Move to Jagran APP

महानवमी आज, अष्टमी को माता के पूजा अर्चना के लिए मंदिरों में रही भीड़

जिले में दुर्गा पूजा समारोह को लेकर भक्तिमय माहौल है। महानवमी आज व महादशमी सोमवार को मनाया जायेगा। इसके लिए प्रशासनिक स्तर से भी तैयारी की जा रही है। महाष्टमी को लेकर शहर से सभी दूर्गा मंदिरों में श्रद्धालुओं व भक्तोगणों ने मां के प्रतिमा की पूजा-अर्चना की। जारी गाइडलाइनों का पालन करते हुए लोग मां का दर्शन कर रहे

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 06:52 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:07 AM (IST)
महानवमी आज, अष्टमी को माता के पूजा अर्चना के लिए मंदिरों में रही भीड़

संवाद सहयोगी, गोड्डा : जिले में दुर्गा पूजा समारोह को लेकर भक्तिमय माहौल है। महानवमी आज व महादशमी सोमवार को मनाया जायेगा। इसके लिए प्रशासनिक स्तर से भी तैयारी की जा रही है।

loksabha election banner

महाष्टमी को लेकर शहर से सभी दूर्गा मंदिरों में श्रद्धालुओं व भक्तोगणों ने मां के प्रतिमा की पूजा-अर्चना की। जारी गाइडलाइनों का पालन करते हुए लोग मां का दर्शन कर रहे है। पूजा व अराधना के लिए मंदिर आ रहे श्रद्धालुओं ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मां की पूजा-अर्चना की। पंडाल के अंदर प्रवेश की अनुमति आम लोगों को नहीं थी। इसके लिए मंदिर परिसर में ही व्यवस्था की गयी थी। भीड़ न हो इसके लिए बैरिकेडिग भी किया गया था। मंदिर के समीप कई जगह पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ भी रही। शारीरिक दूरी के साथ श्रद्धालुओं को कतारबद्ध कराकर पूजा अर्चना करवाई गयी। अलसुबह ही श्रद्धालुओं का मंदिरों में आना शुरू हो गया था।

वही दूसरी ओर महाअष्टमी के संभावित भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन के स्तर से भी पुख्ता व्यवस्था की गयी थी। मंदिर परिसर में दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती की गयी थी। शहर के बाबू पाड़ा मोहल्ला स्थित बड़ी मां दुर्गा मंदिर, गोढ़ी मोहल्ला, रौतारा मोहल्ला, भतडीहा मोहल्ला स्थित दुर्गा मंदिर, शिवपुर मोहल्ला के सिनेमाहाल स्थित मां दुर्गा मंदिर व शहर से सटे कुरमन व रंगमटिया दुर्गा मंदिरों में महाअष्टमी को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। गाइडलाइन के अनुसार श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर पूजा-अर्चना की। दूसरी ओर कोरोना संक्रमण काल को लेकर इस बार कम भीड़ देखी गई। कोरोना संक्रमण काल को लेकर इस बार शहरी के सभी दुर्गा मंदिरों के आसपास कही भी मेला नहीं लगा, न ही दुकानें लगाई गई। प्रसाद के लिए कुछ ही दुकान लगाई गई। कोरोना संक्रमण को लेकर श्रद्धालु भी सर्तक दिखे। मंदिर परिसर में प्रतिमा की पूजा के बाद अनावश्यक उपस्थिति निषेध किया गया था। श्रद्धालु आए और पूजा अर्चना कर वापस चले गये। प्रतिमा तक पूजा समिति के सदस्य व पुरोहित ही जा सकते थे। सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे के आसपास मंदिर परिसर के आसपास कुछ समय के लिए भीड़ रही। इसके बाद श्रद्धालु आते गये व पूजा अर्चना कर चलते गये। किसी प्रकार की कोई परेशानी प्रशासन व समितियों को नहीं हुई। इस बार सरकार के निर्देश के आलोक में शहर के किसी भी दुर्गा मंदिरों मे पूजा पंडाल सजावट व लाइटिग नहीं की गयी थी। पूजा को लेकर मंदिर में ही सामान्य रूप से लाइट की व्यवस्था की गयी थी। तोरण द्वार इस बार नहीं बने। न ही सड़कों पर लाइटिग की व्यवस्था ही की गयी थी। कोरोना का असर इस बार दुर्गा पूजा पर भी दिखा। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने घरों में ही मां की पूजा अर्चना किया। शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गयी

गोड्डा : दुर्गा पूजा को लेकर शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। नियमित के अलावा दो अतिरिक्त पुलिस गश्ती की व्यवस्था की गयी है। नवमी तिथि, दशमी तिथि व एकादशी तिथि के विसर्जन तक शहर में संवेदनशील स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती की गयी है। सभी दुर्गा मंदिरों में पुलिस बल की तैनाती की गयी है। इस बार मेला न लगने से नवमी व दशमी को सामान्य भीड़ रहने की संभावना है। हालांकि प्रशासन भी संभावित भीड़ को लेकर तैयारी पूरी कर चुकी है।

कोरोना को लेकर नहीं निकलेगा विसर्जन जुलूस गोड्डा : कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार के जारी गाइडलाइन के आलोक में इस बार शहर में मां दुर्गा की शोभायात्रा व विसर्जन जुलूस नहीं निकाली जायेगी। मंदिरों से निकलकर प्रतिमा सीधा विर्सजित होने वाले तालाब में जायेगी। विसर्जन के दौरान सरकार के निर्देश के आलोक सीमित संख्या में लोग रहेंगे। ताकि शारीरिक दूरी का पालन हो सके। विसर्जन के दिन शहर में चौक चौराहों प्रशासन की ओर से रोशनी की व्यवस्था रहेगी। प्रशासन ने विसर्जन को लेकर भी सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किये है। बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जायेगी। वर्जन :

दुर्गा पूजा को लेकर जिले भर में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है। जारी गाइडलाइन का अनुपालन सभी समितियों को करना है। कही भी भीड़ न लगे व शारीरिक दूरी का पालन होना जरूरी है पर्याप्त संख्या पुलिस की तैनाती कर दी गयी है। इस बार विसर्जन जुलूस कहीं भी नहीं निकलना है। अशांति व अफवाह फैलानेवाले तत्वों से सख्ती से निबटा जायेगा भड़काउ पोस्ट कर तत्काल गिरफ्तारी होगी।

- वाई एस रमेश,एसपी गोड्डा ------------------------------ पर्व के दौरान बंद घरों में रखे सावधानी गोड्डा : दुर्गा पूजा के मौके पर कई बार लोग घर में ताला बंद कर बहार निकलते है या फिर कही और जाते है जिसका फायदा चोर उच्चका उठा सकते व चोरी की घटना को अंजाम देते है। एसपी वाई एस रमेश ने इस संबंध में नगर सहित सभी पुलिस निरीक्षक को निर्देश दिये है कि पर्व के दौरान मोहल्ले में भी गश्ती दुरूस्त रहनी चाहिए। इसके साथ ही अगर कोइ अपने घर को बंद कर बहार जाते है तो इसकी सूचना निकट के थाना को दी जानी चाहिए। चोर उच्चके इसका फायदा उठा सकते है। पुलिस ने रात्रि गश्ती भी बढ़ा दी गयी है व असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखी जा रही है। ------------------- सरकार का निर्देश अनुपालन का हुआ प्रयास : गोड्डा : कोरेाना संक्रमण को लेकर शहर की सभी पूजा समितियों ने सरकार व प्रशासन के जारी गाइडलाइन का पालन का प्रयास किया है व नियमों का माना है इस बाबत बड़ी दुर्गा पूजा समिति के सचिव सुमित कुमार बाबी, गोढ़ी के संजय यादव, रौतारा के ध्यान कुमार झा, भतडीहा के बबलू सिंह़ सिनेमाहाल के रंजीत ठाकुर ने बताया कि जारी गाइडलाइन का पालन किया गया है मंदिरों में कही भी भीड़ नहीं रही न सजावट व लाइटिग हुई यहां तक की मेला का भी आयोजन नहीं हुआ। लोग भी इसे लेकर जागरूक थे। विसर्जन में भी नियम का पालन किया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.