Move to Jagran APP

प्रखंडों में दूर होगी डॉक्टरों की कमी : डीसी

पेज तीन की संभावित लीड फोटो - 16 - डीएमएफटी मद से संविदा पर दस डॉक्टरों की हुई बहाली पूर्व के बहाल डॉक्टरों के नहीं आने पर प्रतीक्षा सूची से होगी शेष की बहाली - बोआरीजोर और महागामा क्षेत्र में डेंगू के मरीज मिलने पर जिला प्रशासन गंभीर स्वास्थ्य विभाग को किया गया खबरदार जागरण संवाददाता गोड्डा उपायुक्त किरण पासी ने कहा है कि जिले के विभिन्न प्रखंडों में डॉक्टरों की कमी दूर कर ली जाएगी। इसके लिए डीएमएफटी फंड से दस नए डॉक्टरों को अनुबंध पर बहाल किया गया है। साथ ही पूर्व में बहाल जिन डॉक्टरों ने योगदान नहीं दिया है उनके रिक्त पद पर प्रतीक्षा सूची से शेष डॉक्टरों की बहाली की जाएगी। उपायुक्त शनिवार को जिला सभागार में आयोजित मासिक पत्रकार वार्ता में बोल रही थीं। उन्होंने

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 07:22 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 07:22 PM (IST)
प्रखंडों में दूर होगी डॉक्टरों की कमी : डीसी

- डीएमएफटी मद से संविदा पर दस डॉक्टरों की हुई बहाली, पूर्व के बहाल डॉक्टरों के नहीं आने पर प्रतीक्षा सूची से होगी शेष की बहाली

loksabha election banner

- बोआरीजोर और महागामा क्षेत्र में डेंगू के मरीज मिलने पर जिला प्रशासन गंभीर, स्वास्थ्य विभाग को किया गया खबरदार

जागरण संवाददाता, गोड्डा : उपायुक्त किरण पासी ने कहा है कि जिले के विभिन्न प्रखंडों में डॉक्टरों की कमी दूर कर ली जाएगी। इसके लिए डीएमएफटी फंड से दस नए डॉक्टरों को अनुबंध पर बहाल किया गया है। साथ ही पूर्व में बहाल जिन डॉक्टरों ने योगदान नहीं दिया है, उनके रिक्त पद पर प्रतीक्षा सूची से शेष डॉक्टरों की बहाली की जाएगी। उपायुक्त शनिवार को जिला सभागार में आयोजित मासिक पत्रकार वार्ता में बोल रही थीं। उन्होंने इस दौरान अक्टूबर माह में जिला प्रशासन की उपलब्धियों के 9 बिन्दुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि कौशल विकास योजना के तहत जिले के 1000 आदिवासी युवक युवतियों को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार से जोड़ने की उल्लेखनीय पहल की गई है। सभी प्रशिक्षु अभी दुमका में गवर्नमेंट टूल रूम में छह माह से एक साल का प्रशिक्षण ले रहे हैं। इसमें प्रशिक्षण के बाद शत प्रतिशत प्लसमेंट किया जाएगा। डीसी ने कहा कि इस बार 200 छात्र और 200 छात्राओं के लिए सुपर 200 स्मार्ट क्लासेज की व्यवस्था की गई है, पिछले वर्ष सुपर 100 की अपार सफलता के बाद इसे अपग्रेड किया गया। इसमें सिकटिया में सुपर 200 छात्रों के लिए व्यवस्था की गई है वहीं गोड्डा कस्तुरबा और पथरगामा में सुपर 200 छात्राओं के लिए विशेष कोचिग की व्यवस्था की गई है। जिले के तीन लाख स्कूली बच्चों को यहां फूलो झानो सक्षम सखी मंडल की ओर से पोशाक निर्माण कराया गया। इस मॉडल को राज्य सरकार ने दूसरे जिले में लागू करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत फूलो झानो सक्षम सखी मंडल को स्कूली बच्चों के लिए स्वेटर निर्माण के लिए 50 लाख रुपये का लोन दिया गया है। उद्योग विभाग इसकी मॉनीटरिग कर रहा है। अगले पांच साल तक जिला प्रशासन ने अडानी फाउंडेशन के सहयोग से फूलो झानो सक्षम सखी मंडल को पोशाक निर्माण के लिए एमओयू किया है।

डीसी ने कहा कि जिले में लेमन ग्रास की खेती की परियोजना भी काफी लाभकारी सिद्ध हुई है। इसे 150 एकड़ जमीन से शुरू की गई थी। वर्तमान में जिले में 500 एकड़ जमीन पर लेमन ग्रास की खेती के लिए किसानों की ओर से आवेदन मिले हैं। अब लेमन ग्रास की खेती जिले की 500 एकड़ जमीन पर शुरू की जाएगी। इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली गई। इसके अलावा जिले के सुंदरपहाड़ी के बंकाघाट स्थित बांस उत्पादक केंद्र में निर्यात योग्य बांस के उत्पादकों का निर्माण शुरू किया जा रहा है। मौके पर प्रशिक्षु आईएएस ऋतुराज, सदर एसडीओ संजय कुजूर, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी विवेक सुमन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.