संवाद सहयोगी, गोड्डा : जिले वासियों की इंतजार की घड़ी समाप्त होने जा रही है। आजादी के बाद पहली बार रेल इंजन गुरूवार की शाम ट्रायल के लिए जिला मुख्यालय स्थित रामनगर स्टेशन पहुंच जाएगी। कार्य में लगे पूर्वी रेल के अधिकारी व कर्मी रात दिन काम कर रहे है। वहीं क्षेत्र के लोगों में भी काफी उत्सुकता है। ट्रायल के लिए आने वाली मालगाड़ी व रेल इंजन हंसडीहा पहुंच चुकी है। पोड़ैयाहाट-गोड्डा रेल लाइन के बीच कुरमन प्वाइंट नंबर-54 पर लगभग 60 फीट व 57 पर लगभग 20 फीट लाइन बिछाने काम बचा हुआ है, जिस पर रात-दिन काम किया जा रहा है। कार्य के निरीक्षण व गुरूवार को आनेवाले ट्रायल इंजन को लेकर सीनियर सेक्शन इंजीनियर राजीव व प्रमोद कुमार ने बुधवार की शाम कार्यस्थल का निरीक्षण किया है। जहां मशीन के साथ ही मजदूर कार्य में लगे हुए है। विभागीय अधिकारी के मुताबिक सारी तैयारी अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। गुरूवार को ट्रायल इंजन रामनगर गोड्डा स्टेशन आ रहा है, इसके बाद लोड मालगाड़ी से ट्रायल इस माह में पूरा कर लिया जायेगा। इसके बाद अगले माह यानि फरवरी से गोड्डा हंसडीहा के बीच रेल परिचालन शुरू हो जाने की संभावना भी अधिकारी ने जतायी है। इससे लिए रामनगर गोड्डा रेलवे स्टेशन पर काम तेजी से चल रहा है। शेड बनाने के साथ ही अन्य सभी तरह के कार्य चल रहे है। वही लोगों में रेल को लेकर काफी उत्साहित है। आज भी लोगों को उम्मीद थी ट्रायल इंजन गोड्डा आ रही है, लेकिन अधिकारी ने बताया कि दो प्वांइट पर काम चल रहा है अब गुरूवार को लाइट इंजन के आने की पूरी संभावना है 21 जनवरी को ट्रायल इंजन शाम के वक्त गोड्डा पहुंचेगी। बचे हुए रेलवे पटरी के लिकिग का काम भी गुरूवार की दोपहर पूरा हो जायेगा ऐसे में हंसडीहा से गोड्डा तक रेल पटरी पूरी तरह अब बिछ गई है। हालांकि कुछ अवरोध के कारण कार्य में लगभग माह भर विलंब हुआ लेकिन यह अवरोध का निदान हो चुका है। गुरूवार का दिन गोड्डा जिला मुख्यालय के लिए ऐतिहासिक होगा जहां आजादी के बाद पहली बार रेल इंजन की सीटी सुनाई देगी।

--------------

गोड्डा से हंसडीहा तक रेल लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। दो जगह में रेल लाइन लिकिग काम चल रहा है जो गुरुवार की दोपहर तक पूरा हो जायेगा। ट्रायल इंजन गुरुवार की शाम गोड्डा स्टेशन आ जायेगा जबकि जनवरी के अंतिम या फरवरी के पहले पखवारे में रेल परिचालन शुरू होने की संभावना है। इसके लिए सभी तरह की तैयारी अब अंतिम चरण में पहुंच गई है।

- राजीव कुमार, एसएसइ, पूर्व रेलवे

----------------------

2009 के चुनाव में जनता से किया हुूआ वादा पूरा करने का समय आ गया है। रेल गोड्डा पहुंच रहा है। कार्य अंतिम चरण में है। गोड्डा स्टेशन के लिए पहली रेल भागलपुर-मंदारहिल हंसडीहा गोड्डा पैसेंजर ट्रेन होगी । इसके साथ ही हमसफर ट्रेन चलाने का प्रयास जारी है। इसके साथ ही आनेवाले समय में कई ट्रेनें चलेगी। गोड्डा विकास की ओर बढ़ रहा है । - डॉ. निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप