुरूप सड़क पर सभी आवश्यक मापदंडों का निर्धारण नहीं होना, इन दुर्घटनाओं की मुख्य वजह बताई गई।

मालूम हो कि गोड्डा कारगिल चौक से बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र के पंजवारा तक 10 मीटर चौड़ाई वाली सड़क का निर्माण संवेदक राजवीर कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के द्वारा इस वर्ष ही मार्च में पूरा किया गया है हालांकि सड़क किनारे नाली निर्माण का काम बाद में भी चलता रहा। लेकिन नई सड़क पर वाहनों के रफ्तार ने फर्राटे भरना शुरू कर दिया और यदा-कदा उक्त मार्ग में होने वाली घटना अब आम हो गई। लोग सड़कों के किनारे पैदल चलने से भी कतराने लगे हैं । नगर थाना क्षेत्र के रामनगर, मोतिया ओपी थाना क्षेत्र के सिकटीया, डुमरिया तथा खटनई चौक जैसे घनी आबादी वाले क्षेत्र रहने के बाद भी इन स्थानों पर एनएच विभाग की ओर से ना ही सेफ्टी के लिहाज से लोहे की बैरिकेटिग की गई है और ना ही गति अवरोधक लगाए गए थे।

ग्रामीण ने उपायुक्त को सौंपा था आवेदन : पकड़िया के मनोज यादव ने कहा कि एनएच की ओर से यहां मापदंड पूरा नही किया गया है, जिससे घटना घटित हो रही है। डुमरिया के मुनचुन झा, विजय राज ,ऋषि ,सूरज मिश्रा ने गति अवरोधक की मांग की थी। खटनई चौक पर भी स्पीड ब्रेकर की मांग लोगों ने की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.