Move to Jagran APP

धनतेरहस में बारिश पर भारी पड़ा खरीदारों का उत्साह

तीन दिनों से हो रही बारिस के बाद भी धनतेरस के मौके पर अपनी मनपसंद सामान खरीदने की उत्साह लोगों में कम नहीं हो सकी। बारिस का असर लोगों के उत्साह को नहीं डिगा सका। दीपों के त्योहार के पहले दिन धन लक्ष्मी के रूप में धनतेरस के मौके पर बाजारों में लोगों ने की भीड़ उमड़ पड़ी और जमकर खरीदारी करते रहे। इस क्रम में वाहन आभूषण के अलावे बाजार में करोडों रुपये के

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 12:48 AM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 06:39 AM (IST)
धनतेरहस में बारिश पर भारी पड़ा खरीदारों का उत्साह

गिरिडीह : तीन दिनों से हो रही बारिश के बाद भी धनतेरस के मौके पर अपना मनपसंद सामान खरीदने का उत्साह लोगों में कम नहीं हो सका। बारिश लोगों के उत्साह को नहीं डिगा सकी। दीपों के त्योहार के पहले दिन धन लक्ष्मी के रूप में धनतेरस के मौके पर बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोग जमकर खरीदारी करते रहे। इस क्रम में वाहन, आभूषण के अलावा बाजार में करोडों रुपये के सामानों की खरीदारी लोगों ने उत्साहपूर्ण माहौल में की। लोग मोबाइल की दुकानों पर उमड़ पड़े और खरीदारी करते रहे। लोगों ने धनतेरस पर खरीदारी को लेकर पहले से ही दो पहिया वाहन से लेकर चार पहिया, तीन पहिया व छह पहिया वाहनों के शो रूम के अलावा इलेक्ट्रोनिक दुकानों में भी सामानों की बुकिग पूर्व से ही करा रखी थी, जिसे धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर आज अपने घर ले गए। बारिश के कारण धनतेरस का बाजार पहले की तरह सज नहीं सका, लेकिन मौसम के साफ होते ही कम समय में दुकानदार अपने प्रतिष्ठानों को आकर्षक तरीके से सजाकर ग्राहकों को आकर्षित करने में जुटे रहे। कई दुकानदार खरीदारी करने पर आकर्षक उपहारों की सौगात भी दे रहे थे। बारिश के कारण दिन में तो बाजार की रौनक कोई खास नहीं रही, लेकिन बारिश थमते ही बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। सडकों पर देखते ही देखते जाम का माहौल उत्पन्न हो गया। लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसे लेकर पुलिस के जवान भी जगह-जगह यातायात नियंत्रण को तत्पर थे। लोगों ने आभूषणों के साथ-साथ कांसा, पीतल, स्टील के बर्तनों के अलावा घरेलू उपयोग में आने वाले सामानों की खूब खरीदारी की। महिलाएं झाडू की खरीदारी करने में भी लगी रहीं।

loksabha election banner

एटीएम में भी लगी लंबी लाइन: मौसम के साफ होते ही धनतेरस में सामानों की खरीदारी को लेकर एटीएम से पैसे निकासी को लेकर ग्राहकों की भीड़ लगी रही। लोग एटीएम से पैसे निकालकर सामान खरीदने में मशगूल रहे। इस क्रम में देर रात तक एटीएम का शटर भी ग्राहकों की सेवा में उठा रहा। कुछ एटीएम में पैसे खत्म होने के कारण देर शाम को शटर गिरा दिया गया।

काली पूजा की तैयारी जोरों पर : मां काली की उपासना रविवार को की जाएगी। इसे लेकर शहर में काली पूजा की तैयारियां भी जोर-शोर से प्रारंभ कर दी गई है। इसे लेकर बाजारों में काली पूजा करने को लेकर सामानों की श्रद्धालुओं ने जमकर खरीदारी की। शहर के काली बाड़ी चौक स्थित काली मंदिर के अलावा अन्य पूजा पंडालों को आकर्षक तरीके से सजाया गया है।

बिरनी : बारिश के कारण धनतेरस बाजार में सन्नाटा छाया रहा। बारिश का असर दुकानदारों समेत आम लोगों पर पड़ा। बारिश ने लोगों के धनतेरस की खुशियां व उत्साह को फीका कर दिया। बारिश ने लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया।

डुमरी : बारिश में भी धनतेरस में लोगों ने जमकर खरीदारी की। धनतेरस के दूसरे दिन शनिवार को राधाकृष्ण ठाकुरबाड़ी इसरी बाजार में हनुमान जयंती मनाई जाएगी। पारसनाथ रेलवे स्टेशन कॉलोनी स्थित दुर्गा मंदिर में मां काली की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। 28 अक्टूबर को राधाकृष्ण ठाकुरबाड़ी में अन्नकूट पूजा की जाएगी। यहां भगवान विष्णु को भोग लगाने के पश्चात प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

निमियाघाट : इसरी बाजार सहित आसपास के क्षेत्र में धनतेरस पर बाजार में रौनक रही। लोग खरीदारी करने में व्यस्त रहे। सबसे अधिक भीड़ आभूषण व इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ बर्तन व उपहारों की दुकानों पर लगी रही। दोपहर बाद से देर शाम तक दुकानों में भीड़ उमड़ती रही। लोगों ने पटाखे, फुलझड़ियां, रॉकेट व अन्य आतिशबाजी की भी खरीदारी की। दिवाली पर गणेश, लक्ष्मी और धन कुबेर की पूजा की जाती है। लिहाजा लोग नई मूर्तियों की खरीदारी करने में भी व्यस्त रहे। इसरी बाजार स्थित सर्राफा कारोबारी रामकिशोर शरण का कहना है कि चांदी की गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा के अलावा चांदी के सिक्कों की मांग लोग सबसे ज्यादा कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.