Move to Jagran APP

गोड्डा में बनाए गए 10,832 पीएम आवास

जागरण संवाददाता, गोड्डा : जिले के विभिन्न प्रखंडों में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के त

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Aug 2018 01:02 AM (IST)Updated: Sun, 12 Aug 2018 01:02 AM (IST)
गोड्डा में बनाए गए 10,832 पीएम आवास
गोड्डा में बनाए गए 10,832 पीएम आवास

जागरण संवाददाता, गोड्डा : जिले के विभिन्न प्रखंडों में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत अब तक 10,832 आवासों का निर्माण किया गया है। वर्तमान माह में 2031 आवास पूर्ण हुए हैं। वर्तमान वित्तीय वर्ष में कुल 25,867 आवास का निर्माण करने का लक्ष्य है। अन्य पर तेजी से काम चल रहा है। उक्त बातें उपायुक्त किरण कुमारी पासी ने कहीं। वह शनिवार को समाहरणालय सभागार में पत्रकारों को जानकारी दे रही थी। इस क्रम में उपायुक्त ने बताया कि समाहरणालय में कार्यरत विभिन्न संवर्ग के कुल 39 कर्मियों को प्रमोशन देकर वित्तीय उन्नयन का लाभ दिया गया है। साथ ही विभिन्न विभागों में अनुकंपा के आधार पर कुल 27 आवेदकों को नियुक्त के लिए अनुशंसा की गई है। उन्हें 15 अगस्त को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

loksabha election banner

उपायुक्त ने बताया कि माह फरवरी से जुलाई तक मध्यस्थता केंद्र के माध्यम से कुल 152 मामलों का निष्पादन किया गया। सत्रवाद में सजा होने वालों की संख्या 55 तथा रिहा होने वालों की संख्या 145 है। मजिस्ट्रेट ट्रायल में होने वाले सजा की संख्या 24 है, जबकि 599 आरोपितों को रिहा किया गया। आजीवन कारावास 52 अभियुक्तों को व दस वर्ष का कारावास 14 अभियुक्तों को दिया गया। वहीं, पांच वर्ष से ऊपर का कारावास सात अभियुक्तों को दिया गया है। उपायुक्त न्यायालय में मार्च 2018 में कुल लंबित वादों की संख्या 550 है। नौ अगस्त 2018 तक कुल निष्पादित वादों की संख्या 179 है। अनुमंडलीय सामान्य न्यायालय में भी कुल 273 वादों में से 58 वादों का निष्पादन किया गया। दूसरी ओर, जिला कल्याण कार्यालय द्वारा अनुसूचित जाति-जन जाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत 12 पीड़िता को दस लाख 27500 रुपया अनुदान दिया गया।

---------------------

1,02,870 शौचालय का हुआ निर्माण

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे जिले में 1,57,720 शौचालय का निर्माण होना है। इनमें से अब तक सभी प्रखंडों में कुल 1,02,870 शौचालय का निर्माण कार्य हुआ है जो लक्ष्य का 65.22 फीसद है। पथरगामा खुले में शौच से मुक्त होने वाला जिले का प्रथम प्रखंड बन गया है। बहुत जल्द बसंतराय एवं ठाकुरगंगटी प्रखंड भी ओडीएफ घोषित कर दिया जाएगा। क्षेत्र का लगभग 95 फीसद शौचालय का निर्माण हो गया है। पूरे जिले को दो अक्टूबर तक खुले में शौचमुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इन दिनों स्वच्छता सर्वेक्षण चलाया जा रहा है। इसके लिए जागरूकता अभियान भी चल रहा है।

---------------------

240 विद्यालयों का हुआ विलय

जिला शिक्षा परियोजना के तहत नीति आयोग के दिशा निर्देश पर व सरकार के आदेश पर जिले के 190 प्राथमिक व 50 उच्च विद्यालयों का नजदीकी विद्यालयों में विलय किया गया। शिक्षकों का युक्तिकरण की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। आज -कल में उसे जिले की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। इसको ले 4912 शिक्षकों को ज्ञानसेतु प्रशिक्षण दिया गया है। जिले के 50 विद्यालयों में ज्ञानोदय स्मार्ट क्लास संचालित है। इसे और बढ़ाया जा रहा है।

----------------------------

रेल लाइन के लिए भू अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी

जिला भू अर्जन कार्यालय ने जिले में गोड्डा-पीरपैंती व हंसडीहा-गोड्डा रेल लाइन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण कार्य पूरा कर लिया है। रेलवे को भूमि उपलब्ध करा दी गई है। कुल 2519 रैयतों को अबतक मुआवजा दिया गया है। रेलवे ने भी काम का टेंडर कर दिया है। मौके पर उप विकास आयुक्त सुनील कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा व अतिरिक्त जिला जनसंपर्क पदाधिकारी नियाज अहमद उपस्थित थे।

-----------

इनसेट

स्कूल का माहौल खराब करनेवालों पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, गोड्डा : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय गोड्डा प्रकरण पर उपायुक्त किरण कुमारी पासी ने कहा कि पुलिस प्रशासन, जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग ने मामले की अलग-अलग जांच की। इसके बाद संयुक्त जांच भी हुई। नक्सलियों के स्कूल में आने की बात अब तक साबित नहीं हुई है। जांच में विद्यालय में मिस मैनेजमेंट की बात सामने आई है। मामला आंतरिक कलह के कारण हुआ है। घटना को बना कर प्रस्तुत किया जा रहा है। इसके पीछे के लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। विद्यालय का माहौल खराब करने वालों को विद्यालय से हटाया जाएगा। छात्रा की बातें किसी फिल्म या कहानी से प्रेरित लग रही है। बहरहाल इसको लेकर जिला प्रशासन गंभीर है। कस्तूरबा विद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं की सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए गए है। जहां चारदिवारी नहीं है वहां निर्माण कराया जाएगा। चारदिवारी को कंटीले तार से घेरा जाएगा। सीसीटीवी दुरुस्त किया जाएगा। पुलिस टीम नियमित रूप से विद्यालय का निरीक्षण करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.